आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Foods to eat to reduce dark circles: आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए ये 5 तरह के फूड्स खाएं जा सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 26, 2022 13:27 IST
आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की सुंदरता को कम करते है। कई बार डार्क सर्कल की समस्या नींद की कमी, स्ट्रेस और हेल्दी डाइट न लेने की वजह से होती है। डार्क सर्कल को कम करने के लिए आपने कई तरह की क्रीम, जैल और सीरम का इस्तेमाल किया होगा। ये चीजें महंगी होने के साथ कई बार स्किन को सूट भी नहीं करती। ऐसे में चेहरे से डार्क सर्कल को हटाने के लिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। ये फूड्स हेल्दी होने के साथ डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

खीरा

खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खीरा शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ डार्क सर्कल को कम करने में भी मदद करता है। खीरा को नियमित खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

टमाटर

टमाटर डार्क सर्कल को कम करने के साथ स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद करते है। टमाटर में पाए जाने वाला ल्यूटिन, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी डार्क सर्कल को कम करते हैं। टमाटर को आप सलाद, सब्जी में डालकर खा सकते है। टमाटर आंखो के नीचे की स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। जिससे डार्क सर्कल कम होते है।

तरबूज

तरबूत जितना खाने में स्वादिष्ट होता है। उतना ही शरीर के लिए हेल्दी भी होता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है।  तरबूज को आप काला नमक डालकर आसानी से खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाना पड़ रहा है तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एनर्जी से भरे

Dark Circle

बादाम

बादाम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ स्किन को जवां बनाने में भी मदद करता है। बादाम में विटामिन के और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डार्क सर्कल को कम करने में मददगार होता है।

पपीता

पपीता शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। पपीता पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। पपीता खाने से पेट में कब्ज नहीं होती। पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो डार्क सर्कल को दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। पपीते को आप शाम को या सुबह के नाश्ते में खा सकते है।

इसे भी पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं ये 5 तरह के सूप, जानें रेसिपी

डार्क सर्कल को हटाने के लिए इन फूड्स को डाइट में अवश्य शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें अगर चेहरे पर लंबे समय तक डार्क सर्कल हो रहे हैं, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer