जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय : एक्सपर्ट से जानें 11 नुस्खे जिनसे जॉइंट पेन में मिलेगा जल्द आराम

जोड़ों के दर्द को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में जानते हैं क्या है घरेलू उपाय को अप्लाई करने का तरीका और फायदे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 20, 2021
जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय : एक्सपर्ट से जानें 11 नुस्खे जिनसे जॉइंट पेन में मिलेगा जल्द आराम

आपने देखा होगा कि आज के समय में व्यक्ति को जोड़ों के दर्द का अधिक सामना करना पड़ रहा है। जबकि पहले ऐसा नहीं था। पहले जोड़ों के दर्द से 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग परेशान शिकार होते थे। लेकिन अब कम उम्र के लोग भी जोड़ों के दर्द की समस्या का शिकार हो रहे है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- शरीर में वात या कफ की अधिकता, किसी संक्रमण का शिकार हो जाना, किसी प्रकार की चोट लग जाना, अधिक मेहनत करना या मौसम का बदलाव। ऐसे में व्यक्ति को जोड़ों के दर्द के कारण अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे व्यक्ति के रोजमर्रा के कार्य भी प्रभावित होते हैं। कुछ घरेलू उपाय जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने में बेहद काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएं कि जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कौन कौन से घरेलू उपायों को आप अपना सकते हैं। साथ ही इसके इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

जोड़ों के दूर करने के घरेलू उपाय

कुछ घरेलू उपाय जोड़ों के दर्द को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। ये घरेलू उपाय निम्न प्रकार है-

1 - हल्दी और अदरक का मिश्रण: इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास हल्दी, अदरक, काली मिर्च और शहद का होना जरूरी है। अब आप एक कप दूध को गर्म करें और उसमें हल्दी और अदरक को मिलाएं। साथ में काली मिर्च के पाउडर को भी मिलाएं। अब गैस बंद करके दूध के ठंडा होने पर उसमें शहद मिलाएं। बने दूध का सेवन करें। ऐसा करने से जोड़ों की समस्या से राहत मिल सकती है।

2 - भीगी हुई अखरोट : भीगी हुई अखरोट के माध्यम से भी जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप अखरोट को रात को सोने से पहले 15 से 20 अखरोट को पानी मे भिगोएं और अगले दिन अखरोट का पानी निकालकर गिरी का सेवन करें। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

3 - अदरक से करें सिकाई : अदरक की सिकाई करने से भी जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एख बड़े बर्तन में पानी को अदरक के साथ उबालें और बने पानी में सूती कपड़े को या टॉवेल को लपेट भिगोकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से जोड़ों की सिकाई होती है। बता दें कि अदरक की सिकाई से जोड़ों के दर्द की समस्या से फायदा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा के पुराने दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 आसान घरेलू नुस्खे

4 - मेथी के दाने का इस्तेमाल : मेथी के दाने के इस्तेमाल से भी जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप रात भर मेथी के दानों को पानी में भिगोएं और अगले दिन मेथी के दानों का पानी छानकर मेथी के दानों को मिक्सी में पीस कर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है।

5 - राई का इस्तेमाल : राई के उपयोग से भी जोड़ों के दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप राई को पानी के साथ पीसकर एक पेस्ट तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

6 - अजवाइन की भाप : अजवाइन की भाप लेने के लिए आप सबसे पहले पानी में अजवाइन को अच्छे से पकाएं और उसके बाद प्रभावित स्थान पर अजवाइन की भाप लें। ऐसा करने से जोड़ों में दर्द की समस्या से जल्दी लाभ मिल सकती है।

7 - ग्रीन टी का सेवन : जोड़ों के दर्द से परेशान लोग ग्रीन टी की मदद से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे में दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो इससे जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। बता दें कि ग्रीन टी के अंदर कैफीन ना के बराबर होता है। ऐसे में अगर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन किया जाए तो इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं हो सकता है। 

8 - अजवाइन और लहसुन : अजवाइन और लहसुन से भी जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप सरसों के तेल में अजवायन के साथ लहसुन को अच्छे से पकाएं और दिन में दो बार बने तेल से मालिश करें। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- जोड़ों में दर्द और हाई ब्लड प्रेशर जैसी इन 5 समस्याओं को भी दूर करती है मुल्तानी मिट्टी, जानें प्रयोग का तरीका

9 - टमाटर का उपयोग : टमाटर के सेवन से भी जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में टमाटर जोड़ें। इससे अलग आप टमाटर के जूस का सेवन करके भी जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं।

10 - नीम के तेल का इस्तेमाल : नीम के तेल के इस्तेमाल से भी जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप सुबह शाम नीम के तेल से प्रभावित स्थान की मालिश करें। ऐसा करने से तुरंत लाभ होगा।

11 - एलोवेरा जेल और हल्दी : एलोवेरा जेल और हल्दी के मिश्रण से भी जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल और हल्दी को गैस पर गर्म करें और प्रभावित स्थान पर दो से तीन बार लगाएं। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द की समस्या दूर हो सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जोड़ों के दर्द को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि इन घरेलू उपायों को अपनाने के बाद भी अगर आपके जोड़ों का दर्द दूर नहीं हो रहा है तो हो सकता है कि आपको कोई गंभीर समस्या हो ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इससे अलग ऊपर बताई गई किसी भी चीज से यदि आपको एलर्जी हो तो उस चीज का इस्तेमाल ना करें। यदि आपके जोड़ों में दर्द किसी गंभीर समस्या के कारण हो रहा है तो ऊपर बताई गई चीजों का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer