Expert

किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए और किन्हें नहीं, एक्सपर्ट से जानें जरूरी बातें

Soaked Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है, जानें  ऐसा क्यों है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए और किन्हें नहीं, एक्सपर्ट से जानें जरूरी बातें

हम सभी ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करते हैं। ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही आपकी सेहत के लिए लाभकारी भी होते हैं। ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनमें कई प्रोटीन, फाइबर के साथ ही कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए इनका सही तरीके से सेवन करना बहुत जरूरी है। जब ड्राई फ्रूट्स के सेवन की बात आती है तो हम अपनी स्मूदीज, मिठाइयों और अन्य व्यंजनों डालकर या सीधे तौर पर ही इनका सेवन कर लेते हैं।

अक्सर आपने देखा होगा स्वास्थ्य विशेषज्ञ ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर (Soaked Dry Fruits in Hindi) खाने की सलाह देते हैं खासकर गर्मियों के मौसम में। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों है? क्या सभी ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए (Soaked Dry Fruits Benefits in Hindi)? यह जानने के लिए हमने डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Image Source: Freepik.com

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं (Soaked Dry Fruits Benefits For Health In Hindi)

ड्राई फ्रूट्स नाश्ते का एक बेहतरीन और स्वस्थ विकल्प हैं। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आप ऊर्जावान महसूस करते हैं और सहनशक्ति बढ़ती है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। साथ ही इससे पाचन में सुधार होता है। नट्स प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं, इसके अलावा इनमें कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, सी, ई, के, बी6 और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जिससे न यह सिर्फ आपके शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एनीमिया, हृदय रोग, मोटापा, ब्लड प्रेशर इत्यादि के जोखिम को कम करते हैं। मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए भी ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

इसे भी पढें: पनीर और टोफू दोनों में से क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानें इनमें मौजूद पोषक तत्व

ड्राई फ्रूट्स और नट्स को भिगोकर क्यों खाना चाहिए (Benefits of Soaked Dry Fruits in Hindi)

डायटीशियन गरिमा ड्राई फ्रूट्स या नट्स का भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब ड्राई फ्रूट्स या नट्स को रातभर पानी में भिगोकर रखा जाता है तो इससे उनकी गर्मी कम हो जाती है। साथ ही वे पचने में भी आसान होते हैं। इसके अलावा कई अन्य लाभ भी मिलते हैं जैसे:

  • ड्राई फ्रूट्स और नट्स को भिगोने से उनका अंकुरण हो जाता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और इससे पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि होगी।
  • भिगोने की प्रक्रिया के दौरान ड्राई फ्रूट्स की बाहरी परतों में मौजूद फाइटेट्स और ऑक्सालेट जैसे एंटी न्यूट्रिएंट्स को हट जाते हैं।
  • प्रून और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट जिनमें प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, भिगोने से इन हानिकारक प्रिजर्वेटिव्स को हटाने में मदद मिलती है।
  • इसके अलावा बादाम के छिलके में टैनिन होता है, अगर आप बादाम का सीधे तौर पर सेवन करते हैं तो इन्हें पचाने में दिक्कत होती है, और टैनिन पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। बादाम को भिगोने से उनकी स्किन आसानी से उतर जाती है।

क्या सभी ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए? (Soaked Dry Fruits In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार ऐसा नहीं है कि आपको सभी ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए। ज्यादातर उन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है जिनकी प्रकृति गर्म होती है, और जिन्हें स्किन उतारकर खाना होता है। कुछ ड्राई फ्रूट्स को सिर्फ इसलिए भिगोकर खाया जाता है क्योंकि इससे वे आसानी से पच जाते हैं और उनके पोषक तत्व शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं।

किन ड्राई फ्रूट्स और नट्स को भिगोकर खाना चाहिए? (Dry Fruits Should be Soaked)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार बादाम, प्रून, किशमिश, मुनक्का और आलूबुखारा जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद है।

इसे भी पढें: ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, एक्सपर्ट से जानें कैसे करना है सेवन

किन ड्राई फ्रूट्स और नट्स को भिगोकर नहीं खाना चाहिए? (Dry Fruits Should Not Be Soaked)

काजू, अखरोट, मूंगफली, पिस्ता, खजूर और छुहारा जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन बिना भिगोए किया जा सकता है। कुछ ड्राई फ्रूट्स और नट्स खासकर अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो रात भर भिगोने के बाद नष्ट हो सकते हैं। इसलिए इन्हें भिगोकर खाने से बचें। हालांकि आप खजूर या छुहारे का सेवन दोनों तरह से कर सकते हैं आप उन्हें भिगोकर भी खा सकते हैं और सूखे रूप में भी खा सकते हैं।

Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer