स्किन पर जमा हो गई है मैल की पर्त? इन उपायों से करें स्किन की डीप क्लीनिंग

स्‍क‍िन पर मैल जम जाने के कारण इंफेक्‍शन की समस्‍या बढ़ सकती है। जानें स्‍क‍िन की डीप क्‍लीन‍िंंग करने के तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
स्किन पर जमा हो गई है मैल की पर्त? इन उपायों से करें स्किन की डीप क्लीनिंग

रोजाना नहाने के बाद भी आपके शरीर में मैल जमा हो सकता है। त्‍वचा के पोर्स में गंदगी जम हो जाती है जो आसानी से साफ नहीं होती। त्‍वचा को अंदर से साफ करने के ल‍िए आपको सामान्‍य तरीके से नहाने के बजाय कुछ अन्‍य स्‍टेप्‍स को रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए। जानते हैं शरीर को डीप क्‍लीन करने के कुछ आसान तरीके। 

body scrubing and deep cleaning

1. बॉडी स्‍क्रब का इस्‍तेमाल 

शरीर को डीप क्‍लीन करने के ल‍िए स्‍क्रबि‍ंग करें। स्‍क्रबि‍ंग के जर‍िए डेड स्‍क‍िन सेल्‍स त्‍वचा से न‍िकल जाते हैं और गंदगी साफ होती है। स्‍क्रब करने से आप इंफेक्‍शन से भी बच सकते हैं। बॉडी स्‍क्रब को आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। घर पर स्‍क्रब बनाने के ल‍िए शहद और कॉफी को म‍िलाएं और इस स्‍क्रब को शरीर पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- डीप क्लींजिंग करके घर में पाएं पार्लर जैसा ग्लो और निखार, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका  

2. बॉडी ब्रश का इस्‍तेमाल 

शरीर को डीप क्‍लीन करने के ल‍िए बॉडी ब्रश का इस्‍तेमाल करें। ये ब्रश आपको आसानी से बाजार में म‍िल जाएगा। 5 म‍िनट के ल‍िए बॉडी ब्रश से त्‍वचा को साफ करें। इससे बॉडी साफ भी हो जाएगी और शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा। इसे ड्राई वॉश के नाम से भी जाना जाता है।          

3. शरीर को मॉइश्चराइज करें 

आख‍िरी स्‍टेप है मॉइश्चराइजर अप्‍लाई करना। ध्‍यान रखें क‍ि त्‍वचा और शरीर की त्‍वचा अलग होती है इसल‍िए दोनों के मॉइश्चराइजर  भी अलग होते हैं। अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताबि‍क अच्‍छी क्रीम या लोशन का चयन करें और हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी। शरीर को हाइड्रेट रखने के ल‍िए पानी का सेवन करना भी जरूरी है।

4. होममेड बाथ पाउडर बनाएं

शरीर को डीप क्‍लीन करने के ल‍िए आपको घर पर ही बाथ पाउडर बनाना चाह‍िए। बाथ पाउडर बनाने के ल‍िए चंदन, बेसन और हल्‍दी को पीस लें। इन सभी चीजों को म‍िलाकर एक कंटेनर में रखें। नहाने के ल‍िए 2 से 3 चम्‍मच पाउडर का इस्‍तेमाल करें। इसमें दही म‍िलाएं और त्‍वचा पर लगाएं। 5 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर रगड़ते हुए त्‍वचा से न‍िकाल दें। इसे आप साबुन की जगह इस्‍तेमाल करें।   

5. पानी के तापमान पर ध्‍यान दें

अगर आप भी ठंडे पानी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो आपकी त्‍वचा में अंदर जमा मैल साफ नहीं हो पाएगा। पोर्स को साफ करने के ल‍िए नॉर्मल पानी का इस्‍तेमाल करें। पोर्स के अंदर मौजूद बैक्‍टीर‍िया को साफ करने के ल‍िए पानी का तापमान ज्‍यादा ठंडा नहीं होना चाह‍िए।    

इन तरीकों से आप त्‍वचा की डीप क्‍लीन‍िंग कर सकते हैं। डीप क्‍लीन‍िंग के ल‍िए नैचुरल और ऑर्गेनिक इंग्रीड‍िएंट्स का ही इस्‍तेमाल करें। 

Disclaimer