नवरात्रि के व्रत में ये गलतियां करती हैं शरीर को बीमार, जानें बचाव के तरीके

Navratri Fasting Tips 2022: नवरात्र में व्रत के दौरान लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिसका नुकसान उन्हें बाद में भुगतना पड़ सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 26, 2022 13:46 IST
नवरात्रि के व्रत में ये गलतियां करती हैं शरीर को बीमार, जानें बचाव के तरीके

Shardiya Navratri 2022: आज से पूरे देश में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। देशभर में शारदीय नवरात्रि का इंतजार पूरे साल किया जाता है। नवरात्रि में गुजरात से लेकर पश्चिम बंगाल तक कई रंग, फूल और थीम दुर्गा पूजा के पंडाल सज चुके हैं। नवरात्रि में कई लोग व्रत भी रखते हैं। कई लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं तो कुछ 9 दिन के व्रत रखते हैं। व्रत का सिर्फ सात्विक ही नहीं बल्कि धार्मिक महत्व भी हो। व्रत रखना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन व्रत के दौरान अक्सर लोग ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिससे सेहत हो नुकसान पहुंच सकता है। शारदीय नवरात्रि के मौके पर जो श्रद्धालु व्रत रख रहे हैं उन्हें आज हम बताने जा रहे हैं कि उपवास के दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Shardiya Navratri 2022

खाली पेट न रहें

किसी भी व्रत को करने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप पूरे दिन खाली पेट रहें। खाली पेट उपवास करने से कमजोरी, चक्कर आना, घबराहट जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए व्रत के दौरान हमेशा खाली पेट न रहें। हर 3 से 4 घंटे पर जूस, फल या किसी भी एक ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ेंः इमली की पत्तियों से बालों को करें काला, जानें इसे लगाने के फायदे

2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं

व्रत के दौरान खाना नहीं खाया जाता है, लेकिन पानी पीना जरूरी होती है। व्रत में आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिले और शरीर अंदर से हाइड्रेटेड रहे इसके लिए दिन में कम से कम 2 से 3 पानी जरूर पिएं। व्रत में शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। पानी कम पीने से सिर दर्द, चक्कर आना और जीभ के सूखने जैसी समस्या हो सकती है।

एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने से बचे

कई बार व्रत के दौरान लोगों को ज्यादा भूख लगती है तो वो एक बार में ही सबकुछ एक साथ खाना ही सही मानते हैं। एक साथ सबकुछ खाने के बाद पूरा दिन भूखे रहने से पेट में दर्द, कब्ज और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए व्रत में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही चीजें खाएं।

तली हुई चीजों से बनाएं दूरी

नवरात्रि के दौरान कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरा दिन व्रत रखते हैं और रात में कुट्टू के आटे की डीप फ्राई पूड़ी, आलू की सब्जी जैसी चीजों का सेवन करते हैं। पूरा दिन भूखा रहने के बाद अगर आप इतना तला या मसालेदार खाना खाते हैं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। व्रत के दौरान तली हुई चीजों से परहेज करें। इसके बजाय नट्स, ड्राई फ्रूट्स और फल का सेवन करें।

 

 

Disclaimer