Expert

30 की उम्र के बाद आपको जरूर लेना चाहिए कोलेजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 8 कारण

30 की उम्र के बाद कोलेजन लेना बहुत जरूरी है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं। जानें 30 की उम्र में कोलेजन क्यों जरूरी है

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
30 की उम्र के बाद आपको जरूर लेना चाहिए कोलेजन, एक्सपर्ट से जानें इसके 8 कारण

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपके शरीर में कई बदलाव होते हैं। जब आप आपने 30 के दशक में होते हैं तो शरीर में पर्याप्त कोलेजन के स्तर को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। कोलेजन एक बहुत जरूरी प्रोटीन है, जो टीश्यू और कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है, साथ ही शरीर को अपना आकार और संरचना बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में कोलेजन की कमी हो जाती है या आप अपने आहार से पर्याप्त कोलेजन नहीं ले पा रहे हैं तो इससे कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। आपकी कोशिकाओं की संरचना कमजोर हो जाती है, त्वचा पतली हो जाती है और थुल-थुली हो जाती है क्योंकि आपके लिंगामेंट्स अपनी लोच खो देते हैं। इसके अलावा आप जोड़ भी सख्त हो जाते हैं। इस लेख में हम डायटीशियन मनप्रीत से ऐसे 8 कारणों के बारे में जानेंगे कि आपको 30 के दशक में कोलेजन क्यों लेना चाहिए (Reasons why you should take collagen in 30s in Hindi)।

कोलेजन क्या है? (What Is Collagen In Hindi)

कोलेजन एक प्रोटीन है  (Collagen in Hindi) जो टेंडन्स, फैट, ज्वाइंट्स और लिंगामेंट्स आदि में मौजूद होता है। कोलेजन को शरीर का सीमेंट भी कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर के टुकड़ों या हिस्सों को जोड़ने में मदद करता है। हड्डियों के स्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा आपकी त्वचा के लिए कोलेजन बहुत आवश्यक है, शरीर में कोलेजन का पर्याप्त स्तर आपको जवां दिखने में मदद करता है, बल्कि त्वचा की रंगत में सुधार होता है, त्वचा को कोमल बनाता है, आपकी त्वचा को टाइट रखता है और त्वचा को झुर्रियों से बचाता है।

इसे भी पढें: पीरियड्स में पपीता खाना है बहुत फायदेमंद, दर्द और कई परेशानियों को कम करने में है मददगार

30 की दशक में कोलेजन लेने के लिए 8 कारण (Collagen in Hindi Why To Use in 30s)

1. कोलेजन शरीर में आसानी से पचने वाले प्रोटीन स्रोत है। यह नॉनवेज फूड्स और अन्य प्रोटीन स्रोतों से प्राप्त प्रोटीन की तुलना में आसानी से पचने योग्य है।

2. चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और त्वचा की लोच को बढ़ाता है। त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कोलेजन बहुज जरूरी है, यह त्वचा में नमी को लॉक करने में भी मदद करता है।

3. जोड़ों में दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। क्योंकि कोलेजन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करते हैं।

4. पेट को स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। कोलेजन आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करता है।

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। कोलेन अच्छे हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है, यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

6. हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हड्डियों को मजबूत बनाता है, उनके नुकसान को धीमा करता है और हड्डियों के निर्माण को बढ़ावा देता है।

7. गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है

8. यह उम्र बढ़ने के साथ शरीर में जो कमियां होने लगती है उन्हें ठीक करने में मदद करता है और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढें: फर्मेंटेड फूड्स का सेवन इन 7 कारणों से है शरीर के लिए बहुत फायदेमंद, जानें 10 बेस्ट फर्मेंटेड फूड्स

यह भी ध्यान रखें

30 के दशक में कोलेजन कैसे प्राप्त करें इसके लिए बेहतर है कि आप किसी डॉक्टर से परामर्श करें। वह आपको जरूरत के अनुसार कोलेजन की मात्रा निर्धारित करने, और कोलेजन प्राप्त करने के स्रोतों का सुझाव बेहतर दे सकते हैं। ज्यादा जरूरत होने पर वे आपको कोलेजन सप्लीमेंट्स का सुझाव भी दे सकते हैं।

Disclaimer