Summer Diet: गर्मियों में इन 5 तरीकों से करें पुदीने का सेवन, पेट की समस्‍याओं से मिलेगा छुटकारा

Mint Benefits: गर्मियों में पुदीने का सेवन करने से आप पेट की तमाम समस्‍याओं बचे रहते हैं। पुदीने को आप अलग-अलग कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 27, 2020Updated at: May 27, 2020
Summer Diet: गर्मियों में इन 5 तरीकों से करें पुदीने का सेवन, पेट की समस्‍याओं से मिलेगा छुटकारा

पुदीना एक गुणकारी पौधा है। यह ग्रीष्‍म ऋतु के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि है। पुदीने का उपयोग (Pudina Uses) कई शारीरिक समस्‍याओं (पेट दर्द, अपच और एलर्जी आदि) में किया जाता है। पुदीने में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, आयरन और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और हेल्‍दी फैट भी होता है।

पुदीना गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडा रखती है। इसे आप आप अलग-अलग तरीकों सेवन कर सकते हैं। पुदीने की खुशबू काफी तीक्ष्‍ण होती है मगर स्‍वादिष्‍ठ भी होती है। आज हम आपको पुदीने से युक्‍त कुछ रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से आप पेट की समस्‍याओं से खुद को बचा सकते हैं साथ ही स्‍वादिष्ट व्‍यंजनों का आनंद भी उठा सकते हैं। साथ ही हम आपको पुदीने के फायदों (Mint Benefits) के बारे में भी बताएंगे।

1. मिंट वाटर (पुदीना पानी) 

mint-water

मिंट वाटर एक हेल्‍दी और सिंपल पेय है। इसके लिए आपको ज्‍यादा काम करने की जरूरत नहीं है। आप जिस बर्तन में पानी रखते हैं उसमें 5 से 10 पत्तियां पुदीने की धोकर डाल दें। थोड़ी देर में पुदीने की खुशबू और उसके पोषक तत्‍व पानी में शामिल हो जाएंगे। दिनभर में जब भी आपको प्‍यास लगे मिंट वाटर पीएं। आपको पुदीने का पूरा लाभ मिलेगा। यह सबसे सस्‍ता और आसान तरीका है।

2. पुदीने की चटनी

गर्मियों में पुदीने की चटनी खाना किसे पसंद नहीं है। कच्‍चे आमों के साथ पुदीने को पीसकर तैयार की गई चटनी पोषण से युक्‍त होती है। पुदीने की ये चटपटी चटनी आपको दोहरा लाभ देती है। इसे खाने से आपको कच्‍चे आमों के पोषक तत्‍व भी मिलते हैं। चटनी को तैयार करते वक्‍त इस बात का ख्‍याल रखें कि चटनी में लाल मिर्च का प्रयोग न करें, क्‍योंकि ये गर्मी के दिनों में जलन पैदा कर सकती है।

pudina-chatni

3. पुदीने और आम का पना

ठंडा-ठंडा पुदीने और आम का पना गर्मियों का सबसे बेहतरीन पेय है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे आमों को उबाल या आग में भून लें। छिलके को उतारकर आम का गुदा निकाल लें। पुदीने को पीस लें और मसालों के साथ मिक्‍स कर पीएं। इसमें आप बर्फ का टुकड़ा मिलाकर पेय का दोगुना आनंद ले सकते हैं। इसे आप नियमित रूप से पी सकते हैं। मगर अत्‍यधिक मात्रा में पीने से बचें।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बनाएं आम-पुदीने की खट्टी-मीठी चटनी

4. पुदीना लस्‍सी

गर्मियों का सबसे अच्छा पेय, लस्सी उत्तर भारत का पसंदीदा पेय है। यहां हम आपको एक फ्रेश लस्सी का नुस्खा बता रहे हैं जिसमें पुदीना शामिल है। यह आपके पेट को हेल्‍दी रखता है और भूख को बढ़ाता है। दही, चीनी और पुदीना पेस्‍ट के साथ तैयार कीजिए और जीरा और ताज़े पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें। पुदीने की लस्सी छुट्टियों के लिए एक अच्‍छा पेय का विकल्‍प हो सकता है।

pudina-lassi

5. पुदीना राइस

गर्मियों में पुदीना राइस एक टेस्‍टी और हेल्‍दी विकल्‍प हो सकता है। अगर आपका पेट खराब है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। पुदीना चावल एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे पुदीने के पेस्ट, जीरा, नींबू और चावल के साथ बनाया जाता है, जो एक उत्कृष्ट पूर्ण भोजन के लिए बनाया जाता है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer