Doctor Verified

दूध में उबालकर खाएं साबूदाना, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Sabudana and Milk Benefits in Hindi: दूध और साबूदाना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप इन दोनों को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 26, 2022 13:04 IST
दूध में उबालकर खाएं साबूदाना, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Sabudana with Milk Benefits in Hindi: आज से शरादीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं। कई लोग नवरात्र में नौ दिन तक उपवास करते हैं, तो कुछ लोग पहले और आखिरी दिन का उपवास रखते हैं। लेकिन नवरात्र का व्रत निर्जला नहीं होता है। नवरात्र के व्रत में आप खुद को हाइड्रेट रखने और एनर्जी को बनाए रखने के लिए कुछ-न-कुछ खा सकते हैं। इसके लिए अकसर लोग दूध, चाय, मखाना, बादाम, आलू आदि का सेवन करते हैं। इसके अलावा साबूदाना को भी नवरात्र व्रत के दिनों में खाया जा सकता है। क्योंकि साबूदाना खाने से शरीर को प्रोटीन, कार्ब्स और एनर्जी मिल सकती है। आप भी साबूदाना को अपनी नवरात्र या सामान्य डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

साबूदाना खाना तब अधिक फायदेमंद हो जाता है, जब इसे दूध के साथ मिलाकर खाया जाता है। दरअसल, दूध और साबूदाना (Sabudana with Milk) दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में अगर आप दूध और साबूदाना को एक साथ मिलाकर खाएंगे, तो इससे शरीर को अधिक लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशिन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं दूध में साबूदाना खाने के फायदे क्या हैं (Dudh aur Sabudana ke Fayde)? दूध में साबूदाना खाने से क्या होता है (Sabudana with Milk Benefits in Hindi)? या फिर दूध में साबूदाना कैसे बनाएं

दूध और साबूदाना खाने के फायदे- Sabudana With Milk Benefits in Hindi

एनर्जी बनाए रखे

दूध और साबूदाना का सेवन करने से आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद मिल सकती है। साबूदाना और दूध दोनों में प्रोटीन, कार्ब्स और एनर्जी होती है। इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से आपको ऊर्जा मिलेगी। इससे आपको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं मखाना, बादाम और किशमिश, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

milk and sabudana for bones

हृड्डियां मजबूत बनाए

दूध और साबूदाना को एक साथ मिलाकर खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बन सकती हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन होता है। वहीं साबूदाना में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। ऐसे में अगर आप दूध और साबूदाना (Dudh Sabudana Khane ke Fayde) एक साथ खाएंगे, तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

वजन बढ़ाने में सहायक

अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में दूध और साबूदाना को शामिल कर सकते हैं। रोजाना दूध में साबूदाना मिलाकर खाने से आपको हेल्दी फैट, कार्ब्स और प्रोटीन मिलेगा। ये सभी पोषक तत्व आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। दूध और साबूदाना मसल्स ग्रोथ में भी सहायक हो सकते हैं। साबूदाना वजन बढ़ाने में सहायक हो सकता है

पेट की समस्याएं दूर करे

दूध और साबूदाना को एक साथ मिलाकर खाने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है। दूध और साबूदाना खाना से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इससे गैस, कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है। अगर पाचन तंत्र कमजोर है, तो अपनी डाइट में दूध और साबूदाना को जरूर शामिल करें।

ब्लड शुगर कंट्रोल रखे

अगर आपको डायबिटीज है, तो आप भी दूध और साबूदाना का सेवन कर सकते हैं। साबूदाना को डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है। साबूदाना में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, तो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। लेकिन डायबिटीज रोगियों को फुल फैट मिल्क के बजाय लो फैट मिल्क के साथ साबूदाना खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

milk with sabudana benefits

दूध में साबूदाना कैसे बनाएं- Sabudana Milk Recipe in Hindi

दूध और साबूदाना को एक साथ खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन दूध में साबूदाना कैसे बनाएं?

  • इसके लिए आप सबसे पहले साबूदाना को 1-2 घंटे तक भिगोकर रख दें।
  • इसके बाद दूध में साबूदाना डालें और अच्छी तरह से उबाल लें।
  • इस मिश्रण को चलाते रहें, ताकि तले पर न चिपक जाएं।
  • इसके बाद आप दूध और साबूदाने से बनी खीर का सेवन कर सकते हैं
  • आप साबूदाना खीर को नवरात्र के साथ ही सामान्य दिनों में भी खा सकते हैं। 

Sabudana and Milk Benefits in Hindi: आप दूध और साबूदाना को नवरात्र के दिनों में तो खा ही सकते हैं. इसके अलावा सामान्य दिनों में भी दूध और साबूदाना को एक साथ मिलाकर खाया जा सकता है। इससे आपको पर्याप्त एनर्जी और प्रोटीन मिलेगा। आपकी थकान और कमजोरी दूध हो सकती है।

Disclaimer