Diet Tips: इन 10 चीजों को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना पोषण, युवाओं के लिए है बेस्‍ट

यहां हम आपको 10 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें मिलाकर खाने से आपको दोगुना लाभ मिलता है। जानने के लिए पढ़ें लेख।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 02, 2020Updated at: Sep 03, 2021
Diet Tips: इन 10 चीजों को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना पोषण, युवाओं के लिए है बेस्‍ट

हेल्‍दी रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए भोजन करने का समय और उसमें मौजूद पोषक तत्‍व काफी महत्‍वपूर्ण है। इसके बगैर आप स्‍वस्‍थ तन और मन की कल्‍पना नहीं कर सकते हैं। अधिकांश लोग, बिना सोचे-समझे अपने स्‍वाद को प्राथमिकता देते हुए कुछ भी खा लेते हैं। चाहे परिणाम कुछ भी हो। ऐसा करने में युवा सबसे आगे हैं। युवाओं में देखा गया है कि वह पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकताओं को दरकिनार करते हुए अनहेल्‍दी खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। यह तुरंत तो नुकसान नहीं पहुंचाता है मगर बार-बार ऐसा करने से कोई न कोई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या जरूर उत्‍पन्‍न होती है। 

इसलिए जरूरी है कि आप कुछ भी खाने से पहले एक बार यह जरूर सोचें कि वह खाद्य पदार्थ आपके लिए कितना फायदेमंद है। जब तक आपको किसी फूड के लाभ और हानि के बारे में नहीं पता होगा तब तक आप गलतियां करते रहेंगे। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप जो भी खाएं वह हेल्‍दी हो और होम मेड यानी घर का बना हो। बाहर की चीजों को खाने से बचना चाहिए।

diet

इसके अलावा, कुछ आहार ऐसे होते हैं, जिन्‍हें एक साथ खाने से बचना चाहिए, क्‍योकि वह एक-दूसरे के अनुकूल नहीं होते हैं। जबकि कुछ आहार ऐसे होते हैं जिन्‍हें एक साथ खाने से आपको ज्‍यादा पोषण मिलता है। इस लेख में हम आपको 10 ऐसे खाद्य पदार्थों की लिस्‍ट दे रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हैं।

1. बींस और टमाटर

बींस और टमाटर एक साथ खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। आप जब भी बींस की सब्‍जी बनाएं तो उसमें टमाटर जरूर डालें। टमाटर और बींस दोनो में ही आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। जिन लोगों में खून की कमी है उन्‍हें इन दोनों फूड का सेवन जरूर करना चाहिए। बींस मसल्‍स बढ़ाने में भी मददगार है। जो युवा मसल्‍स बढ़ाने के प्रयास में हैं वह प्रोटीन युक्‍त बींस के साथ टमाटर का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इन 5 तरीकों से करें पुदीने का सेवन, पेट की समस्‍याओं से मिलेगा छुटकारा

2. सैंडविच और पालक

आप ब्रेकफास्‍ट में या स्‍नैक्‍स के रूप में सैंडविच का सेवन जरूर करते होंगे। अगर आप सैंडविच में पालक का एक पत्‍ता भी मिलाकर खाएंगे तो एक दिन की जरूरत का 20 प्रतिशत तक विटामिन ए प्राप्‍त कर सकते हैं। इससे सैंडविच टेस्‍टी बन जाता है। सैंडविच में अधिक से अधिक सब्जियों को मिलाकर खाने से यह पोषक तत्‍वों से युक्‍त हो जाता है। इसके सेवन से आपको किसी तरह की प्रॉब्‍लम भी नहीं होती है।

3. सालसा और सफेद चने 

सालसा में थोड़ी मात्रा में भी अगर सफेद चने का मिश्रण करके सेवन करते हैं तो आपको काफी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। प्रोटीन का विकल्‍प तलाश रहे लोगों के लिए सालसा और सफेद चने का मिश्रण बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह आपके पेट को भी हेल्‍दी रखने में आपकी मदद करता है। आप बिना कैलोरी बढ़ाए हेल्‍दी डाइट ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हमेशा फिट रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें एल्‍काइन फूड्स, भरपूर मात्रा में मिल सकेगी ऊर्जा

4. ग्रीन टी और लेमन जूस 

ग्रीन टी और नींबू का रस आप एक साथ ले सकते हैं। इसके सेवन से आप शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल पाते हैं। इसके सेवन से आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट प्राप्‍त होता है जिससे आपका शरीर बीमारियों से मजबूती के साथ लड़ता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

5. दही और केले

यह एक्‍सरसाइज करने वालों और मसल्‍स बढ़ाने वालों के लिए एक बेहतरीन मिश्रण है, इसके सेवन से आप तेजी से मसल्‍स बढ़ा सकते हैं। वर्कआउट के बाद आप दही में केले को मैस कर के खा सकते हैं। दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसके अलावा केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो पुरुषों और महिलाओ के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer