National Nutrition Week 2021: पोषण से जुड़ी ये 8 गलतियां अक्सर करते हैं लोग, सेहत पर पड़ता है असर

हमारे शरीर को संपूर्ण पोषण की आवश्यकता होती है। हमारी कुछ गलतियों के कारण शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है। चलिए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 03, 2021Updated at: Sep 03, 2021
National Nutrition Week 2021: पोषण से जुड़ी ये 8 गलतियां अक्सर करते हैं लोग, सेहत पर पड़ता है असर

स्वस्थ शरीर के लिए भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है। शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व (National Nutrition Week 2021) प्रदान करने के लिए सही तरीके से खाना बेहद जरूरी होता है। आज कब क्या और कैसे खा रहे हैं, इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। अगर आप अपने भोजन में कुछ भी पोषण अधिक या कम मात्रा में शामिल करते हैं, तो इसका विपरीत असर स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए हमेशा संतुलित पोषण को चुनाव करें। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्सर हम करते हैं। इन गलतियों की वजह से हमारे शरीर को भरपूर और संतुलित पोषण नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से सेहत को कई तरह के नुकसान (National Nutrition Week 2021) हो सकते हैं। चलिए जानते हैं डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी सिंहा से इस बारे में-

1. प्रोटीन को नजरअंदाज

डायट मंत्रा क्लीनिक डायटीशियन बताती हैं कि खाने में प्रोटीन का होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप अपने भोजन में भरपूर प्रोटीन नहीं लेते हैं, तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। प्रोटीन से हमारे शरीर की कोशिकाओं को निर्माण होता है, इससे नए सेल्स बनते हैं। ऐसे में अगर आप भरपूर रूप से प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं, तो आपकी स्किन खराब हो सकती है। साथ ही संतुलित मात्रा में प्रोटीन न लेने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इतना ही नहीं प्रोटीन लेने से शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इसलिए अपने आहार में भरपूर प्रोटीन को शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें - इन 5 समस्याओं वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए ज्यादा अमरूद, जानें कैसे हो सकता है ये नुकसानदायक

2. पोषण युक्त आहार के बजाय सप्लीमेंट लेना

कामिनी सिंहा का कहना है कि हम में से कई लोग ऐसे हैं, जो पोषण युक्त खाना खाने के बजाय सप्लीमेंट लेना पसंद करते हैं। सप्लीमेंट भले ही आपके शरीर के पोषण की कमी को पूरा करदें। लेकिन यह कभी भी पोषण युक्त खाने की जगह नहीं ले सकता है। इसलिए अपने आहार में सप्लीमेंट्स को शामिल करने के बजाय संपूर्ण पोषण युक्त आहार का चुनाव करें। अगर आप किसी तरह का सप्लीमेंट लेना चाह रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

3. सभी तरह के फैट डाइट से हटा देना

कई लोगों को भ्रम होता है कि खाने में फैट को शामिल करने से शरीर का वजन बढ़ता है। लेकिन आपको बता दें कि सभी तरह के फैट से शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। फैट हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए खाने फैट जरूर शामिल करें। खासतौर पर फैटी एसिड युक्त आहार को शामिल करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि हमारा शरीर फैटी एसिड का निर्माण नहीं कर सकता है। अगर आप अपने आहार में फैट को शामिल नहीं करते हैं, तो इससे शरीर का तापमान, विटामिन का अवशोषण, उर्जा का भंडारण कम हो सकता है। इसलिए मछली, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे फैटी खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

4. खाने की क्वालिटी पर न ध्यान देना

हम में से कई लोग जल्दबाजी में खाने की क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते हैं। जिससे शरीर में उर्जा और पोषण की कमी हो सकती है। हमेशा खाते वक्त अपने खाने की क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें। खाने के दौरान यह जरूर देखें कि आप अपने आहार में किन-किन विटामिंस, खनिज और मिनरल्स को एड कर रहे हैं। क्योंकि इन सभी तत्वों में से अगर एक भी चीज की कमी आपके शरीर को हुई, तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। 

5. कैलोरी पर ध्यान न देना

यह गलती अक्सर हम कर बैठते हैं। खाते वक्त कैलोरी पर ध्यान न देने से वजन बढ़ सकता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं, तो जल्द से जल्द मोटापे के शिकार हो सकता है। इसके साथ ही अपने आहार में हमेशा हेल्दी कैलोरी को शामिल करें। ऐसी चीजों का चुनाव करें, जिसमें कम कैलोरी और फाइबर अधिक हो। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आप ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं करेंगे। 

6. चीनी की मात्रा पर ध्यान न देना

चीनी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इस बात से आप काफी अच्छी तरह वाकिफ होंगे। चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। जैसे- मोटापा, डायबिटीज इत्यादि। इसलिए पूरे दिन में 1 से 2 टीस्पून से ज्यादा चीनी का सेवन न करें। 

इसे भी पढ़ें - National Nutrition Week 2021: आंतों के लिए फायदेमंद हैं ये 8 फर्मेंटेड फूड्स, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

7. कार्बोहाइड्रेट को दुश्मन मानना

हम में से कई लोग कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन करने से बचते हैं। क्योंकि हमें लगता है कि खाने में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेने से मोटापा बढ़ सकता है। इसके चलते कई लोग गुड कार्बोहाइड्रेट का सेवन तक नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट उतना ही जरूरी है जितना प्रोटीन और अन्य विटामिंस। इसलिए हमेशा संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करें। 

8. नाश्ता स्किप करना

सुबह का नाश्ता स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो कभी भी ब्रेकफास्ट न स्किप करें। अगर जल्दबाजी में आप ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं या फिर किसी अन्य कारण से नाश्ता नहीं कर पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में अपने पास नट्स, फ्रूट्स जरूर रखें। ताकि जब भी कभी नाश्ता करना भूल जाएं, तो इसका सेवन आप कर सकें। इससे आपके शरीर को संपूर्ण पोषण मिल सकता है।

स्वस्थ शरीर के लिए हर तरह का पोषण जरूरी होता है। इसलिए अपने डाइट में संतुलित आहार को जरूर शामिल करें। अगर आप एक भी पोषण शरीर को देना भूल जाते हैं, तो इससे आपको कई तरह की क्षति पहुंच सकती है। इसलिए अपने डाइट पर हमेशा ध्यान रखें। अगर आप सही डाइट का चुनाव करना चाहते हैं, तो किसी अच्छे डायटीशियन से जरूर संपर्क करेँ। 

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 

 

Disclaimer