Oats Vs Corn flaxes: नाश्ते में आप भी खाते हैं ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स? एक्सपर्ट से जानें क्या है ज्यादा हेल्दी

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स दोनों ही शरीर के फायदेमंद है, पर आइए न्यूट्रिशिनल वैल्यू के आधार पर जानते हैं दोनों में से कौन सा ज्यादा हेल्दी है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 10, 2021
Oats Vs Corn flaxes: नाश्ते में आप भी खाते हैं ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स?  एक्सपर्ट से जानें क्या है ज्यादा हेल्दी

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब सुबह लोगों के पास रोटी और पराठा बनाने के लिए समय नहीं बचा है, तो आज कल ज्यादातर लोग नाश्ते (healthy breakfast) में ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स खाते हैं। ये दोनों सबसे आसान और कम समय लेने वाले नाश्ते में से एक हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ओट्स (Oats) और कॉर्न फ्लेक्स (Corn flakes)में से कौन सा नाश्ते के लिए बेस्ट है? इसी बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने डेलनाज चंदूवाडिया (Delnaaz Chanduwadia), मुख्य आहार विशेषज्ञ, जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र से भी बात की।  ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स की तुलना करने पर डायटिशियन डेलनाज चंदूवाडिया बताती हैं कि ओट्स,  कॉर्न फ्लेक्स की तुलना में ज्यादा नेचुरल है, पर दोनों के अपने अलग-अलग फायदे हैं। 

Inside1oats

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में ज्यादा हेल्दी क्या है- Which is better oats or cornflakes?

ओट्स (Oats)

डायटिशियन डेलनाज चंदूवाडिया बताती हैं कि ओट्स प्रसंस्करण के कई चरणों से गुजरता है और इसका सेवन सभी आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं। ओट्स के फायदे (Oats benefits)पर ध्यान दें तो, 

ओट्स हाई फाइबर से भरपूर है। यानी इसमें  बीटा ग्लूकेन की मात्रा अधिक होती है और यह खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करता है।  इस तरह ये पेट से लेकर दिल के लिए भी फायदेमंद है। ओट्स के न्यूट्रिशिनल वैल्यू (Oats nutritional value) की बात करें, तो 100 g ओट्स में

  • -10.8 g फैट 
  • -26.4 g प्रोटीन 
  • -16.5 g फाइबर 
  • -103 g कार्ब्स 
  • -8 % कैल्शियम 
  • -607 टोटल कैलोरी है।

ओट्स के फायदे-Oats benefits

1. मेटाबोलिज्म को तेज करता है

ओट्स में फाइबर की मात्रा इतनी ज्यादा होती है, कि ये मेटाबोलिज्म को तेज कर सकता है। ओट्स में मौजूद फाइबर मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है ओर ये कब्ज को दूर करने में मदद करता है। नाश्ते में इसे खाने से आपने अपने मेटाबोलिज्म को एक एक्टिव शुरुआत दे सकते हैं। 

2. वेट लॉस में मददगार 

ओट्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये  मेटाबोलिज्म को तेज करके कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपको लंबे समय तक भरा-भरा महसूस करता है, जिससे आपको भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है और यही वजन घटाने के प्रोसेस को आसान बनाता है। 

3. डायबिटीज में भी फायदेमंद

ओट्स लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है, जो कि ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसकी घुलनशील फाइबर सामग्री हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को नाश्ते में ओट्स खाना चाहिए।

Inside1cornflaxes

इसे भी पढ़ें : काली मिर्च के ज्यादा सेवन से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

कॉर्न फ्लेक्स  (Corn flakes)

कॉर्न फ्लेक्स कॉर्न यानी कि मकई  से बनाए जाते हैं। कॉर्न फ्लेक्स के न्यूट्रिशिनल वैल्यू (corn flakes nutritional value)की बात करें तो, 100 g कॉर्न फ्लेक्स में

  • -0.4 g फैट
  • -7.5 g प्रोटीन
  • -1.2 g फाइबर
  • -84 g कार्ब्स 
  • -2 % कैल्शियम 
  • -378 टोटल कैलोरी है

कॉर्न फ्लेक्स के फायदे - corn flakes benefits

1. दिल के लिए फायदेमंद 

कॉर्न फ्लेक्स में फैट की मात्रा बहुत कम है, जो कि आपके शरीर का अतिरिक्त वजन नहीं बढ़ाते। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, जो कि कुल मिला कर दिल के लिए फायदेमंद है। इस तरह कॉर्न फ्लेक्स एक फैट फ्री ब्रेकफास्ट है। 

2. प्रोटीन से भरपूर 

दूध के साथ कॉर्न फ्लेक्स मिला कर खाने से इसका प्रोटीन प्रतिरक्षा बढ़ाने, एंजाइम और हार्मोन को विनियमित करने, शरीर के ऊतकों की मरम्मत और आरबीसी की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है। जब मकई को शहद या बादाम जैसे किसी अन्य घटक के साथ मिलाया जाता है, तो ये एंजाइम्स के लिए फायदेमंद हो जाता है। मकई में बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन के रूप में जाना जाने वाला कैरोटीनॉयड होता है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना से ठीक होने के बाद झड़ रहे हैं बाल? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें बचाव का तरीका

3. वजन घटाता है

कॉर्न फ्लेक्स वजन घटाने वालों के लिए बहुत ही अच्छा ब्रेकफास्ट है। इसमें कैलोरी की मात्रा सीमित होती है और ये वजन घटाने में तेजी से मदद करता है। साथ ही ये पेट को भरा-भरा रखता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।  

पर एक सक्रिय जीवनशैली वाला व्यक्तियों के लिए कॉर्न फ्लेक्स  खाना अच्छा है। पर डायबिटीज के मरीजों के लिए कॉर्न फ्लेक्स खाना सही नहीं है। इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसी तरह जिन लोगों को आंत की समस्या है, उन्हें ओट्स का सेवन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और ये पेट खराब होने का कारण बन सकता है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer