National Nutrition Week 2021: रोजाना ग्रीन टी पीना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

रोजाना ग्रीन टी का सेवन सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें रोजाना ग्रीन टी पीने के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Reviewed by: स्वाती बाथवालUpdated at: Sep 02, 2021 17:43 ISTWritten by: Prins Bahadur Singh
National Nutrition Week 2021: रोजाना ग्रीन टी पीना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

भारत के लगभग सभी घरों में रोजाना सुबह सबसे पहले चाय बनाई जाती है। आज के समय में जब से लोग सेहत को लेकर जागरूक हुए हैं तो सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी के सेवन पर जोर दे रहे हैं। ग्रीन टी (Green Tea) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि ग्रीन टी का सेवन करने से कई बीमारियों का जोखिम भी कम होता है। वजन कम करने से लेकर हृदय रोगों से बचाव तक ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद है। यही नहीं ग्रीन टी का सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत हम रोजाना आपको खानपान और पोषण से जुड़ी सही जानकारियां दे रहे हैं। सही और संतुलित पोषण से ही आप अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। तो इसलिए आपको किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए। आज हम आपको रोजाना ग्रीन टी के सेवन से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। आइये नेशनल न्यूट्रीशन वीक (राष्ट्रीय पोषण सप्ताह) के थीम 'शुरू से ही स्मार्ट फीडिंग' को मद्देनजर रखते हुए जानी मानी पोषण विशेषज्ञ, डायटीशियन स्वाति बाथवाल (Swati Bathwal) से जानते हैं ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में और इसे तैयार करने के सही तरीके के बारे में।

ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व (Green Tea Nutrition)

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाने वाली ग्रीन टी में तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन वजन कम करने से लेकर शरीर की तमाम बीमारियों से रक्षा करता है। ग्रीन टी में मुख्य रूप से ये तत्व मौजूद होते हैं।

  • विटामिन ए
  • विटामिन ई
  • विटामिन बी 5 
  • विटामिन के
  • प्रोटीन 
  • आयरन 
  • कॉपर 
  • मैग्नीशियम
  • पोटेशियम
  • मैंगनीज
  • थायमिन
  • राइबोफ्लेविन
  • आक्सीडेंट 
  • पॉलिफेनाल
Green-Tea-Health-Benefits
(image source - freepik.com)

रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदे (Health Benefits of Green Tea)

डायटीशियन स्वाति बाथवाल के मुताबिक रोजाना ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसका सेवन करते समय जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से उचित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत को इसका फायदा जरूर मिलेगा लेकिन अगर आप इसकी अधिक मात्रा का रोजाना सेवन करते हैं तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं। विटामिन, मिनरल और आक्सीडेंट जैसे तमाम पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन आपके शरीर को कई बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। आइये जानते हैं रोजाना इसका सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ें : 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं ये 5 प्रोटीन शेक, बच्चों से बड़ों तक सबके लिए हैं फायदेमंद

1. ग्रीन टी पीने से बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी (Boosts Immunity)

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण आपका शरीर आसानी से किसी बीमारी या संक्रमण की चपेट में आ सकता है। कोरोनाकाल में भी आपने इम्यूनिटी बढ़ाने के बारे में सुना होगा। शरीर की इम्यूनिटी ठीक होने से संक्रमण और बीमारियां जल्दी से शरीर को अपना शिकार नहीं बना पाती हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं। आप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना उचित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Onlymyhealth (@onlymyhealth)

2. वजन कम करने में फायदेमंद ग्रीन टी (Helps in Weight Loss)

आज के समय में असंतुलित खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से तमाम लोग मोटापे की समस्या का शिकार हो रहे हैं। मोटापा या वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है और इसकी वजह से आपके शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। वजन को कम करने में ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। डायटीशियन स्वाति बाथवाल के मुताबिक रोजाना ग्रीन टी का सेवन आपको वजन कम करने में फायदा पहुंचा सकता है। ग्रीन टी में पॉलिफेनाल पाया जाता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म बढ़ावा देता है। इसके आलवा यह शरीर में फैट के ऑक्सीकरण को भी बढ़ाने का काम करता है। इसलिए यह वजन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स करेंगी फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ

Green-Tea-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

3. तनाव को कम कर मूड को ठीक करने में उपयोगी (Good For Relaxation)

कामकाज का प्रेशर और अन्य कारणों से आप तनाव और चिंता जैसी समस्या के शिकार हो सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन आपको तनाव से निजात पाने और शरीर व मूड को आराम देने में फायदेमंद हो सकता है। दरअसल ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट, पॉलिफेनाल और अमीनो एसिड आदि की प्रचुर मात्रा होती है। ये पोषक तत्व शरीर में हॉर्मोन को संतुलित कर मूड को ठीक करने और तनाव से मुक्ति दिलाने का काम करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एमीनो एसिड और एल-थीनाइन मांसपेशियों के तनाव को भी कम करने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसलिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से मानसिक तनाव के साथ-साथ शारीरिक तनाव से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें : मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले जरूर जान लें ये 6 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में उपयोगी (Green Tea Helps to Control Blood Pressure)

ग्रीन टी का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में बहुत उपयोगी होता है। इसका सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है। ग्रीन टी में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा शरीर में मानसिक और शारीरिक तनाव को भी कम करते हैं। इसलिए इसके सेवन से शरीर में रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) नियंत्रण में रहता है। ब्लड प्रेशर में असंतुलन के कारण दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा होता है।

ग्रीन टी तैयार करने का सही तरीका (Right Way to Make Green Tea)

ग्रीन टी बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी लें और उसमें एक ग्रीन टी का बैग डालें और इसे कुछ देर तक पानी में रहने दें। अच्छी तरह से पानी में ग्रीन टी मिलने के बाद इसे थोड़ा हिलाएं और बैग निकाल लें। अब आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप पत्तों वाली ग्रीन टी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप ग्रीन टी के पत्तों को धोने के बाद एक छलनी में इसे डालें और कप के ऊपर रखें। अब इसमें गर्म पानी ग्रीन टी के ऊपर से डालें और पत्तों को थोड़ा-थोड़ा दबाते रहें। इस तरह से कप भरते ही आपकी ग्रीन टी तैयार हो जाएगी। ग्रीन टी बनाते समय डायटीशियन स्वाति बाथवाल की बताई इन दो बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • ग्रीन टी में दूध न कभी न मिलाएं।
  • इसके अलावा शुगर का इस्तेमाल ग्रीन में न करें।
Green-Tea-Health-Benefits
(image source - freepik.com)

नियमित रूप से उचित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है। आप घर पर आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। रोजाना 4 कप से अधिक ग्रीन टी का सेवन करने से बचना चाहिए। 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। नेशनल न्यूट्रीशन वीक (राष्ट्रीय पोषण सप्ताह) के तहत आप ऐसे ही डाइट टिप्स जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर जरूर विजिट करें।

(main image source - iStock.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer