डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के 3 आसान टिप्स- एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और एक मुट्ठी बादाम

भारत में 7.2 करोड़ लोग डायबिटीज का शिकार हैं। जानें इस बड़ी बीमारी को हराने के लिए 3 सबसे आसान और प्रभावी टिप्स, जिनसे कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 15, 2020Updated at: Dec 15, 2020
डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के 3 आसान टिप्स- एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और एक मुट्ठी बादाम

डायबिटीज धीरे-धीरे भारत में आम बीमारी बनती जा रही है। इसने देश भर में 7.2 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया है। इंडियन डायबिटीज फेडरेशन का अनुमान है कि भारत में डायबिटीज से प्रभावित लोगों की संख्या 2025 तक 13.4 करोड़ हो जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि भारत में डायबिटीज से प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ने के कई कारण हैं, जिनमें तेजी से बढ़ता शहरीकरण, निष्क्रिय जीवन शैली, अनियमित जीवन और सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले भोजन आदि शामिल हैं।

डायबिटीज एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिस पर अगर शुरुआत में ध्यान दिया जाए, तो जीवन शैली में बदलाव लाकर इस पर अंकुश लगाया जा सकता है। पौष्टिक भोजन के सेवन, नियमित शारीरिक गतिविधि, तनाव को मैनेज करने, सोच-समझकर शराब पीने और नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी या कम मात्रा में भोजन करने जैसी आदतें अपनाकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इन सभी बातों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने में आपको लंबा समय लग सकता है। इसकी शुरुआत अपने खान-पान में बदलाव लाकर और नियमित रूप से व्यायाम करके आप कर सकते हैं।

regular exercise to control diabetes

1. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज है जरूरी (Exercise to Control Blood Sugar Level)

ब्लड ग्लूकोज के रेगुलेशन में एक्सरसाइज की बड़ी भूमिका होती है। डायबिटीज रोगियों के रेगुलर एक्सरसाइज करने से-

  • इंसुलिन के एक्शन में सुधार होता है।
  • प्रोटीन और फैट्स का मेटबॉलिज्म सुधरता है।
  • डायबिटीज के कारण होने वाली कठिनाइयों से छुटकारा मिलता है।
  • मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार आता है और ताकत बढ़ती है।
  • कार्डियोवस्कुलर सिस्टम (हार्ट और मस्तिष्क) पर लाभदायक प्रभाव होते हैं।
  • मरीजों की असमय मृत्यु की संभावना कम होती है।

2. हेल्दी फूड्स से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर (Foods to Help Lower Blood Sugar)

अगर पूरी तरह निष्क्रिय रहने वाले या कम एक्टिव रहने वाले लोग भी एक दिन में 30 मिनट तक हल्की-फुल्की या मॉडरेट एक्सरसाइज करते हैं, तो उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा कम से कम 30 फीसदी तक कम हो जाता है। कसरत के साथ उन्हें हेल्दी चीजें भी आहार में लेना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हेल्दी डाइट के द्वारा टाइप टू डायबिटीज से बचा जा सकता है। यह शरीर में ब्लड ग्लूकोज को नॉर्मल रखने में योगदान देता है और रोग के कारण होने वाली जटिलताओं और परेशानी को कम करता है। हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि मेडिटेरियन डाइट (सब्जियां फल, अनाज, बीन्स, नट्स, सीड्स और ऑलिव ऑयल) को सबसे कंप्लीट आहार का विकल्प माना जाता है।

3. रोज एक मुट्ठी बादाम खाने से ब्लड शुगर लेवल होगा कम (Almonds to Reduce Blood Sugar Level)

एक्‍सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेने से ब्लड ग्लूकोज रेगुलेट होता है। । इसे ध्यान में रखते हुए कुछ आहार ऐसे हैं, जिन्हें एक्सरसाइज के बाद खाना आपके लिए फायदेमंद होता है। इनमें सबसे महत्वपू्र्ण है बादाम। कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के साथ बादाम खाने से ब्लड शुगर का प्रभाव कम करने में मदद मिल सकती है। बादाम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कभी भी खाया जा सकता है और ये खाने भी स्वादिष्ट होता है। आप अपने मनपसंद स्वादिष्ट भोजन के साथ बादाम को मिलाइए। इससे आपकी सेहत तो ठीक रहेगी ही, साथ ही आपके हार्ट को भी फायदा मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें: कोविड महामारी के दौरान डायबिटीज़ के मरीज किस प्रकार रखें अपना ख्याल? जानें डायबिटीज विशेषज्ञ स्वाती बाथवाल से

हेल्दी स्नैक है बादाम (Healthy Snacks Almonds)

हम में से बहुत से लोग तले भुने और सेहत पर बुरा असर डालने वाले स्नैक्स खाते रहते हैं और इसके नुकसान की चिंता नहीं करते। इन अनहेल्दी स्नैक्स की जगह आप बादाम खा सकते हैं क्योंकि यह इनमें हेल्दी फैट होता है, जो आपको एनर्जी देता है और फाइबर आपका पेट भरा रखता है।

almonds to control blood sugar

वजन पर नियंत्रण रखने में मदद करता है बादाम (Almonds to Control Weight)

अच्छे पोषक आहार के सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है। चूंकि वजन बढ़ने से भी टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ता है, इसलिए आपको वजन कंट्रोल करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। मुट्ठी भर बादाम खाने से आपका पेट भर जाता है। शाम के स्नैक्स में बादाम खाने से आपको दोपहर और रात के खाने के बीच का एहसास कम होता है।

पूरे विश्व की डायबिटीज कैपिटल होने के नाते भारत के सामने एक बड़ी चुनौती है। हालांकि अगर हम अच्छे और पौष्टिक आहार का सेवन करें और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं तो जल्द ही इस बीमारी को हरा सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

Read More Articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer