हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, मिलेंगे कई और फायदे

Drinks to Boost Heart Health: दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ इन हेल्दी ड्रिंक्स को लेना भी फायदेमंद है। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, मिलेंगे कई और फायदे

स्वस्थ शरीर के लिए हार्ट का हेल्दी रहना काफी आवश्यक है। हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए आपका खानपान बहुत महत्वपूर्ण होता है। स्वस्थ हृदय के लिए आपको स्वस्थ खानपान के साथ-साथ कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को भी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये ड्रिंक्स न सिर्फ आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी, बल्कि सेहत को कई और फायदे भी देंगी। कई बार खराब जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट की वजह से हार्ट को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में डाइट में ये ड्रिंक्स शामिल करके हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है। ये ड्रिंक्सशरीर की इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनाती हैं। आइए जानते हैं हार्ट के लिए हेल्दी  इन 5 ड्रिंक्स के बारे में।

गाजर चुकंदर का जूस

गाजर और चुकंदर से बना जूस शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। गाजर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गाजर चुकंदर जूस नियमित पीने से शरीर में खून बढ़ता है। इससे हार्ट के साथ-साथ शरीर भी मजबूत बनता है। इसको पीने से शरीर में  बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इससे हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

खीरा पुदीना जूस

खीरा और पुदीना दोनों ही पेट के लिए काफी अच्छा होता है। इनसे बना जूस पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है। फाइबर पेट को स्वस्थ रखने के साथ कब्ज भी दूर करता है। खीरा पुदीने का जूस पेट के लिए ठंडा होता है। ये ड्रिंक नियमित पीने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इससे हार्ट हेल्दी रहता है।

ब्रोकली और पालक का जूस

ब्रोकली और पालक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये जूस शरीर को डिटॉक्सीफाई करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें कैरोटेनोइड्स पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। सौंफ में  विटामिन के, विटामिन ई और आयरन पाया जाता है। ये तत्व आपके हार्ट को हेल्दी रखते हैं और शरीर को भी फायदा पहुंचाते हैं। इसको नियमित पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। हाई ब्लड प्रेशर हार्ट को नुकसान पहुंचाता है इसलिए सौंफ का पानी पीने से हार्ट स्वस्थ रहता है।ये ड्रिंक चेहरे पर ग्लो बढ़ाने और पेट को साफ रखने में भी मदद करती है।

Drinks to Boost Heart Health

नारियल पानी

नारियल पानी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसको पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। ये ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत भी करती हैं। नारियल पानी में फाइबर, कैल्शियम,  आयरन और सोडियम पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- आंखों के नीचे स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हाइड्रेटेड और हेल्दी मास्क

ऊपर बताई सभी ड्रिंक्स हार्ट के लिए काफी हेल्दी मानी जाती हैं। लेकिन इन ड्रिंक्स को संयमित मात्रा में ही पिएं। अगर आपको हार्ट की कोई समस्या है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर भी इन ड्रिंक्स का सेवन शुरू कर सकते हैं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer