वजन घटाता ही नहीं बढ़ाता भी है ओट्स, जानें Weight Gain के लिए ओट्स खाने का सही तरीका

ओट्स की मदद से आप वजन बढ़ा सकते हैं। जो लोग वजन न बढ़ने से परेशान हैं वो अपनी डाइट में ओट्स एड करें, चलि‍ए जानते हैं इसे इस्‍तेमाल करने का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 17, 2021 13:45 IST
वजन घटाता ही नहीं बढ़ाता भी है ओट्स, जानें Weight Gain के लिए ओट्स खाने का सही तरीका

अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आप हेल्‍दी फूड नहीं खा रहे हैं, जरूरी नहीं है क‍ि वजन बढ़ाने के ल‍िए कैलोरीज बढ़ाई जाए, आप हेल्‍दी चीजों को डाइट में एड करके भी हेल्‍दी वेट गेन कर सकते हैं। आप ओट्स की मदद से वजन बढ़ा सकते हैं। ओट्स में जिंक और मैग्‍न‍िश‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होती है, इसमें व‍िटाम‍िन बी और आयरन भी मौजूद होता है, इसके सेवन से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आप ओट्स को हेल्‍दी फैट्स के साथ लें तो जल्‍दी वजन बढ़ा सकते हैं, ओट्स में चीनी के बजाय आप नट्स, फ्रूट्स, फुल फैट दूध या दही एड करें जो खाने में हेल्‍दी भी होगा और आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगी। इस लेख में हम वजन बढ़ाने के ल‍िए ओट्स को इस्‍तेमाल करने के तरीके पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

benefits of oats for weight gain

(image source:eatthis)

ओट्स के साथ फल, नट्स, सीड्स म‍िलाएं (Add fruits, nuts, seeds in oats for weight gain)

आप ओट्स में चीनी एड करके भी वजन बढ़ा सकते हैं पर वो हेल्‍दी तरीका नहीं होगा, इससे वजन तो बढ़ेगा पर ब्‍लड शुगर होने के लक्षण नजर आ सकते हैं इसल‍िए चीनी की जगह हेल्‍दी फल एड करें, नट्स, सीड्स को एड करें। ऐसी चीजों को एड करें ज‍िसमें फैट्स की मात्रा ज्‍यादा हो। आप ओट्स में प्रोटीन पाउडर भी म‍िला सकते हैं पर उसके ल‍िए अपने डॉक्‍टर से सलाह लें, वजन बढ़ाने के ल‍िए 25 ग्राम प्रोटीन पाउडर ल‍िया जा सकता है। मसल्‍स मांस बढ़ाने के ल‍िए प्रोटीन फायदेमंद होता है क्‍योंक‍ि उसमें एम‍िनो एस‍िड मौजूद होता है ज‍िससे नई मसल्‍स बनती हैं। 

इसे भी पढ़ें- Oats Vs Corn flaxes: नाश्ते में आप भी खाते हैं ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स? एक्सपर्ट से जानें क्या है ज्यादा हेल्दी

ओट्स में हेल्‍दी चीजें म‍िलाकर वजन बढ़ाएं (Add healthy ingredients in oats for weight gain)

oats for weieght gain

(image source:freepik)

केवल ओट्स खाने से आपका वजन बढ़ जाए ये म‍ुमक‍िन नहीं है, आपको उसके साथ कुछ और चीजें भी म‍िलानी होंगी। ओट्स में आप फुल फैट म‍िल्‍क म‍िला सकते हैं, इसके अलावा नट्स और सीड्स जैसे क‍िशम‍िश, अखरोट, बादाम, च‍िया सीड्स, प्रोटीन पाउडर लेक‍िन डॉक्‍टर की सलाह पर, इन चीजों को म‍िलाकर आप ओट्स में कैलोरीज एड कर सकते हैं। आप फलों को भी ओट्स के साथ म‍िलाकर खा सकते हैं, इसके ल‍िए आप केला, एप्‍पल, आम, बेरीज को ओट्स के साथ म‍िक्‍स कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने और बढ़ाने के लिए रोज ऐसे बनाकर पिएं ओट्स प्रोटीन शेक, डायटिशियन से जानें शेक बनाने का तरीका

ओट्स को वजन बढ़ाने के ल‍िए कैसे इस्‍तेमाल करें? (How to use oats for weight gain)

milk and oats recipe

(image source:eatthismuch)

वजन बढ़ाने के ल‍िए ओट्स का शेक बनाकर प‍िएं, या आप हेल्‍दी टॉप‍िंग को ओट्स में एड कर सकते हैं। ओट्स में आप ज्‍यादा कैलोरीज़ वाली टॉप‍िंग को एड करके उसे वजन बढ़ाने के ल‍िए हेल्‍दी बना सके हैं। अगर आप केले को ओट्स में म‍िलाएं तो 198 कैलोरीज म‍िलेंगी वहीं क‍िशम‍िश को ओट्स में म‍िलाने से करीब 110 कैलोरीज़ बढ़ेंगी, अगर आप पीनट बटर भी एड करेंगे तो ओट्स की कैलोरीज़ बढ़ेंगी, वजन बढ़ाने के लि‍ए कैलोरीज़ इंटेक नहीं बल्‍क‍ि हेल्‍दी तरीके से वजन बढ़ाना जरूरी है। आप ओट्स का हेल्‍दी शेक बनाएं-

ओट्स का शेक बनाने की सामग्री: ओट्स का शेक बनाने के ल‍िए आपको एक कप ओट्स, केला, दूध, नट्स की जरूरत होगी। 

ओट्स का शेक बनाने की व‍िध‍ि: 

  • ओट्स का शेक बनाने के ल‍िए एक ग‍िलास दूध को म‍िक्‍सी में डालें। 
  • अब उसमें केला, ओट्स, नट्स जैसे बादाम, अखरोट डालकर चलाएं। 
  • शेक तैयार है, इसे रोजाना सुबह एक ग‍िलास पी सकते हैं। 

ओट्स का रोजाना सेवन करने से भूख बढ़ती है (Oats increases appetite)

एक कटोरी ओट्स में करीब 150 कैलोरीज होती हैं, अगर आप रोजाना ओट्स का सेवन करेंगे तो भूख बढ़ेगी और उसी मुताब‍िक वजन बढ़ सकता है। ओट्स को खाने से एनर्जी तो म‍िलती ही है साथ ही वजन भी बढ़ता है, ओट्स में फाइबर, प्रोटीन, आयरन की भरपूर मात्रा होती है। आप इसे केवल दूध के साथ भी रोजाना लेंगे तो आपकी भूख बढ़ेगी और आप वजन जल्‍दी बढ़ा सकेंगे।

ओट्स को वजन बढ़ाने के ल‍िए क‍िस तरह इस्‍तेमाल करें इसकी बेहतर जानकारी न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट या डॉक्‍टर ही दे सकते हैं, इसल‍िए आपको वजन बढ़ाने के तरीके अपनाने से पहले उनसे संपर्क जरूरी करना चाह‍िए।

(main image source:thefitnesstribe,theviewfromgreatisland)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer