Doctor Verified

दुबले-पतले हैं तो इन 4 तरीकों से खाएं पनीर, बढ़ने लगेगा वजन

Paneer for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पनीर शामिल कर सकते हैं। इससे आप हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 29, 2022Updated at: Jun 29, 2022
दुबले-पतले हैं तो इन 4 तरीकों से खाएं पनीर, बढ़ने लगेगा वजन

Paneer Benefits for Weight Gain in Hindi: जिस तरह से मोटापा या बढ़ा हुआ वजन एक बड़ी समस्या है, उसी तरह कुछ लोग अपने कम वजन से भी परेशान हैं। कई लोगों का वजन अपनी उम्र, हाइट के अनुसार बहुत कम होता है। कई बार ऐसे लोगों को मजाक का पात्र बनना पड़ता है। दुबला-पतला शरीर उनके कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है। ऐसे में जो लोग दुबले-पतले और कमजोर हैं, वे अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं। इससे भले ही आपका वजन बढ़ जाता है, लेकिन यह हेल्दी वेट गेन (Healthy Weight Gain) नहीं होता है। अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पनीर को अपनी डाइट (Paneer for Weight Gain in Hindi) का हिस्सा बना सकते हैं।

जी हां, पनीर में प्रोटीन, कैलारी और हेल्दी फैट अधिक होता है। ऐसे में पनीर वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए पनीर को किन-किन तरीकों से खाया (Vajan Badhane ke Liye Paneer Kaise Khaye) जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए पनीर कैसे खाएं? (How to Eat Paneer for Weight Gain in Hindi) 

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि पनीर प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसलिए पनीर सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए पनीर खाना किसी टॉनिक से कम नहीं है। वजन बढ़ाने वाले लोगों को अपनी डाइट में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए। 100 ग्राम पनीर में करीब 360 कैलोरी होती है। आप इन तरीकों से पनीर का सेवन (Paneer for Weight Gain) कर सकते हैं-

1. पनीर सैंडविच (Paneer Sandwich for Weight Gain)

आप अकसर नाश्ते में सैंडविच खाते होंगे, इसमें आप टमाटर, प्याज आदि डालते होंगे। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सैंडविच में पनीर भी शामिल करें। रोज सुबह नाश्ते में पनीर सैंडविच खाकर धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ सकता है। इसके लिए आप ब्राउन ब्रेड लें, इसमें कच्चे पनीर के टुकड़े डालें और टोस्ट कर लें। यह प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खाएं मूंगफली

paneer for weight gain

2. मसाला पनीर (Masala Paneer for Weight Gain)

वजन बढ़ाने के लिए आप मसाला पनीर को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी पनीर के क्यूब्स लें। इन पर थोड़ा सा चाट मसाला और काली मिर्च पाउडर छिड़क लें। अब इसे नाश्ते या स्नैक्स के रूप में खाएं। रोजाना मसाला पनीर खाने से भी वजन बढ़ सकता है।

3. पनीर सलाद (Paneer Salad for Weight Gain)

कई लोग वेट गेन करने के लिए चना, खीरा, अंकुरित दाल, प्याज, टमाटर आदि का सलाद खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इस सलाद में पनीर में मिला देंगे, तो इससे सलाद में प्रोटीन और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी। इससे वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके लिए आप तैयार सलाद में पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डाल दें। सलाद को आप स्नैक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं? दुबल-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं अंडा

4. पनीर भुर्जी (Paneer Bhurji for Weight Gain)

जिस तरह से अंडे की भुर्जी वजन बढ़ाने में मदद करती है। उसी तरह पनीर भुर्जी भी वेट गेन में मदद कर सकती है। अगर आप दुबले-पतले हैं, तो अपने लंच में पनीर भुर्जी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में ऑलिव ऑयल डालें, इसमें जीरे का तड़का लगाएं। फिर प्याज, टमाटर डालें। इसके बाद पनीर को मैश करके डालें दें, तैयार भुर्जी को आप रोटी के साथ खा सकते हैं।

Paneer for Weight Gain: अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो पनीर को भुर्जी, सलाद, सब्जी और सैंडविच के रूप में खा सकते हैं। वेट गेन के लिए आप ब्रेकफास्ट, लंच या स्नैक्स में पनीर खा सकते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट गेन डाइट ले रहे हैं, तो पनीर को एक्सपर्ट की राय पर ही अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि पनीर वेट गेन करने में मदद करता है। इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि मोटापे से परेशान लोग पनीर नहीं खा सकते हैं। अपनी डाइटीशियन की सलाह पर वेट लॉस करने वाले लोग भी पनीर का सेवन कर सकते हैं। 

Disclaimer