सेहत के लिए जरूरी है Dietary Fiber, जानें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा फाइबर लें?

National Nutrition Week 2021 पर हम आपको न्यूट्रिशन से जुड़ी जरूरी चीजों के बारे में बताते आ रहे हैं। आज जानते हैं Dietary Fiber के बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 03, 2021 15:59 IST
सेहत के लिए जरूरी है  Dietary Fiber, जानें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा फाइबर लें?

पाचनतंत्र के प्रभावित होने से सिर्फ आपके पेट को परेशानी नहीं होती, बल्कि शरीर के अन्य सिस्टम के कामकाज पर भी इसका असर पड़ता है। इसके लिए सबसे जरूरी है  डाइटरी फाइबर लेना। दरअसल अगर आपके खाने में फाइबर (Dietary Fiber Health Benefits in Hindi) नहीं होगा, तो आपको बार-बार भूख लगेगी और ये आगे चलकर ईटिंग डिसऑर्डर, मोटापा, डायबिटीज और दिल जुड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकता है। तो आइए इस नेशनल न्यूट्रिशन वीक (National Nutrition Week 2021) के तहत आज जानते हैं न्यूट्रिशन का एक और जरूरी हिस्सा 'डाइटरी फाइबर (Dietary Fiber)'के बारे में, जिसमें एक खास चीज ये जानेंगे कि कौन सा फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जरूरी है?

insidehealthystomach

डाइटरी फाइबर (Dietary Fiber)

डाइटरी फाइबर खाद्य पदार्थों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट का ही रूप है। यह आसानी से नहीं पचता है और इसलिए आंतों को तेजी से काम करने के लिए उत्तेजित करता है। इस तरह ये कई पुरानी बीमारियों को रोकता है। मुख्य रूप से फाइबर के दो प्रकार है एक घुलनशील फाइबर और दूसरा अघुलनशील फाइबर। ये दोनों प्रकार महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर।

इसे भी पढ़ें : National Nutrition Week: मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट ईशी खोसला से जानें कैसा होना चाहिए आपका खानपान, देखें वीडियो

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा फाइबर जरूरी है?

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए  घुलनशील फाइबर (soluble fiber)अच्छा माना जाता है। दरअसल इनमें  कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन होते हैं, जो कि  खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। ये कुल ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।घुलनशील फाइबर पानी में घुल सकता है और आंत में गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। घुलनशील फाइबर पौधे के खाद्य पदार्थों का खाद्य भाग है, जो छोटी आंतों में पाचन और अवशोषण के काम में तेजी लाता है। घुलनशील फाइबर चिपचिपा सा होता है और मुख्य रूप से फल, फलियां, साग, आदि के गूदे में पाया जाता है। जैसे कि ओट्स,चोकर वाला आटा, सेम और मटर और संतरे और सेब जैसे फल।

insidelowcholestrol

घुलनशील फाइबर (soluble fiber) के अन्य फायदे

दिल को स्वस्थ रखता है

दरअसल जब आप अपने कोलेस्ट्रोल को सही रखते हैं, तो ये आपके दिल को भी स्वस्थ बनाए रखने  का काम करता है। इस लिहाज से देखा जाए तो घुलसीन फाइबर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं ये शरीर में ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखने में मदद करता है, जो कि हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

National Nutrition Week: शकरकंद और आलू में कौन है ज्‍यादा फायदेमंद, जानिए दोनों के पोषक तत्‍व

कब्ज से बचाता है

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ कम फाइबर खाद्य पदार्थों की तुलना में पेट के लिए ज्यादा फायदेमंद है। ये शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट्स को आसानी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इस तरह ये कब्ज का रामबाण इलाज है। साथ ही ये वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और वजन घटाने में आसानी होती है। इस तरह इस फाइबर को आप अपने वेट-लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि इस फाइबर को राज में न खाएं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले कुछ चीजें आपकी कैलोरी के इंटेक को कम कर सकता है

ध्यान देने वाली बात ये है कि स्वस्थ वयस्कों को हर दिन 25-40 ग्राम ही फाइबर का सेवन करना चाहिए। वहीं बहुत बुजुर्ग या बीमार लोगों के लिए ऐसा कोई दिशानिर्देश नहीं दिया गया है। इसलिए इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें। वहीं गंभीर रोग वाले लोग जैसे डायरिया और आंतों की जलन से पीडित लोगों को इस फाइबर का सेवन से बचना चाहिए।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer