सुबह नाश्ते में साबूदाने की खिचड़ी खाकर दूर करें जोड़ों का दर्द और कमजोरी, पूरे दिन रहेगी एनर्जी

साबूदाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि ये प्रोटीन और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होता है। जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 24, 2019
सुबह नाश्ते में साबूदाने की खिचड़ी खाकर दूर करें जोड़ों का दर्द और कमजोरी, पूरे दिन रहेगी एनर्जी

साबूदाना प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जिसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है। साबूदाना एक स्वादिष्ट स्टार्च है, जो कसावा पौधे से पैदा होता है।  साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा भरपूर होती है। इतना ही साबूदाने में विटामिन बी काम्प्लेक्स, आयरन और कैल्शियम भी होता है, जो हमारी हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। साबूदाना में संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रोल और सोडियम की बेहद कम मात्रा इसे हमारी सेहत के लिए गुणकारी बनाती है।

अगर आप सुबह में नाश्ता करते वक्त बाहर की बनी चीजों से दूर रहना चाहते हैं तो आप साबूदाना का विकल्प अपना सकते हैं। इसे खाने से आप न केवल कुछ घंटों के लिए बाहरी चीजों की चपटे में आने से बच सकते हैं बल्कि अपनी सेहत भी दुरुस्त रख सकते हैं। आपको बता दें कि रोजाना एक कप साबूदाना से आप अपनी रोजाना की कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता का लगभग 45 फीसदी हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप साबूदाने के स्वास्थ्य लाभ से अंजान हैं तो हम आपको इससे जुड़े ऐसी 5 बातें बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी हो सकती हैं।

साबूदाना के फायदे

1. जोड़ों के दर्द और कमजोरी में कारगर

अगर आप अक्सर बदन और जोड़ों के दर्द, कमजोरी और खून की कमी से परेशान हैं और डॉक्टर से मिली दवा खा-खाकर परेशान हो चुके हैं तो रोज सुबह नाश्ते में साबूदाने की खिचड़ी खाएं। ऐसा करने से न केवल जोड़ों और बदन का दर्द दूर होगा बल्कि आपके शरीर में खून की कमी भी पूरी होगी। साबूदाने के सेवन से शरीर मजबूत और ताकतवर भी बनता है।

इसे भी पढ़ेंः ब्लड शुगर और स्ट्रोक जैसी 5 बीमारियों को आपसे दूर रखता है गूलर, जानें इस फल के औषधीय लाभ

2. एनर्जी के लिए खाएं साबूदाना

अगर आप काम करते करते थकान महसूस करने लगते हैं और आपको निरंतर एनर्जी की कमी महसूस होती है तो साबूदाने की खिचड़ी आपको भरपूर एनर्जी प्रदान कर सकती है। साबूदाने की खिचड़ी खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है। इसके अलावा साबूदाने में मौजूद आयरन खून की कमी और कमजोरी को भी दूर करता है।

3. हड्डियों को बनाता है मजबूत

साबूदाना में मौजूद कैल्शियम आपकी कमजोर हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। अगर आप भी थोड़ी दूर चलने के बाद थकक बैठ जाते हैं तो नाश्ते में सुबह साबूदाना की खीर खाएं। इससे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः Diabetes Diet: ब्लड शुगर रहता है हाई या लो तो सुबह नाश्ते में खाएं ये 4 अनाज, डायबिटीज से रहेंगे दूर

4. वजन घटाने में मिलती है मदद

शरीर की ऊर्जा का स्रोत है कार्बोहाइड्रेट क्योंकि इसीसे हमारे शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। हालांकि, सैच्यूरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल जैसे कई कारक वजन बढ़ाने में मदद करते हैं लेकिन ऊर्जा को कम कर देते हैं। साबूदाना में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट खराब कोलेस्ट्रॉल और सैच्यूरेटेड फैट से रहित होता है। इसलिए इसके सेवन से ऊर्जा का स्तर बना रहता है और भूख भी नहीं लगती।

5. एनीमिया जैसी समस्याएं होती हैं दूर

साबूदाना में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में से एक है आयरन। मानव शरीर को सामान्य कार्य करने के लिए आयरन की जरूरत होती है। इसके साथ ही इसका सबसे जरूरी काम है नई लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना। आयरन, कॉपर के साथ मिलकर बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या  को बढ़ाता है, जिससे एनीमिया और उससे संबंधित रोगों को दूर करने में मदद मिलती है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer