National Nutrition Week 2021: सूखे मेवे (नट्स और ड्राई फ्रूट्स) खाने के फायदे और इनसे जुड़े कुछ मिथक

पोषण विशेषज्ञ और न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल से जानें ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाने के फायदे और इनसे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 03, 2021Updated at: Sep 03, 2021
National Nutrition Week 2021: सूखे मेवे (नट्स और ड्राई फ्रूट्स) खाने के फायदे और इनसे जुड़े कुछ मिथक

क्या आपको पता है सुपरफूड्स किन खाद्य पदार्थों को कहा जाता है? ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से शरीर को तमाम लाभ मिलते हों और जो पोषक तत्वों और फायदों के मामले में अन्य खाद्य पदार्थों से ज्यादा बेहतर होते हों। सूखे मेवे भी सुपरफूड्स की श्रेणी में आते हैं। रोजाना उचित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स या नट्स का सेवन करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। नट्स का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर शरीर को फिट और एनर्जेटिक बनाये रखने का काम करता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) के तहत आज हम आपको नट्स यानी सूखे मेवों के सेवन से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां देने जा रहे हैं। तो आइये जानी मानी पोषण विशेषज्ञ, न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल (Swati Bathwal) से जानते हैं नट्स या ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदों के बारे में और इनसे जुड़े कुछ मिथक (भ्रामक बातें) की सच्चाई के बारे में।

सूखे मेवे में मौजूद पोषक तत्व (Dry Fruits Nutrition Facts)

सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अलग-अलग मेवों में अलग-अलग तरह के फायदेमंद पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ड्राई फ्रूट्स का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ब्लड प्रेशर,ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी संतुलित होता है। नट्स या ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पोषक तत्व इस प्रकार से हैं।

  • प्रोटीन
  • कार्ब्स
  • फैट
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • फाइबर
  • एंटी-ऑक्सीडेंट
  • विटामिन्स
  • मिनरल्स
  • पोटेशियम
Nuts-Dry-Fruits-Health-Benefits
(image source - freepik.com)

नट्स खाने के कुछ प्रमुख फायदे (Nuts - Dry Fruits Health Benefits)

वैसे तो ड्राई फ्रूट या नट्स का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन आज हम आपको इसके सेवन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल के मुताबिक सूखे मेवे यानी नट्स के सेवन से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें इस प्रकार से हैं।

1. नट्स का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद (Nuts Are Good For Heart Health)

सूखे मेवों का सेवन दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज के समय में खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से तमाम लोग दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि नट्स का रोजाना सेवन कर आप अपने दिल को ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचा सकते हैं। नट्स में प्रोटीन के साथ-साथ हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है तो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा नट्स में मौजूद विटामिन के और अन्य पोषक तत्व भी दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। 

इसे भी पढ़ें : ज्यादा खाना खाने से मोटे हो जाएंगे आप? एक्सपर्ट से जानें खाने से जुड़े ऐसे 7 मिथकों का सच

Nuts-Dry-Fruits-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

2. डायबिटीज की समस्या में ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद (Nuts Are Good For Diabetes)

नट्स या ड्राई फ्रूट्स का सेवन डायबिटीज की समस्या में भी फायदेमंद होता है। टाइप 2 डायबिटीज में कुछ ड्राई फ्रूट बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। नट्स का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम होता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा वाले होते हैं। इनका सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें : National Nutrition Week 2021: आंतों के लिए फायदेमंद हैं ये 8 फर्मेंटेड फूड्स, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

3. फाइबर के अच्छे स्रोत (Nuts Are Rich in Fiber)

ड्राई फ्रूट्स या नट्स फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं। कई सूखे मेवे ऐसे हैं जिनमें फाइबर का भंडार मौजूद होता है। फाइबर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जरूरी पोषक तत्व होता है। फाइबर का सेवन आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करता है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Onlymyhealth (@onlymyhealth)

4. भिगोकर करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन (Soaked Nuts are Better?)

न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल का मानना है कि ड्राई फ्रूट्स या नट्स का सेवन उन्हें भिगोकर करने से ज्यादा फायदा मिलता है। भीगे हुए नट्स पेट में आसानी से पचते हैं और उनसे पोषक तत्वों का अवशोषण भी सही ढंग से हो जाता है।

नट्स से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई (Myths About Nuts)

नट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है बावजूद इसके नट्स या ड्राई फ्रूट्स के बारे में तमाम भ्रांतियां लोगों के मन में हैं। न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल से जानें इनके बारे में।

1. नट्स का सेवन करने से मोटापा होता है? (Nuts Make You Fat?)

नट्स में पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन इनका उचित मात्रा में नियमित सेवन करने से आपको मोटापे की समस्या बिलकुल भी नहीं होगी।

Nuts-Dry-Fruits-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

2. क्या चाय के साथ नट्स का सेवन करना चाहिए? (Nuts With Tea)

स्वाति बाथवाल के मुताबिक चाय के साथ नट्स का सेवन फायदेमंद नहीं माना जाता है। इसलिए आप भी नट्स का सेवन चाय के साथ न करें।

इसे भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करता है अंकुरित सोयाबीन, जानें इसे खाने के 5 बड़े फायदे

3. नट्स का अन्य फलों के साथ सेवन (Nuts With Fruits)

न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल के मुताबिक आप नट्स का सेवन अन्य फलों के साथ कर सकते हैं।

4. क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? (Does Cashew Increase Cholesterol?)

न्यूट्रीशिनिष्ट स्वाति बाथवाल के मुताबिक काजू का सेवन करने और कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का आपस में कोई संबंध नहीं है। सच यह है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं पाया जाता है। बल्कि इसमें सेहत के लिए फायदेमंद तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Nuts-Dry-Fruits-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

5. क्या नट्स का सेवन सिर्फ सुबह में करना चाहिए? (Eat Nuts Only in The Morning)

नट्स का सेवन सिर्फ सुबह में करना चाहिए इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। आप किसी भी वक्त नट्स या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : National Nutrition Week 2021: रोजाना ग्रीन टी पीना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

तो इन बातों को ध्यान में रखकर आप भी अच्छी सेहत के लिए नट्स यानी ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपको दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों और डायबिटीज जैसी क्रोनिक डिजीज से बचाने का काम करेगा।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer