Expert

फर्मेंटेड फूड्स का सेवन इन 7 कारणों से है शरीर के लिए बहुत फायदेमंद, जानें 10 बेस्ट फर्मेंटेड फूड्स

Fermented Food Benefits: फर्मेंटेड फूड्स का खाना सिर्फ आपके पेट के लिए ही नहीं संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, जानें 10 बेस्ट फर्मेंटेड फूड्स।  

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
फर्मेंटेड फूड्स का सेवन इन 7 कारणों से है शरीर के लिए बहुत फायदेमंद, जानें 10 बेस्ट फर्मेंटेड फूड्स

हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई के लिए पेट को स्वस्थ रखना बेहद आवश्यक है। पेट को स्वस्थ रखने के लिए प्रोबायोटिक्स और फर्मेंटेड फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। जब पूरे शरीर के सेहत की बात आती है तो पौष्टिक और संतुलित आहार का महत्व और भी बढ़ जाता है। फर्मेंटेड फूड्स को डाइट में शामिल करना आपके पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जिसका लाभ आपके पूरे शरीर को मिलता है। अगर आपका पेट स्वस्थ है तो कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है। डायटीशियन मनप्रीत बताती हैं कि फर्मेंटेड फूड्स का सेवन आपकी सेहत (Fermented Food Benefits In Hindi) के लिए चमत्कार कर सकता है। इस लेख में हम ऐसे 7 कारण बता रहे हैं कि आपको फर्मेंटेड फूड्स को डाइट में शामिल क्यों करना चाहिए (Reasons Why Should Eat Fermented Foods In Hindi)।

Image Source: Freepik

फर्मेंटेड फूड क्या है? (What is Fermented Food In Hindi)

फर्मेंट या किण्वन भोजन को संरक्षित करने का एक तरीका है (What Is Fermentation In Hindi)। कई चीजों को बनाने के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है जैसे शराब, पनीर, सायरक्राट, कौम्बुचा इत्यादि। आसान भाषा में कहें तो फर्मेंटेड फूड (Fermented Foods) ऐसे फूड्स होते हैं जिन्हें तैयार करने के लिए खमीर की प्रक्रिया का सहारा लिया जाता है। इन्हें बनाने के लिए बेकिंग सोड़ा, यीस्ट और फ्रूट सॉल्ट जैसे सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है और इन्हें कुछ घंटों के लिए छोड़ दिया जाता है, जिससे इनमें खमीर उठता है। खमीरिकृत होने के बाद इन फूड्स में थोड़ा खट्टा स्वाद आने लगता है और वे थोड़ा फूल भी जाते हैं। खमीरीकरण की प्रक्रिया से भोजन में अच्छे बैक्टीरिया पनपते हैं, जिन्हें प्रोबायोटिक कहते हैं। प्रोबायोटिक्स आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद (Probiotic for Gut Health In Hindi) होते हैं, साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ (Probiotic Health Benefits) भी प्रदान करते हैं।

इसे भी पढें: मूंग दाल का सूप पीने से सेहत को म‍िलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, जानें आसान रेस‍िपी

फर्मेंटेड फूड्स सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है (Fermented Food Benefits In Hindi)

  1. डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार फर्मेंटेड फूड्स प्रोबायोटिक्स का अच्छा बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो आपकी आंत को पोषण देने में मदद करते हैं।
  2. फर्मेंटेड फूड खाने से पाचन बेहतर होता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आप पेट संबंधी समस्याओं के साथ ही सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमणों से ग्रसित होने का जोखिम कम होता है।
  3. शरीर में बी विटामिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने और उसमें सुधार करने के लिए विटामिन सी सबसे महत्वूर्ण विटामिन में से एक है।
  4. आंत में विभिन्न माइक्रो न्यूट्रिएंट्स की वृद्धि में मदद करते हैं।
  5. लैक्टोज, ग्लूटेन से एलर्जी और अन्य भोजन से संबंधित एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।
  6. शरीर में सूजन को कम करते हैं। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) और अल्सरेटिव कोलाइटिस को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।
  7. आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है, क्योंकि आंत और मस्तिष्क के बीच सीधा संबंध होता है जब आपका पेट स्वस्थ रहता है तो आपकी मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।
Image Source: Freepik

10 बेस्ट फर्मेंटेड फूड्स (Best Fermented Foods In Hindi)

हमारे पास फरमेंटेड फूड्स के ढेरों विकल्प मौजूद हैं, आप रोजाना अलग-अलग फूड्स का सेवन कर सकते हैं जिससे कि आप एक ही फूड खा-खाकर बोर न हों।

1. साउथ इंडियन फूड्स (इडली, डोसा, वड़ा, उत्तपम, अप्पम)
2. ढोकला
3. घर का बना अचार
4. दही
5. सिरका
6. छाछ
7. सॉरक्राट
8. कोम्बुचा
9. कांजी
10. दही चावल

इसे भी पढें: क्या एक साथ कर सकते हैं पपीता और दूध का सेवन? जानें इससे होने वाले फायदे

नोट- फर्मेंटेड फूड्स आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं, लेकिन इन्हें बाहर खाने से बचें। बेहतर है कि आप घर पर बनें फर्मेंटेड फूड्स का ही सेवन करें, बाहर बने फूड्स आपकी सेहत को फायदे के बजाए नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Main Image Source: Quora

Disclaimer