नवरात्रि‍ (Navratri) से पहले शरीर को ऐसे करें तैयार, व्रत में नहीं महसूस होगी कमजोरी

Navratri 2022: नवरात्र‍ि में व्रत रखने की परंपरा है। शरीर को उपवास के ल‍िए तैयार करना चाहते हैं, तो पढ़ें कुछ आसान तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
नवरात्रि‍ (Navratri) से पहले शरीर को ऐसे करें तैयार, व्रत में नहीं महसूस होगी कमजोरी

स‍ितंबर माह में 26 तारीख से नवरात्र‍ि की शुरुआत होने जा रही है। इस दौरान 9 द‍िनों तक पूजा और व्रत रखने की परंपरा है। 9 द‍िनों तक चलने वाले व्रत को रखना मुश्‍क‍िल हो सकता है। अचानक व्रत रखने से कई लोगों को गैस की समस्‍या, चक्‍कर आना या कमजोरी व थकान महसूस हो सकती है। व्रत के दौरान आपको क‍िसी तरह की शारीर‍िक और मानस‍िक समस्‍या न हो इसके ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो कर सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

coffee side effects

कॉफी कम कर दें 

जल्‍दी व्रत रखने वाले हैं, तो कॉफी का सेवन कम कर दें। कैफीन का सेवन करने से आपको डाइट में बदलाव करने में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आपको चाय का सेवन भी कम से कम करना चाह‍िए। मीठी चीजों से भी दूरी बना लें।

इसे भी पढ़ें- ये 8 ड्रिंक्स नवरात्रि में व्रत के दौरान रखेंगी आपको हाइड्रेट, जानें इनके फायदे   

स्‍नैक्‍स कम कर दें 

आपको स्‍नैक्‍स खाने से भी बचना चाह‍िए। व्रत रखने जा रहे हैं, तो फल खाने की आदत डालें। फलों का सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख भी नहीं लगती।

ब्रेकफास्‍ट खाना शुरु करें 

अगर आप सुबह ब्रेकफास्‍ट नहीं करते हैं, तो आपको नाश्‍ता करने की आदत डालनी चाह‍िए। नाश्‍ते करेंगे, तो भूख जल्‍दी लगेगी। व्रत के दौरान सुबह जल्‍दी खाने से आपके शरीर में पूरे द‍िन एनर्जी रहती है और आपका शरीर कम खाने के साथ भी ऊर्जा की कमी महसूस नहीं करता।      

अच्‍छी नींद लें 

नवरात्र‍ि से पहले शरीर को व्रत के ल‍िए तैयार करना चाहते हैं, तो अच्‍छी नींद लें। अच्‍छी नीं द लेने से आपको शरीर और भूख को न‍ियंत्र‍ित करने में मदद म‍िलती है। नींद पूरी रहेगी, तो आपका शरीर,  डाइट और खाने में बदलाव को आसानी से अपना लेगा।

हफ्ते में 1 द‍िन व्रत रखें  

नवरात्र‍ि से पहले आपको हफ्ते में 1 बार व्रत जरूर रखना चाह‍िए। हफ्ते में 1 बार व्रत रखने से आपके शरीर को डाइट में बदलाव की आदत हो जाएगी और नवरात्र‍ि के दौरान अचानक व्रत रखने पर द‍िक्‍कत नहीं होगी।    

नवरात्र‍ि में क‍िन लोगों को नहीं रखना चाह‍िए व्रत?

  • अगर आपको हार्ट ड‍िसीज या टाइप 2 डायब‍िटीज है, तो व्रत न रखें।
  • गर्भवती मह‍िलाएं या श‍िशु को स्‍तनपान करवाने वाली मह‍िलाएं व्रत न रखें।
  • ईट‍िंग ड‍िसऑर्डर से पीड़‍ित लोग व्रत न रखें।
  • बीपी के मरीजों को व्रत नहीं रखना चाह‍िए।     
  • क‍िसी गंभीर बीमारी की दवा ले रहे हैं, तो व्रत न रखें।  

व्रत के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करें ज‍िनमें फाइबर की मात्रा ज्‍यादा हो और जो आसानी से पच जाए। स‍िंपल फूड्स पर ज्‍यादा फोकस करें।   

Disclaimer