वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना लस्‍सी में मिलाकर पीएं ये एक चीज, पेट की समस्‍या भी होगी दूर

गर्मियों के मौसम में लस्सी एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनकर ही लोगों फ्रेश हो जाते हैं। 

Rashmi Upadhyay
वज़न प्रबंधनWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: May 02, 2018
वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना लस्‍सी में मिलाकर पीएं ये एक चीज, पेट की समस्‍या भी होगी दूर

गर्मियों के मौसम में लस्सी एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनकर ही लोगों फ्रेश हो जाते हैं। ये न सिर्फ हमें स्वस्थ, एक्टिक और स्वस्थ रखती है बल्कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। पारंपरिक रूप से लस्सी को सिर्फ भोजन के बाद पीया जाता था, लेकिन अब यह गर्मियों के दौरान गर्म धूप की तपिश के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए दिन के किसी भी समय पी जा सकती है। यह दही और पानी के साथ जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, हींग और पुदीना जैसे मसालों को डालकर बनाई जाती है। लस्सी एक अच्छा पेय है और इसके कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी है। घर पर बनी ताज़ा लस्सी ही अच्छी होती है। आज हम आपको लस्सी से बनी एक ऐसी डिश के बारे में बता रहे हैं जो वजन को तेजी से कम करती हैं।

वजन कम करती है लस्सी

लस्सी दही से बनती है। दही हर किसी के लिए फायदेमंद होती है। जिन लोगों को पेट की समस्या होती है या फिर जो लोग कब्ज के मरीज होते हैं उनके लिए भी लस्सी बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट दही और केले को मिक्सी में अच्छी तरह से पीसकर स्मूदी बनाकर पीएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा। इसके साथ ही जिन लोगों को सीने में जलन, अपच या पेट दर्द की शिकायत होती है इससे वो भी दूर होती है। यानि कि आप कह सकते हैं कि ये स्मूदी आपके लिए अमृत का काम करती है।

छाछ या लस्सी के अन्य फायदे

  • गर्मियों में छाछ का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाये जाते हैं, जो शरीर के पोषण की जरुरत को पूरा करता है।
  • इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।
  • छाछ को भोजन के साथ लेना हितकारी होता है। यह आसानी से पचने वाला पेय है। छाछ से पेट का भारीपन, आफरा, भूख न लगना, अपच व पेट की जलन की शिकायत दूर होती है।
  • पीलिया रोग में भी एक कप छाछ में दिन में तीन-चार बार लेने से फायदा होता है। छाछ का नियमित इस्तेमाल करते रहने से बवासीर, यू‍रीन विकार, प्यास लगना और त्वचा संबंधी बीमारियों में लाभ होता है।
  • छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी जड़ से साफ हो जाती है। छाछ में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया और कार्बोहाइड्रेट होते हैं साथ ही लैक्‍टोस नामक तत्‍व होता है जो शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
  • अगर कब्ज की शिकायत बनी रहती हो तो अजवाइन मिलाकर छाछ पीएं। पेट की सफाई के लिए गर्मियों में पुदीना मिलाकर लस्सी बनाकर पीएं।

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

Disclaimer