क्या ऑयली स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए? जानें

अपनी ऑयली स्किन को लेकर लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं कि कौन सा मॉइस्चराइजर उनकी स्किन के लिए अच्छा होगा। ऑयली स्किन वाले लोग ऐसे मॉइस्चराइज़र का उपयोग क

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 28, 2022Updated at: Aug 28, 2022
क्या ऑयली स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए? जानें

आजकल के समय में स्किन केयर एक महत्वपूर्ण विषय बन गया है। सभी अपनी स्किन हेल्थ को लेकर सतर्क रहते हैं। मॉइश्चराइजर का यूज करना स्किन केयर का एक जरूरी स्टेप माना जाता है। ऐसे में ऑयली स्किन वाले लोग हमेशा परेशानी में रहते हैं। ऐसे में अकसर उनके मन में सवाल रहता है कि क्या ऑयली स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करना चाहिए या नहीं?

ऑयली स्किन वाले मॉइश्चराइजर लगाने से घबराते हैं, क्योंकि उन्हें डर रहता है कि इससे उनकी स्किन अधिक ऑयली सकती है। ऐसे में क्या मॉइश्चराइजर लगाना सही होता है? तो जवाब है-हां! आप ऑयली स्किन पर भी मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं। क्योंकि स्वस्थ और चमकदार स्किन बनाए रखने के लिए हर स्किन टाइप को मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। 

ऑयली स्किन मॉइश्चराइजर क्यों लगाना चाहिए?

  • त्वचा पर सीबम के अत्यधिक उत्पादन के कारण स्किन ऑयली हो जाती है। लेकिन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए फिर भी मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी होता है। 
  • स्किन पर अधिक पसीना आना और अधिक सीबम निकलने से स्किन में पानी की कमी भी हो सकती है। मॉइश्चराइजर इस कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।
  • जब आप सिर्फ ऑयल बैलेंस करने वाले प्रोडक्ट यूज करते हैं, तो आपकी त्वचा में नमी नहीं रहती है। इससे स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है। अगर आप ऑयली स्किन को बैलेंस करना चाहते हैं, तो अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें। इसके लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।  

ऑयली स्किन वाले क्या करें?

  • क्रीम और लोशन का यूज करने से बचें। इनसे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। 
  • अगर ऑयली स्किन है, तो सोडियम लॉरथ सल्फेट और सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे एल्काइन सर्फेक्टेंट वाले उत्पादों का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। जो आपकी त्वचा में रुखापन पैदा करते हैं। 
  • ऐसे मॉइश्चराइजर का उपयोग करने से बचें, जिनमें बहुत सारे अनावश्यक तेल शामिल होते हैं।

ड्राई स्किन और ऑयली स्किन दोनों के लिए मॉइश्चराइजर अलग-अलग तरह के होते हैं। क्योंकि दोनों को अलग-अलग पोषक तत्व की जरूरत होती है। ऑयली स्किन के लिए ऐसे मॉइश्चराइजर का उपयोग करें, जिसमें एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन या हाइल्यूरोनिक एसिड हो। जो हल्का, तेल रहित और जल्दी अब्सोर्ब होता है।

Disclaimer