बच्चों को दूध में गुड़ डालकर देने के 5 फायदे

Benefits Of Giving Jaggery In Milk To Children: गुड़ वाला दूध बच्चों के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 26, 2022 18:37 IST
बच्चों को दूध में गुड़ डालकर देने के 5 फायदे

बच्चे कई बार दूध पीने में काफी आनाकानी करते है। ऐसे में आप उन्हें दूध पिलाने के लिए दूध में कई फ्लेवर डालकर देते होंगे। ये चीजें बच्चे के दूध का स्वाद, तो बढ़ा देती है। लेकिन कई बार ये फ्लेवर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। इनमें कई फ्लेवर में चीनी की मात्रा कई बार ज्यादा होती है, जो बच्चों के शरीर के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में बच्चों के दूध को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए दूध में गुड़ डालकर दिया जा सकता है। दूध वाला गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस दूध का स्वाद भी बच्चों को काफी पसंद आएगा। आइए जानते है बच्चों को गुड़ वाला दूध देने के फायदों के बारे में।

एनीमिया 

बच्चों को दूध में गुड़ डालकर देने से बच्चों में एनीमिया की परेशानी दूर होती है। बच्चों को गुड़ वाला दूध पिलाने से बच्चों में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती है। गुड़ वाला दूध बच्चे को शाम या रात को सोते समय आसानी से दिया जा सकता है। रोजाना दूध में गुड़ मिलाकर पीने से एनिमिया का खतरा नहीं होता है।

बच्चों में मोटापे की समस्या को करें दूर

बच्चों को गुड़ वाला दूध देने से मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। गुड़ में चीनी डालने से बच्चों में मोटापा बढ़ता है, साथ ही बच्चों में डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता होता है। वहीं गुड़ वाला दूध बच्चों में डायबिटीज के खतरे को कम करता है और स्वादिष्ट होने के कारण बच्चे इसे आसानी से पी भी लेते है।

बच्चों को मिलेगी एनर्जी

बच्चों को गुड़ वाला दूध देने से बच्चों को इस्टेंट एनर्जी मिलती है। गुड़ शरीर के खून को साफ करता है। वहीं दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। गुड़ वाला दूध शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है, जो बच्चों के शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें- आपकी फर्टिलिटी पर बुरा असर डाल सकते हैं ये 5 फूड्स

Jaggery

पाचन तंत्र

कई बार बच्चे बाहर का खाना खा लेते है, जो ठीक से नहीं पचता है। ऐसे में बच्चों को गुड़ वाला दूध देने से फायदा होता है। गुड़ वाला दूध पाचन तंत्र को मजबूत रखता है। साथ ही पेट में गैस, एसिडिटी और अपच नहीं होने देता। गुड़ पाचन के लिए जरूरी एंजाइम को बनने में मदद करता है। साथ ही बच्चों को भूख लगाने में भी मददगार है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

गुड़ वाला दूध बच्चों की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम भी करता है। गुड़ वाला दूध बच्चों को देने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है, जो बच्चों को मौसमी बीमारियों से बचाना मदद करता है। गुड़ में प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- इन 5 सब्जियों से बढ़ाएं शरीर की इम्यूनिटी

बच्चों को गुड़ वाला दूध देना फायदेमंद होता है। लेकिन इस दूध को 5 साल से ऊपर के बच्चों को ही देना शुरू करें। अगर बच्चे को कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इस दूध को दें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer