9 दिनों के व्रत में दिनभर रहना है एक्टिव, डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी फ्रूट्स

Best fruits for navratri fast : नवरात्रि का अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान अपने डाइट का विशेष ध्यान रखें। ऐसे आहार का सेवन करें जिससे आप एनर्जेटिक

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 26, 2022 12:01 IST
9 दिनों के व्रत में दिनभर रहना है एक्टिव, डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी फ्रूट्स

Best fruits for navratri fast  : नवरात्रि का उपवास शुरू हो चुका है। इस मौके पर कई लोग उपवास करते हैं। हम में से कई ऐसे लोग हैं जो पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। कई लोगों का उपवास रखने का कारण वेट लॉस होता है। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस करने की वजह से उपवास कर रहे हैं तो घी और चिप्स जैसे हैवी खाने से परहेज करें। इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है। अब आप सोच रहे हैं कि फिर एनर्जी के लिए क्या खाएं? अगर आप इस बात से कंफ्यूज हैं तो परेशान न हों। वेट लॉस के लिए अगर आपने नौ दिनों का उपवास रखने का प्लान किया है, तो फ्रूट्स आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। फ्रूट्स में कम कैलोरी होती है, जो वजन को बढ़ने नहीं देती है। लेकिन इसके सेवन से आपकी एनर्जी बनी रहती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे हेल्दी फलों के बारे में जिसकी मदद से आप इन 9 दिनों में एनर्जेटिक रहेंगे।  

व्रत में कौन सा फल खाएं?

1. तरबूज खाएं

नवरात्रि में उपवास के दौरान आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज के सेवन से आपको एनर्जी भी मिलेगी। साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही फाइबर और पानी की अधिकता होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ भूख को भी कंट्रोल कर सकता है।

इसे भी पढ़ें -नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाना पड़ रहा है तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एनर्जी से भरे 

2. ब्लूबेरी है हेल्दी

व्रत के दौरान आप ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हैं। ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी और कार्ब्स काफी कम होता है। वहीं, फैट भी कम होता है। ऐसे में व्रत के दौरान ब्लूबेरी का सेवन करने से वजन भी कंट्रोल रहेगा। साथ ही आपका शरीर ऊर्जावान भी हो सकता है। 

3. स्ट्रॉबेरी भी है फायदेमंद

उपवास में आप स्ट्रॉबेरी जैसे हेल्दी विकल्प को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें भी कैलोरी काफी कम होती है। वहीं, फाइबर की अधिकता होती है, जो भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। दिनभर में अगर आप 5 से 6 स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखता है। 

4. कीवी देता है एनर्जी

कीवी का सेवन डेंगू होने पर ही नहीं, बल्कि व्रत के दौरान भी कर सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर इस फल में कैलोरी की मात्रा कम होती है। साथ ही इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन कंट्रोल करता है। साथ ही भूख को भी कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। 

5. एवोकाडो व्रत में खाएं

नवरात्रि के फास्ट में आप एवोकाडो का सेवन करें। एवोकाडो के सेवन से आपको फाइबर और प्रोटीन भरपूर रूप से प्राप्त होता है जो आपको एनर्जी प्रदान कर सकता है। साथ ही यह शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

नवरात्रि में फलों का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको काफी ज्यादा लो फील हो रहा है तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 

Disclaimer