रोजाना इलायची चबाने से वजन हो सकता है कम, जानें इसके 7 अन्य फायदे

इलायची चबाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। इसलिए अपनी रोजाना की आदतों में इसे जरूर शामिल करें। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 18, 2021 10:42 IST
रोजाना इलायची चबाने से वजन हो सकता है कम, जानें इसके 7 अन्य फायदे

इलायची का इस्तेमाल अधिकतर लोग खाने में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके अलावा कई लोग इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी करते हैं। इसलिए हम में से कई लोगों को इलाचयी चबाना अच्छा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि इलायची चबाने से न सिर्फ मुंह से बदबू दूर होती है, बल्कि इससे सेहत को कई फायदे होते हैं। जी हां, इलायची चबाने से आप वजन को कम करने से लेकर शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में इलायची चबाने के कुछ खास फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में थोड़ा विस्तार से-

1. वजन होता है कम

पेट पर जमा चर्बी किसी को भी नहीं पसंद होती। इससे आपकी पर्सनैलिटी पर असर पड़ने लगता है। लेकिन आपको बता दें कि इस चर्बी को कम करने में इलायची आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। नियमित रूप से अगर आप इलायची चबाते हैं, तो आपके पेट की जमा चर्बी कंट्रोल में रहती है। दरअसल, इलायची चबाने से हमारी भूख कम होती है। यह खाने की क्रेविंग को कम कर देता है, जिससे वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - बैंगन खाने के इन 5 नुकसानों से बचना है तो, जानें इसे बनाने और खाने का बेस्ट तरीका

2.  शरीर को करता है डिटॉक्स

आयुर्वेद के मुताबिक, इलायची चबाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं। दरअसल, इलायची में मौजूद तत्व हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही यह उर्जा के स्तर को बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से शरीर में मौजूद गंदगी अच्छे तरीके से बाहर निकलती है।  

3. खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रसित लोगों को भी इलायची चबाना चाहिए। क्योंकि इलायची में मौजूद गुण वसा को घटाने में मददगार होती है। इससे आपके शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल घटता है। नियमित रूप से इलायची चबाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स घट सकता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में इलायची चबाने की आदतों को जरूर शामिल करें। 

4. शरीर में अतिरिक्त पानी को नहीं होने देती जमा

इलायची के सेवन से आपके शरीर में अतिरिक्त रूप से जमा पानी बाहर निकल जाता है। दरअसल, हरी इलायची में मौजूद गुण गुर्दों को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जिससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी मूत्र के जरिए बाहर निकल जाता है। साथ ही इससे आपकी बॉडी सही तरीके से डिटॉक्स हो जाती है। 

5. पेट भूलने की परेशानी करे दूर

इलायची को चबाने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि इससे पाचन से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती है। अगर आपको पेट भूलने की परेशानी या फिर अपच की परेशानी हो गई है, तो 1 से 2 इलायची चबाएं। इसके अलावा आप इलायची की चाय भी पी सकते हैं। इलायची गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल के विकारों को दूर करने में दवाई की तरह कार्य करता है। इससे आपका पाचनतंत्र मजबूत हो सकता है। इसलिए पेट से जुड़ी किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए इलायची को चबाएं।

6. कैंसर से लड़ने में मददगार

इलायची गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसमें ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। रोजाना इलायची चबाने से कैंसर की कोशिकाओं का विकास धीमा हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें - कैसे तेज करें अपनी याददाश्त? डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें मेमोरी पावर बढ़ाने वाले फूड्स और टिप्स

7. मुंह के बैक्टीरिया को करे दूर

इलायची चबाने से मुंह की गंदगी साफ होती है। इसलिए कई बड़े-बुजुर्ग इलायची चबाने की सलाह देते हैं। इलायची में मौजूद गुण मुंह के बैक्टीरिया को मारती है। साथ ही कैविटी को बढ़ने से रोकती है। इसलिए अगर आपको ओरल हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या है, तो अपने रुटीन में इलायची चबाने की आदत को जरूर शामिल करें। 

इलायची चबाने से स्वास्थ्य को कई फायदो हे सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इलायची से किसी तरह की परेशानी हैं, तो इसका सेवन न करें। इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल आप कई अन्य तरीकों से भी कर सकते हैं। 

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer