Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं?

Sabudana for Weight Gain:  अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो साबूदाना का सेवन कर सकते हैं। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट, स्चार्ट और ऊर्जा अधिक होती है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं?

Sabudana for Weight Gain in Hindi: साबूदाना व्रत के दिनों में अधिक खाया जाता है। लेकिन अधिकतर लोग सामान्य दिनों में भी इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। साबूदाना आसानी से पचने वाला फूड है। साथ ही इसमें कार्ब्स, ऊर्जा और स्टार्च भी पाया जाता है। इसलिए अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साबूदाना का सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

साबूदाना में पोषक तत्व- Sabudana Nutrition Value

साबूदाना में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके साथ ही साबूदाना में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। साबूदाना में कैल्शियम, फाइबर और आयरन कुछ मात्रा में ही पाया जाता है। 100 ग्राम साबूदाने में ये पोषक तत्व शामिल हैं।

  • प्रोटीन : 0.2 ग्राम
  • फैट : 0.2 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट :  87 ग्राम
  • ऊर्जा : 351 

साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है और फाइबर कम होता है। इसलिए इसे वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। साबूदाना में अधिक मात्रा में स्टार्च भी होता है, जो वेट गेन में मदद कर सकता है। साबूदाना आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है। डॉक्टर सुगीता बताती हैं कि जो फूड आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं, वे वजन बढ़ाने में अधिक सहायक होते हैं। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो साबूदाना का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं? दुबल-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं अंडा

sabudana kheer for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं?- How to Eat Sabudana for Weight Gain

1. साबूदाना खीर- Sabudana Kheer for Weight Gain in Hindi

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप साबूदाना की खीर बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले साबूदाना को कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद दूध गर्म करें और इसमें एक कटोरी साबूदाना डालें और अच्छी तरह से पकने दें। अगर आप इसे मील के तौर पर लेना चाहते हैं, तो इसमें बादाम, काजू और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं। इससे साबूदाना खीर के पोषक तत्वों में वृद्धि होगी।

2. साबूदाना की खिचड़ी- Sabudana Khichdi for Weight Gain 

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना की खिचड़ी भी खाई जा सकती है। साबूदाना की खिचड़ी आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है। इससे आपको भूख ज्यादा लग सकती है। ऐसे में आप हेल्दी फूड्स खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आप साबूदाना की खिचड़ी में रंग-बिरंगी सब्जियां भी मिला सकते हैं।

3. साबूदाना सूप- Sabudana Soup for Weight Gain

सूप हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो साबूदाना सूप पी सकते हैं। इसके लिए आप साबूदाना को कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। टमाटर की प्यूरी बना लें और गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें, इसमें गाजर और टमाटर की प्यूरी मिलाएं। इसके बाद इसमें पानी, नमक, काली मिर्च डालें और 15 मिनट के लिए उबाल लें। अब इस सूप को गर्मा-गर्म पिएं। 

इसे भी पढ़ें- दुबले-पतले हैं तो इन 4 तरीकों से खाएं पनीर, बढ़ने लगेगा वजन

साबूदाना एक संपूर्ण आहार नहीं होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स कम पाए जाते हैं। लेकिन इसे स्नैक्स आदि के तौर पर लिया जाता है। यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और वेट गेन में मदद करता है।

Disclaimer