Best Fermented Foods: पाचन को बढ़ावा देने से लेकर संपूर्ण सेहत के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 फर्मेंटेड फूड्स

यहाँ कुछ फर्मेंटेड फूड्स हैं, जिन्हें आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। ये आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 31, 2020Updated at: Aug 31, 2020
Best Fermented Foods: पाचन को बढ़ावा देने से लेकर संपूर्ण सेहत के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 फर्मेंटेड फूड्स

आपने कितने फर्मेंटेड फूड्स आजमाए हैं? अध्ययनों से पता चलता है कि अधिकांश लोग नहीं जानते हैं किफर्मेंटेड फूड्स आपको कितने स्वास्थ्य लाभ क्या देते हैं। ये स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये खाद्य पदार्थ फर्मेंटेशन प्रक्रिया के माध्यम से तैयार किए जाते हैं, जो खमीर और बैक्टीरिया जैसी जीवित संस्कृतियों की मदद से भोजन की चीनी सामग्री को तोड़ते हैं। फर्मेंटेड खाद्य पदार्थों का सेवन अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ाकर आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आप अपने आहार में यहां दिए गए कुछ बेस्‍ट फर्मेंटेड फूड्स को शामिल कर सकते हैं। यह आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करेंगे। 

केफिर

केफिर एक डेयरी उत्पाद है। इसका नाम केफिर पड़ा है क्योंकि यह केफिर अनाज से बना है, जो बैक्टीरिया और खमीर का एक संयोजन है। इन अनाजों को दूध में मिलाया जाता है जो गाढ़ा रूप लेता और फिर दही के समान होता है। लेकिन इसे खाना आपके लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है।

Kefir

चूंकि केफिर दूध में मौजूद चीनी को तोड़ देता है, इसलिए यह लैक्टोज-असहिष्णुता वाले लोगों के लिए बहुत मददगार है। इतना ही नहीं यह बच्चों को भी खिलाया जा सकता है। इसके अलावा, केफिर के नियमित सेवन से कैंसर और दिल के दौरे जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए शरीर में इंफ्लामेटरी मार्कर कम हो जाते हैं। इसका सेवन ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों में हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने के लिए पाया जाता है। आप इसे अपने स्मूदी कटोरे में जोड़ने के लिए भोजन के रूप में ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाना है, तो रोजाना खाएं रात के भीगे हुए ओट्स, जानें भीगे ओट्स बनाने की रेसेपी

किमची

कोरिया में किमची अत्यधिक लोकप्रिय है, इसे साउरक्राउट भी कहते हैं। परंपरागत रूप से, यह फर्मेंटेड गोभी से बनाया जाता है, लेकिन आप इसे अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ भी बना सकते हैं। किमची के स्वास्थ्य लाभों में इंसुलिन प्रतिरोध और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण आदि शामिल हैं।  इस प्रकार, यह डायबिटीज, वजन घटाने और ब्‍लड प्रेशर जैसी स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों में सहायता करता है। फर्मेंटेड किम्‍ची का नियमित सेवन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल के स्तर को काफी कम करता है। इसे बनाना आसान है और इसे असंख्य तरीकों से खाया जा सकता है।

Kimchi

टेम्पेह

टेम्पेह मांस का एक बेहतरीन विकल्‍प है, जो हाई प्रोटीन से भरपूर है। यह फर्मेंटेड  सोयाबीन से तैयार किया जाता है। यह एक ही स्वाद के साथ कई व्यंजनों में मांस के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके लाभ दोगुने होते हैं। चूंकि इसमें सोया प्रोटीन होता है, यह हृदय स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है। इसके अलावा, इसमें हाई एंटीऑक्सिडेंट्स हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाने और शरीर को होने वाले नुकसान को दूर करने में मददगार हैं। यह शाकाहारियों के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन का विकल्प है।

मिसो

मिसो एक जापानी व्यंजनों में एक आम भोजन है, जो सोयाबीन को 'कोजी' नामक कवक के साथ फर्मेंटेड करके बनाया जाता है। यह एक पेस्ट रूप में आता है जिसे सूप, ग्रेवी में बनाया जा सकता है। जापानी नाश्ते के लिए लोग इसे मिसो सूप के रूप में पसंद करते हैं। मिसो न केवल पाचन को बढ़ाता है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के बीच कैंसर, हृदय की समस्याओं और हाई ब्‍लड प्रेशर से बचाता है।

इसे भी पढ़ें: आम ही नहीं इसकी गुठलियों से बना तेल भी पहुचाता हैं आपको कई अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Miso

कोम्बुचा

कोम्बुचा एक फर्मेंटेड चाय है, जिसे ग्रीन या ब्‍लैक टी की पत्तियों से बनाया जाता है। यह तीखी स्वाद वाली तीखी चाय है। जिसे एक बेहद अच्‍छी चाय माना जाता है। कोम्‍बुचा चाय एक महान डिटॉक्‍सीफायर है, क्योंकि यह फेफड़े को साफ करती है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कोम्‍बुचा चाय कैंसर को रोकने के लिए कैंसर सेल्‍स की वृद्धि को रोकती है। 

फर्मेंटेड फूड्स न केवल पाचन के लिए, बल्कि पूरे शरीर के लिए अच्छे हैं क्योंकि ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा, स्वस्थ शरीर के लिए आपको इन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer