दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये 3 हेयर पैक

Hair Packs For Split Ends: दो मुंहे बालों की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है। ये 3 नैचुरल हेयर मास्क के जरिए इस समस्या को कम किया जा सकता है।  

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 25, 2022 07:00 IST
दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये 3 हेयर पैक

बढ़ते प्रदूषण, गलत लाइफस्टाइल, सही देखभाल न करने और खान-पान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से आजकल बालों की समस्याएं काफी बढ़ गई हैं। बालों के झड़ने के साथ-साथ दो-मुंहे बालों की समस्या भी इन दिनों आम है। दो मुंहे बाल देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं। दो मुंहे बालों की वजह से कई बार बालों की ग्रोथ रुक जाती है। इसके अलावा दो मुंहे बाल की वजह से बाल काफी झड़ने भी लगते हैं। ये बालों को रफ भी बनाता है। दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने के बजाए घर में रखी चीजों से इस समस्या को कम किया जा सकता है। बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए घर में रखी नैचुरल चीजों से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करें। ये हेयर पैक बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आइए जानते है इन 3 हेयर पैक के बारे में।

1.अंडे का हेयर पैक

सामग्री

1 अंडे का सफेद भाग

1 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच दूध

बनाने की विधि

इस हेयर पैक को लगाने के लिए एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और दूध को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों में आधे घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इसके बाद अगर चाहें, तो बालों में शैंपू भी कर सकती हैं।

2. एवोकाडो हेयर पैक

सामग्री

1 एवोकाडो

1 चम्मच नारियल का तेल

इसे भी पढ़ें- गुड़ कब और किसे नहीं खाना चाहिए? जानें गुड़ के कुछ नुकसान

बनाने की विधि

एवोकाडो हेयर पैक बनाने के लिए  एवोकाडो को कटोरी में अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें नारियल तेल को मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक बालों को पोषण देने के साथ दो मुंहे बालों की समस्या को भी कम करेगा। इस पैक को 15 दिन में एक बार लगा सकते है।

Hair Packs For Split Ends

3. केला हेयर मास्क

सामग्री

1 केला

1 चम्मच दही

1 चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच गुलाबजल

बनाने की विधि

केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में केले को अच्छे से मैश करें। अब इस कटोरी में दही, नींबू का रस और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद इस हेयर पैक को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक बालों को पोषण देने के साथ उन्हें चमकदार बनाने में भी मदद करेगा। ये पैक बालों की ग्रोथ को भी बढाएंगा।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा स्क्रब करने से स्किन को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

ये 3 हेयर पैक दो मुंहे बालों की समस्या को कम करते है। लेकिन इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा सा ही बालों पर अवश्य लगाकर चेक करें। अगर बालों में पैक लगाने के बाद खुजली की समस्या हो, तो बालों से पैक को तुरंत वॉश करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer