ये 8 ड्रिंक्स नवरात्रि में व्रत के दौरान रखेंगी आपको हाइड्रेट, जानें इनके फायदे

नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखने के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। यहां जानें व्रत में हाइड्रेटेड रखने वाली इन 8 ड्रिंक्स के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 16, 2021Updated at: Apr 16, 2021
ये 8 ड्रिंक्स नवरात्रि में व्रत के दौरान रखेंगी आपको हाइड्रेट, जानें इनके फायदे

नवरात्र का आगमन हो चुका है। हिंदू धर्म में नवरात्रों को विशेष दर्जा दिया गया है। यह भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दौरान लोग व्रत रखकर माता की अराधना करते हैं। हिंदू धर्म में इसे बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। बहुत से लोग नवरात्रों मे 9 दिन का व्रत रखते हैं। ऐसे में भरपूर आहार न लेने से कमजोरी आना और थकान होना लाजमी है। व्रत रखने वाले अमूमन लोग इस दौरान केवल फलाहार ही करते हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फलाहार का त्याग कर केवल पानी, नींबू पानी या लिक्विड के सहारे व्रत रखते हैं। ऐसे में उन लोगों का हाइड्रेटेड (Hydrate) रहना बेहद जरूरी है। इस दौरान शरीर में पानी की कमी होना मतलब कई समस्याओं को निमंत्रण देना है। इसलिए जरूरी है कि बीच बीच में व्रत के दौरान लिए जाने वाले निर्धारित तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। कोरोना काल साथ साथ गर्मियों मे व्रत रखकर शरीर में पानी की मी नहीं होने देना भी किसी चुनौतीपूर्ण कार्य से कम नहीं है। इसलिए जरूरी है कि व्रत रखने से पूर्व ही खुद को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट बना ली जाए। आमतौर पर तो शरीर में पानी की पूर्ति हो जाती है, लेकिन भोजन से दूरी बना लेने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है और ऐसे में पानी की भी कमी होना आपके लिए समस्या का सबब बन सकती है। शरीर में पानी की कमी होने के कारण थकान, कमजोरी, सिर में दर्द होना, चक्कर आना आदि जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि व्रत रखना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। चिकित्सकों द्वारा भी फास्टिंग की सलाह दी जाती है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे नवरात्रों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में। 

व्रत रखने के फायदे (Benefits of Fasting)

  • फास्टिंग से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है
  • आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है
  • व्रत रखने से शरीर का मेटाबॉलिज्म स्तर मजबूत होता है
  • वजन घटाने के लिए व्रत रखना बेहद असरदार होता है
  • व्रत रखने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं
  • व्रत रखकर तनाव को कम किया जा सकता है
  • आइये जानते हैं नवरात्रों में किन ड्रिंक्स का सेवन कर शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है।  

इन ड्रिंक्स का करें सेवन (Consume these Drinks) 

coconutwater

1. नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी केवल व्रत में ही नहीं बल्कि आमतौर पर भी पानी की कमी पूरी करने के लिए बेहद कारगर विकल्प माना जाता है। नारियल के पानी में अच्छी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolyte) पाए जाते हैं। इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही इसमें पाए जाने वाले वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम आपके रक्त चाप को भी नियंत्रित करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें  साइटोकिनिन्स की मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ती उम्र के लिए काफी फायदेमंद होती है। व्रत में नारियल पानी  का सेवन करना आपको स्वास्थ्यवर्धक और उर्जावान बनाए रखता है। 

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में फायदेमंद है पपीते के बीज का पाउडर, डायटीशियन से जानें इसके अन्य फायदे और इसे खाने तरीका

2. तरबूज का जूस (Watermelon Juice)

तरबूज में 90 प्रतिशत से भी ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है। तरबूज विटामिन, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन की प्रचुरता होती है, जो पानी की कमी को दूर करने का काम करते हैं। व्रत के दौरान तरोताजा और हाइड्रेटेड रहने के लिए तरबूज का सेवन जरूर करें। यह पानी की कमी पूरी करने के साथ ही आंखों, त्वचा, हृदय, किडनी आदि को भी स्वस्थ रखता है। 

3.गुलाब की लस्सी (Gulab Ki Lassi)

गुलाब की लस्सी आपकी अंदरूनी ठंडक बनाए रखने के साथ ही हाइड्रेट रहने के लिए भी अच्छा विकल्प है। रिफ्रेशिंग ड्रिंक (Refreshing Drink) के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली गुलाब की लस्सी में पहले से ही 80 से 85 प्रतिशत पानी की मात्रा मौजूद होती है साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की भी प्रचुरता होती है, इसके सेवन से पानी की कमी नहीं होगी और आप व्रत के दौरान भी तरोताजा महसूस करेंगे। गुलाब की पत्तियों, दही, चीनी, ठंडा पानी और गुलाब सिरप की मदद से आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। 

mintwater

4. पुदीने का शरबत (Mint Sharbat)

पुदीना एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। व्रत में पुदीने के शरबत बनाकर पीने से आप तरोताजा और एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। पुदीने का पानी पीने से आपका पेट बिलकुल स्वस्थ रहता है। इसमें पाई जाने वाली मेंन्थॉल (Menthol) की मात्रा आपकी पाचन क्रिया को दुरुसत करने में भी काफी सहयोगी होती है। हेल्दी समर ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पुदीने के पानी या शरबत से आप डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बच सकते हैं। पुदीना एक पौधा है, जिसका सेवन व्रत में बिना किसी संकोच के किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - हेल्दी रहने के लिए जरूरी है एक दिन में इतना पोषक तत्व लेना, डायटीशियन से जानें इसके बारे में

5. जसवंत का शरबत (Jaswant’s Sharbat)  

गुडहल के फूल, नींबू और दूध से बनाया जाने वाला जसवंत का शरबत गर्मियों में बेहद कारगर माना जाता है। इसके सेवन से व्रत के दौरान भी आपको उर्जा की कमी का एहसास नहीं होगा। गुडहल के पत्तों को बारीक कर आप इसे दूध में डालकक गर्म कर लें। इसके बाद कुछ समय तक या रातभर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रख दें। डायटिंग करने वालों के लिए तो यह शरबत काफी उपयोगी माना जाता है। 

kesariyadoodh

6. केसरिया दूध (Saffron Milk) 

केसरिया दूध भारत में काफी लोकप्रिय है। लोग आतौर पर भी इसका सेवन करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और कैलेशियम आदि की मात्रा न सिर्फ आपको पोष्कता प्रदान करती है बल्कि हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन जैसी कई समस्याओं से भी राहत दिलाता है। इसे व्रत के दौरान अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

lemonwater

7. नींबू पानी (Lemon Water)

नींबू पानी बेहद आम ड्रिंक है, जो गर्मियों में घर-घर इस्तेमाल होती है। लेकिन डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नींबू पानी किसी अमृत से कम नहीं है। विटामिन और पोटेशियम से भरपूर नींबू पानी का सेवन आपके गिरे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। गर्मी में लू और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए नींबू पानी का खूब सेवन किया जाता है। बहुत से लोग तो नवरात्रों में नौ दिन का व्रत केवल नींबू पानी पर ही निर्भर रहकर रखते हैं। शरीर में पानी की कमी हो जाने पर घरेलू नुस्खे के तौर पर सबसे पहले नींबू पानी का ही सेवन किया जाता है। समुचित मात्रा में इसके नियमित सेवन से आपको डिहाइड्रेशन की बिलकुल कमी नहीं होगी। 

8. खीरे का पानी (Cucumber Water)

व्रत के दौरान खीरे के पानी का सेवन करने से भी आपकी शरीर में पानी की कमी दूर होती है। खीरे के साथ ही इसका पानी भी पोषक्ता से भरपूर होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और मैग्नीज की मात्रा आपकी शरीर में हो रही पानी की कमी की आपूर्ति करता है। खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है, जो हमे कई समस्याओं से बचे रहने में भी मदद करता है। गर्मियों में नियमित तौर पर खीरे के पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद सभी विषैले तत्वों का सफाया भी होता है। खीरे के पानी के जरिए आपकी शरीर मे खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व भी अवशोषित होते हैं। 

 नवरात्रों में व्रत रखने के साथ साथ फलाहार और व्रत में पिए जाने वाले तरल पदार्थों का भी सेवन करते रहना चाहिए। इस लेख में दी गई सभी ड्रिंक्स का आप सेवन कर सकते हैं। यह आपकी शरीर से निश्चित तौर पर पानी की कमी को पूरा करेगा। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer