वजन घटाने के लिए पिएं अलसी के बीज और केले से बनी स्मूदी, जानें आसान रेसिपी

Weight Loss Smoothie : वजन कम करने के लिए केला और फ्लैक्स सीड्स स्मूदी फायदेमंद हो सकती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदे-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
वजन घटाने के लिए पिएं अलसी के बीज और केले से बनी स्मूदी, जानें आसान रेसिपी

Weight Loss Smoothie : वजन घटाने के लिए केला और फ्लैक्स सीड्स स्मूदी काफी हेल्दी हो सकती है। इस स्मूदी को आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। केला फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में भी प्रभावी हो सकता है। वहीं, फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इन दोनों का मिश्रण आपके शरीर के वजन को घटाने में प्रभावी हो सकता है। आज हम इस लेख में आपको एक खास रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिससे आपका वजन भी कम हो सकता है। साथ ही आपके शरीर को भरपूर रूप से एनर्जी मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें फ्लैक्स सीड्स और केले की स्मूदी?

केला और फ्लैक्स सीड्स स्मूदी की रेसिपी

आवश्यक सामग्री 

  • केला - आधा
  • ओट्स - 2 टेबल स्पून
  • दही - 1 कप
  • फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज - आधा चम्मच 

स्मूदी बनाने की विधि

सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर में दही और फ्लैक्स सीड्स डालकर इसे अच्छे से ग्राइंड करें। 

इसके बाद इसमें ओट्स और केला डालकर फिर से ग्राइंड करें। 

लीजिए आपकी स्मूदी तैयार है। वेट लॉस के लिए इसे आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। 

वजन घटाने के लिए कैसे फायदेमंद केला और फ्लैक्स सीड्स स्मूदी

केला और फ्लैक्स सीड्स स्मूदी वजन घटाने में प्रभावी हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे?

केला के फायदे

सीमित मात्रा में केला आहार में शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे खाने के पचाने में आसानी होती है। खासतौर पर अगर आप केले को आहार में शामिल करते हैं, तो यह दिनभर आपको एनर्जेटिक रख सकता है। 

दही के फायदे

दही एक प्रोबायोटिक आहार है, जिसके सेवन से शरीर का वजन कम हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, इससे पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। 

फ्लैक्स सीड्स के फायदे

फ्लैक्स सीड्स फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। इसके अलावा मोटापे की वजह से होने वाली बीमारियों को भी कंट्रोल रखने में प्रभावी होता है।

ओट्स के फायदे

अधिकतर वजन घटाने वालों को ओट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ओट्स में फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन को कम करने में फायदेमंद होता है। 

वजन कम करने के लिए आप इस स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि डाइट में किसी भी तरह के बदलाव के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।  वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर के निर्देशानुसार ही डाइट में बदलाव करें।

 

 

 

Disclaimer