वजन घटाने में फायदेमंद है पपीते के बीज का पाउडर, डायटीशियन से जानें इसके अन्य फायदे और इसे खाने तरीका

पपीते के बीज का पाउ़डर वजन कम करने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 16, 2021Updated at: Apr 16, 2021
वजन घटाने में फायदेमंद है पपीते के बीज का पाउडर, डायटीशियन से जानें इसके अन्य फायदे और इसे खाने तरीका

आपने यह तो जरूर सुना होना कि पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन ई (Vitamin E) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही पपीता नियासिन (Niacin), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium), कैरोटीन और फाइबर (Fiber) युक्त भी होता है। पपीते के पेड़ का हर हिस्सा जैसे पत्ते और फल औषधीय गुणों से भरे होते हैं। इनमें कई तरह के ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते के बीज को इस्तेमाल करना भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भी कई मिनरल्स (Minerals), विटामिंस (Vitamins) पाए जाते हैं। पपीते के बीज का पाउडर वजन कम करने में मददगार हो सकता है। पपीते की तरह ही इसका बीज भी स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है। तो अब पपीता खाने के बाद इसके बीजों को फेंकने की जगह संभालकर रखें। इसके बीजों का पाउडर बनाएं और इस्तेमाल में लाएं। यह आपकी त्वचा के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है। सुखाकर और पीसकर पपीते के बीजों का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए, अधिक मात्रा में इसे खाने से बचें। नहीं तो आपको इसके कुछ सामान्य से साइड इफेक्ट भी नजर आ सकते हैं। लेकिन अगर इसे तरीके और सही मात्रा में खाया जाए तो स्वास्थ्य को बेहद फायदे मिलते हैं। मुख्य आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ हिमांशु राय डायटीशियन से जानें पपीते के बीज का पाउडर खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका-

loss weight

वजन कम करने में फायदेमंद (Beneficail in Weight Loss) 

अगर आप अपने ज्यादा वजन से परेशान हैं (Want to Weight Loss) या आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो आप पपीते के बीजों का सेवन कर सकते हैं। पाउडर के रूप में इसका सेवन करने से तेजी से वजन को कम किया जा सकता है। इसमें हाई फाइबर (High Fiber) होता है, जिससे पेट भरा-भरा लगता है और ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। पपीते के बीज मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को मजबूत बनाने में भी उपयोगी होता है। 

बैक्टीरिया से करे बचाव (Protect Against Bacteria)

पपीते के बीज में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) और एंटी-फंगल (Anti-Fungal) गुण पाए जाते हैं, जिससे बैक्टीरिया से बचा जा सकता है। यह बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं को नष्ट करता है और हमें बीमार होने से बचाता है। इसका सीमित मात्रा में सेवन करके आप जीवाणुओं से होने वाली बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। यह इंफेक्शन को भी ठीक करने में कारगर होता है।

इसे भी पढ़ें - हेल्दी रहने के लिए जरूरी है एक दिन में इतना पोषक तत्व लेना, डायटीशियन से जानें इसके बारे में 

एंटी एजिंग में फायदेमंद (Beneficial in Anti Aging)

anti aging

पपीते के बीजों के सेवन से त्वचा रोगों (Skin Diseases) को भी ठीक किया जा सकता है। यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है। यह त्वचा पर होने वाले फोड़े-फुंसी को खत्म करता है। इसके साथ ही इसमें एंटी एंजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और टोन करते हैं। इसके बीज का पाउडर एंटी एजिंग की समस्या को ठीक करता है। यह रिंकल्स और फाइन लाइन्स को भी रोकता है। 

सूजन कम करे (Reduce Inflammation)

शरीर में किसी तरह के इंफेक्शन (Infection) और सूजन (Inflammation) होने पर पपीते के बीजों का सेवन करने से इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है। पपीते के बीज में एंटी एंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मददगार होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, एल्कलॉइड और पॉलोफेनॉल्स (Vitamin C, Alkaloids and Polyphenols) भी पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर के किसी भी भाग पर हो रही जलन, सूजन या दर्द को कम किया जा सकता है।

दिल को रखे स्वस्थ (Good For Healthy Heart)

दिल को स्वस्थ रखने के साथ ही पपीते के बीज दिल के रोगों को भी दूर करता है। इसके बीज में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसके साथ ही इसके बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Monounsaturated Fatty Acids) भी पाया जाता है, जिससे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) दूर होता है। इसका सीमित मात्रा में सेवन करके दिल को हमेशा के लिए स्वस्थ रखा जा सकता है। लेकिन अगर कोई गंभीर हृदय रोग है, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए।  

फाइबर से भरपूर (Full of Fiber)

पपीते के बीज और फल दोनों में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर इनटेक (Fiber Intake) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे पेट के रोग जैसे गैस, अपच, कब्ज (Constipation) और एसिडिटी नहीं होती हैं। इसके साथ ही फाइबर शरीर से टॉक्सिंस (Toxins) निकालने में भी मदद करता है। यह आंत को स्वस्थ रखता है, जिससे हम स्वस्थ रह पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - अधिक पपीता का सेवन स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें पपीता खाने के अन्य 6 दुष्परिणाम

पपीते के बीजे के अन्य फायदे (Other Benefits of Papaya Seeds)

  • - पपीते के बीज के सेवन से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इससे लीवर (Liver) से जुड़ी बीमारियां ठीक होती हैं।
  • - यह कैंसर (Cancer) से भी बचाव करता है। कैंसर में इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके बीज में आइसोथायोसायनेट (Isothiocyanate) नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करता है।
  • - पपीते के बीज में एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) गुण पाए जाते हैं, जो बुखार (Fever) को ठीक करने में मददगार होते हैं। यह बार-बार आने वाले बुखार को भी दूर करता है।
  • - यह पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया सही से काम करती है और पाचन संबंधी रोग नहीं होते हैं।
  • - पपीते के बीज में फाइबर (Fiber) काफी अच्छी मात्रा में होता है। फाइबर के सेवन से पाचन क्रिया की गति धीमी हो जाती है, जिससे ब्लड में कम मात्रा में चीनी अवशोषित होती है। जो डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।  

कैसे करें पपीते के बीज का सेवन (How to Consume Papaya Seeds)

papaya seeds

पपीते के बीजों को खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन इसे खाने का सही तरीका आपको जरूर पता होना चाहिए। पपीते के बीजों का सेवन करने के लिए पहले आप इन्हें अच्छी तरह से सुखा लें और फिर मिक्सी में ग्राइंड कर लें या कूट लें। इसके बाद इसे एक कंटेनर में स्टोर करके रख दें। आप इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू भी डाल सकते हैं। 

पपीते के बीजों का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, तभी आपको इसके स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं को पपीते के बीज का पाउडर खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भपात को खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही छोटे बच्चों को भी इसे नहीं खिलाना चाहिए। इसके अलावा अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से बचें। बीमार होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer