इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 7 विटामिन्स और मिनरल्स, जानें किन फूड्स से मिलेंगे ये

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का भरपूर होना जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ विटामिन्स और मिनरल्स शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 7 विटामिन्स और मिनरल्स, जानें किन फूड्स से मिलेंगे ये

Vitamins and Minerals to Boost Immune System: मजबूत इम्युनिटी कौन नहीं चाहता है? मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता तरह-तरह के वायरस, बैक्टीरिया और बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। यहां तक कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी अच्छी इम्युनिटी का होना जरूरी होता है। वैसे तो अब अधिकतर लोगों ने इम्युनटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में फलों, सब्जियों को शामिल किया है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो इसके लिए सप्लीमेंट का सहारा ले रहे हैं। 

जबकि सभी लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करके भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कौन-कौन से विटामिन्स और मिनरल्स (What Vitamins and Minerals Boost the Immune System) जरूरी हैं। 

vitamin c

1. विटामिन सी (Vitamin C for Immune System)

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी संक्रमण को रोकने, इसे ठीक करने में मदद करता है। खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। आंवला, संतरा, नींबू, बेल मिर्च, पालक, स्प्राउट्स, स्ट्रॉबेरीज और पपीते में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। आप खाद्य पदार्थों से भी विटामिन सी ले सकते हैं, इसके लिए सभी को सप्लीमेंट लेना जरूरी नहीं होता है।

2. विटामिन ए (Vitamin A Good for Immune System)

विटामिन ए संक्रमण से लड़ने में मददगार एक विटामिन है। इसके अलावा विटामिन ए आंखों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। मछली, मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन ए होता है। इसके अलावा गाजर, शकरकंद में विटामिन से सबसे अधिक मात्रा में होता है। खरबूजा और गहरी हरी पत्तेदार सब्जियों में भी विटामिन ए पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें - शरीर के लिए जरूरी होते हैं ये 18 विटामिन्स और मिनरल्स, शरीर में न होने दें इनकी कमी

3. आयरन (Iron for Immune System)

आयरन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। आयरन शरीर को कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। इसके अलावा इम्युनिटी मजबूत बनाने के लिए भी आयरन जरूरी पोषक तत्व होता है। अगर आप मांसाहारी हैं, तो रेड मीट, सार्डिन, टूना, चिकन आदि से आयरन ले सकते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए फलियां, ब्रोकली, चुकंदर, पालक और अनार आयरन के अच्छे सोर्स हैं। 

vitamin d

4. विटामिन डी (Vitamin D for Immunity)

विटामिन डी हमारी हड्डियों के साथ ही इम्युनिटी के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन डी इम्युनिटी बढ़ाने वाले सबसे शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक है। धूप, सन बाथ लेना विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स होता है। इसके अलावा सैल्मन, छोटी समुद्री मछली, टूना, दूध, संतरे के रस और अनाज में भी विटामिन डी काफी होता है। 

5. फोलिक एसिड (Folic Acid for Immunity)

फोलिक एसिड शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए भी फोलिए एसिड जरूरी होता है। फोलिक एसिड लेने के लिए आप अपनी डाइट में बीन्स, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पास्ता, रोटी और चावल से भी फोलिक एसिड मिलता है।

इसे भी पढ़ें - लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं ये 4 विटामिन्स, डॉक्टर से जानें इनके स्रोत

6. विटामिन ई (Vitamin E for Immune System)

विटामिन ई त्वचा और बालों के साथ ही इम्युनिटी बढा़ने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्टीसेंड होता है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। विटामिन ई प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य करने के तरीके में जरूरी है। हाई फैट वाले पौधों के खाद्य पदार्थों से आप विटामिन ई प्राप्त कर सकते हैं। बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन तेल और अखरोट विटामिन ई के बेहतरीन सोर्स होते हैं।

zinc

7. जिंक (Zinc for Immunity)

नई प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिंक की आवश्यकता होती है। यह मुख्य रूप से पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। लेकिन कुछ शाकाहारी भोजन जैसे कि सेका हुआ बीन, दही और चने में भी जिंक अधिक होता है। अलसी के बीज और कद्दू के बीज में भी जिंक पाया जाता है। 

आप भी अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जब तक डॉक्टर आपको इनके सप्लीमेंट लेने को न कहें, तब तक आपको खाद्य पदार्थों से ही इन विटामिन्स और मिनरल्स को लेना चाहिए। 

Disclaimer