इमली की पत्तियों से बालों को करें काला, जानें इसे लगाने के फायदे

How to make hair mask with tamarind leaves: इमली की पत्ती विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई का काम करता है। 

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 25, 2022 12:00 IST
इमली की पत्तियों से बालों को करें काला, जानें इसे लगाने के फायदे

Tamarind leaves for hair : बढ़ती उम्र के बाद बालों का झड़ना, टूटना और सफेद होना एक आम बात मानी जाती है। लेकिन आजकल ये समस्या छोटे बच्चों के साथ भी देखी जा रही है। बालों का असमय सफेद होना कई बार स्वास्थ्य समस्या और हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। छोटी उम्र में सफेद बालों को काला करने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, शैम्पू, हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं।

केमिकल वाले हेयर कलर (hair color) का इस्तेमाल बालों को ठीक करने के बजाए और खराब ही करते हैं। जबकि नेचुरल तत्वों का इस्तेमाल करके बालों को काला किया जा सकता है। अगर आपके बाल में उम्र से पहले सफेद हो गए हैं, तो आज हम आपको बालों को काला करने का 100 प्रतिशत नेचुरल तरीका बताने जा रहे हैं। बालों को काला करने के लिए आप इमली के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए कैसे करें इमली के पत्तों का इस्तेमाल।

इमली की पत्ती से बालों को कैसे करें काला | how to make hair black with tamarind leaves

इमली की पत्तियों से बालों को काला करने के लिए आप हेयर मास्क या हेयर पैक बनाकर लगा सकते हैं। आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए इमली की पत्तियों का हेयर मास्क कैसे बनाएं और इसे लगाने का फायदा।

how to make hair black with tamarind leaves

इमली की पत्तियों का हेयर मास्क बनाने का तरीका - How to make hair mask with tamarind leaves

इसके लिए एक कटोरी इमली की पत्तियों को धोकर पीस लें। 

इमली के पेस्ट में आधा कटोरी दही को मिलाएं।

इसमें 2 विटामिन-ई की कैप्सूल का जेल डालें।

अब दही-इमली पत्तियों के मिश्रण को बालों पर लगाएं।

दही और इमली की पत्तियों के पेस्ट को बालों पर लगाकर मसाज करें।

15 से 20 मिनट कर इमली की पत्तियों का हेयर मास्क लगाने के बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। 

बालों को काला करने के लिए आप सप्ताह में 2 बार इमली की पत्तियों का हेयर मास्क लगा सकते हैं।

बालों में इमली के पत्ते लगाने के 5 फायदे - 5 benefits of applying tamarind leaves on hair

इमली की पत्ती विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई का काम करता है। सप्ताह में 2 बार बालों में इमली की पत्तियां लगाने से बाल काले होते हैं। 

इमली की पत्तियों के पोषक तत्व बालों को नेचुरली स्ट्रेट करने का काम करता है। इमली की पत्तियों को चावल के पानी के साथ सप्ताह में 1 बार इस्तेमाल किया जाए तो ये बालों को धीरे-धीरे स्ट्रेट करने में मदद कर सकता है।

इमली की पत्तियों में बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

इमली की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अगर नियमित तौर पर बालों के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है, तो बालों का झड़ना, टूटना और गिरना बंद हो सकता है।

अगर आपको बालों में चमक लानी है, तो इमली की पत्तियां एक अच्छा विकल्प हैं। आप इसका हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं।

 
Disclaimer