क्या एक साथ कर सकते हैं पपीता और दूध का सेवन? जानें इससे होने वाले फायदे

पपीता और दूध का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे शरीर की कई समस्याएं जैसे बढ़ता वजन, कमजोर इम्यूनिटी की समस्या कम हो सकती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 16, 2022Updated at: Apr 16, 2022
क्या एक साथ कर सकते हैं पपीता और दूध का सेवन? जानें इससे होने वाले फायदे

पपीता आसानी से पचने वाले फलों में से एक माना जाता है। इसके सेवन से पाचन संबंधी परेशानी दूर होती है। वहीं, कई वेट लॉस करने वाले नियमित रूप से पपीता का सेवन करते हैं। पपीता कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या हमें पपीता और दूध का एक साथ सेवन करना चाहिए? अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं, तो इस लेख में हम इस विषय के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

पपीता और दूध का सेवन किया जा सकता है? (Can we eat papaya with Milk)

जी हां, आप पपीता और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं। इससे स्वास्थ्य को को कोई नुकसान नहीं होता है। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट दूध के साथ खट्टे फल या फिर सब्जियां न लेने की सलाह देते हैं। लेकिन पपीता मीठे फलों में आता है। ऐसे में पपीता का सेवन दूध के साथ करने से आपके सेहत पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ता है। हालांकि, कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है, तो उन्हें पेट में परेशानी हो सकती हैं। लेकिन इससे पपीता और दूध के कॉम्बिनेशन को दोष नहीं दिया जा सकता है। यह आपके शरीर की क्षमता पर निर्भर करता है। 

इसे भी पढ़ें - कभी न खाएं केला और पपीता एक साथ, एक्सपर्ट से जानें क्यों नुकसानदायक है ये कॉम्बिनेशन

पपीता और दूध के फायदे (health benefits of Papaya with milk benefits )

वजन हो सकता है कम

पपीता और दूध का मिल्क शेक बनाकर पीने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। दरअसल, पीपते में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो वजन को घटाने में असरदार होता है। इसके साथ ही यह प्रोटीन का (papaya milkshake benefits) भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ऐसे में नियमित रूप से पपीता मिल्क शेक का सेवन करने से वजन घट सकता है। 

स्किन की बढ़ाए खूबसूरती

पपीता और दूध से तैयार मिल्क शेक का सेवन करने से आपके स्किन की चमक भी ( papaya with milk benefits for skin) बढ़ती है। नियमित रूप से यह शेक आपकी स्किन पर निखार जाता है। साथ ही स्किन की परेशानियों को कम करने में प्रभावी है। अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं, तो पपीते से तैयार मिल्क शेक का सेवन रोजाना करें।  

इसे भी पढ़ें - पपीता खाने से महिलाओं को मिलते हैं ये 5 फायदे, कई समस्याएं होती हैं दूर

पाचन को मिलती है मजबूती

पपीता फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है, ऐसे में यह कब्ज की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद है। इसके अलावा पपीते में मौजूद एंजाइम गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। अगर आप पाचन को मजबूत करना चाहते हैं, तो पपीता मिल्क शेक का सेवन कर सकते  हैं। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट

पपीता और दूध का मिश्रण इम्यूनिटी बूस्ट करने में प्रभावी होता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं।  साथ ही इसमें पपैन नामक यौगिक भी मौजूद होता है, बीमारियों से लड़ने के खिलाफ आपकी क्षमता बढ़ाने में प्रभावी है। 

सूजन कम करने में प्रभावी

पपीता और दूध का सेवन करने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। साथ ही इससे शरीर की दर्द को भी कम कर सकते हैं। 

पपीता और दूध सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानियां जैसे- पाचन संबंधी समस्या, शरीर में सूजन, कमजोर इम्यूनिटी इत्यादि दूर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पपीता या दूध से एलर्जी की शिकायत है, तो इसका सेवन न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। वहीं, अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करेँ। 

 

Disclaimer