Expert

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, एक्सपर्ट से जानें कैसे करना है सेवन

इलायची खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, एक्सपर्ट से जानें ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इलायची का सेवन करने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 29, 2022
ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, एक्सपर्ट से जानें कैसे करना है सेवन

ब्लड प्रेशर का बढ़ना (High Blood Pressure) या अनियंत्रित होना एक बेहद गंभीर समस्या है। अगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है तो यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी फेलियर जैसी समस्याओं के साथ ही कई अन्य गंभीर समस्याओं का कारण बनता है। अक्सर जिन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर को निदान होता है, वह बीपी को नियंत्रित रखने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं। हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली को फॉलो करना बहुत जरूरी है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है आपका खानपान। आप क्या खाते हैं क्या नहीं बीपी को कंट्रोल करने में इसकी भी अहम भूमिका होती है।

क्या आप जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपने आहार में इलायची (Cardamom for Blood Pressure in Hindi) को शामिल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है? डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) की मानें तो इलायची एक बेहतरीन मसाला है, इलायची में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Cardamom Benefits for Blood Pressure in Hindi) में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है इलायची (Cardamom Benefits for Blood Pressure in Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार इलायची कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरपूर होती है। जिनका हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए डाइट में शामिल होना जरूरी है। कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज बीपी को नियंत्रित करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसलिए "इलायची का लंबे समय तक या तो साबुत इलायची या पाउडर के रूप में सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को बहुत फायदा हो सकता है। इंडियन जर्नल ऑफ बायोकैमिस्ट्री एंड बायोफिजिक्स में प्रकाशित एक शोध में दिखाया गया है कि तीन महीने तक दिन में दो बार 1.5 ग्राम इलायची का सेवन करने से पहले स्टेज वाले हाई बीपी रोगियों में ब्लड प्रेशर के स्तर में कमी आई।"

इसे भी पढें: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 7 विटामिन्स और मिनरल्स, जानें किन फूड्स से मिलेंगे ये

इलायची खाने के अन्य फायदे (Cardamom Benefits In Hindi)

मेटाबॉलिज्म तेज होता है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार इलायची में डायट्री फाइबर मौजूद होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे आपको बहुत ज्यादा भूख नहीं लगती है। वजन घटाने वाले लोगों के लिए इलायची का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

सेहतमंद रहने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है। इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में इम्यूनिटी मजबूत करने वाले गुण होते हैं। जिससे यह आपको सर्दी-जुकाम, बुखार, वायरल संक्रमणों के जोखिम को कम करने में मददगार है।

हृदय रोगों का जोखिम कम होता है

इलायची का सेवन करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का जोखिम कम होता है। इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं और दिल को स्वस्थ रखते हैं।

नींद अच्छी आती है

इलायची का सेवन करने से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। रात को सोने से पहले गर्म पानी में 2 इलायची डालकर उबालें और पानी को ठंडा करके इसका सेवन करें। इससे नींद अच्छी आती है और खर्राटों भी कम आते हैं।

इलायची का सेवन कैसे कर सकते हैं (How To Add Cardamom In Diet In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार आप सीधे तौर पर इलायची का सेवन कर सकते हैं, यह एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता है और आपको ताजा सांसे देती है। आप इलायची के दानों को सीधा चबा-चबा कर खा सकते हैं।

इसे भी पढें: नींबू के बढ़ते दाम से हैं परेशान? जानें नींबू के अलावा विटामिन सी की कमी पूरी करने वाले 6 फूड्स

आप इलायची वाली चाय का सेवन कर सकते हैं या अपनी सब्जी और अन्य व्यंजनों में इलायची डाल सकते हैं। इसके लिए आप साबुत इलायची या पाउडर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।]

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer