Diabetes Diet: ब्लड शुगर रहता है हाई या लो तो सुबह नाश्ते में खाएं ये 4 अनाज, डायबिटीज से रहेंगे दूर

मिलेट्स ऐसे खाद्य अनाज हैं ,जो उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का उच्च स्तर मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर को नियमित रखने में मदद कर सकते हैं। मिलेट्स में आवश्यक खनिज और विटामिन की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर के सुचारू कार्य स

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jul 22, 2019 10:04 IST
Diabetes Diet: ब्लड शुगर रहता है हाई या लो तो सुबह नाश्ते में खाएं ये 4 अनाज, डायबिटीज से रहेंगे दूर

सुबह का नाश्ता हमारे दिन के भोजन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है विशेषकर उन लोगों के लिए जिनका ब्लड शुगर अनियमित रहता है। जिन लोगों का ब्लड शुगर लो रहता है वह लोग एक स्वस्थ नाश्ता खाना चाहते हैं ताकि उनके ब्लड में ग्लूकोज का स्तर कम होने से रोका जा सके। यही बात हाई ब्लड शुगर या हाइपरग्लिसेलिया वाले लोगों पर भी लागू होती है क्योंकि वह भी एक स्वस्थ और भरापूरा नाश्ता करना चाहते हैं ताकि अस्वस्थ भोजन से दूर रह सकें। 

मिलेट्स ऐसे खाद्य अनाज हैं ,जो उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का उच्च स्तर मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर को नियमित रखने में मदद कर सकते हैं। मिलेट्स में आवश्यक खनिज और विटामिन की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर के सुचारू कार्य संचालन के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप भी मधुमेह जैसे रोग से ग्रस्त हैं और सुबह के नाश्ते के बारे में हर बार असमंजस में रहते हैं तो हम आपको मिलेट्स से बने ऐसी चार रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकती है।

बाजरा मेथी मिस्सी रोटी रेसिपी (Bajra Methi Missi Roti Recipe)

बाजरा भारतीय रसोई में पाया जाने वाला आम मिलेट्स है, जिसका प्रयोग रोटी बनाने और कई स्नैक में किया जाता है। यह स्वस्थ नाश्ते में खाई जाने वाली रोटी उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जिनका ब्लड शुगर बहुत ज्यादा रहता है और जिन्हें कॉम्पलेक्स कार्बस की जरूरत होती है। इस रेसिपी में बाजरा, साबुत गेहूं का आटा, मेथी के पत्ते, दही और पनीर के अलावा अच्छी कार्ब्स और प्रोटीन भरे होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दस्त से लेकर वात-पित्त और कफ दोष को दूर करने में फायदेमंद है मूंग दाल, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

कंगनी दलिया रेसिपी (Foxtail Millet Porridge Recipe)

फॉक्सटेल मिलेट को कोर्रा के नाम से भी जाना जाता है और इसका प्रयोग दलिया बनाने में किया जाता है, जिसे मधुमेह के पीड़ित लोग नाश्ते में बड़ी आसानी से खा सकते हैं। इस मीठे दलिये में शुगर नहीं होती और इसके बजाए आप इसमें फलों को मिलाकर बड़ी आसानी से मीठा बना सकते हैं। इस रेसिपी में लोट्स सीड और काजू का भी प्रयोग किया जा सकता है।

रागी गेंहू डोसा रेसिपी (Ragi Wheat Dosa Recipe)

डोसा भारतीय रसोईघरों में बनाया जाने वाला सबसे आम और सबसे मशहूर नाश्ता है। इस पतले से नाश्ते को हम सादा या फिर सांभर और चटनी के साथ भी खा सकते हैं। रागी और गेंहू डोसी फाइबर और प्रोटीन से युक्त होता है, जिसमें काफी कम कैलोरी होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः कैंसर से लड़ने और दिल को स्वस्थ रखने में फायदमेंद है नाशपाती, जाने इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

ज्वार खिचड़ी रेसिपी (Jowar Medley Recipe)

ज्वार एक अन्य प्रकार का मिलेट है, जो डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए खाए जाने वाले आहार में अच्छा माना जाता है। इस जवार रेसिपी में कम कैलोरी वाली सब्जियां जैसे कि तोरी, बेल पेपर, बेबी कॉर्न आदि शामिल हैं। इसके अलावा इसे राइस ब्रान ऑयल में पकाए गए सरसों, करी पत्ते, अदरक और हरी मिर्च का तड़का हो तो और भी स्वादिष्ट हो जाता है। ये रेसिपी रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अच्छा होता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer