बालों में लगाएं सरसों तेल, कलौंजी और मेथी का मिश्रण, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Mustard Oil With Kalonji and Fenugreek Benefits: सरसों तेल, कलौंजी और मेथी का मिश्रण बालों में लगाने से बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 24, 2022
बालों में लगाएं सरसों तेल, कलौंजी और मेथी का मिश्रण, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Mustard Oil With Kalonji and Fenugreek Benefits: बदलते मौसम के साथ बालों से जुड़ी समस्याएं तो लोगों को अक्सर परेशान करती हैं, लेकिन इन दिनों प्रदूषण, शरीर में पोषण की कमी और केमिकल से भरे हुए हेयर केयर प्रोडक्ट का प्रयोग करने से लोगों में बालों का झड़ना, सफेद बाल, डैंड्रफ, ड्राई और फ्रिजी हेयर जैसी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। यहां तक कि अब हर मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगी हैं। बालों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम सभी महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर करते हैं, लेकिन फिर भी बाल झड़ना बंद नहीं होते हैं। अब सवाल यह है कि ऐसे में आप क्या कर सकते हैं?

क्या आप जानते हैं, सरसों के तेल में कलौंजी और मेथी का मिश्रण बालों की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इन तीनों ही सामग्रियों को बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। तीनों ही कई पोषक तत्व और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे यह बालों को न सिर्फ पोषण प्रदान करते हैं बल्कि हेल्दी भी बनाते हैं। इस लेख में हम आपको बालों के लिए सरसों का तेल, कलौंजी और मेथी के बीज के 5 फायदे और इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं।

Mustard Oil With Kalonji and Fenugreek Benefits For Hair

बालों के लिए सरसों का तेल, कलौंजी और मेथी के फायदे- Mustard Oil With Kalonji and Fenugreek Benefits For Hair

1. सफेद बालों से दिलाए छुटकारा: अगर आप सरसों के तेल में कलौंजी और मेथी के बीज का मिश्रण बालों में अप्लाई करते हैं तो यह आपके बालों को नेचुरली काला बनाने में मदद करता है और सफेद बालों से छुटकारा दिलाता है।

इसे भी पढें: बालों में सरसों का तेल और दही मिलाकर लगाने से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

2. फ्रिजी और ड्राई हेयर की समस्या करे दूर: यह कॉम्बिनेशन आपके बालों के पोषण प्रदान करने के साथ ही उन्हें नैचुरली मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है, जिससे आपको रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिलता है।

3. बालों का झड़ना करे कम: सरसों तेल, कलौंजी और मेथी का मिश्रण आपके बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

4. बाल घने और शाइनी बनते हैं: कमजोर, दो मुहे बाल और रूखे बालों की समस्या को दूर कर, यह कॉम्बिनेशन आपके बालों मोटा, घना और मुलायम बनाने में मदद करता है। साथ ही आपको नेचुरली शाइनी बाल मिलते हैं।

5. डैंड्रफ का करे सफाया: डैंड्रफ की समस्या बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है। साथ ही इससे स्कैल्प में खुजली जैसी समस्याएं भी होती है। सरसों तेल, कलौंजी और मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण, स्कैप्ल पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करते हैं और स्कैल्प मॉइश्चराइज करते हैं। साथ ही इसे आपको बालों के रोम को भी पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं। यह स्कैल्प में खुजली और एलर्जी की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

बालों में सरसों तेल, कलौंजी और मेथी कैसे लगाएं- How To Apply Mustard Oil With Kalonji and Fenugreek On Hair

इसके लिए आपको बस एक पैन में 50ml सरसों का तेल डालना है और उसमें एक छोटा चम्मच कलौंजी के बीज, और बराबर मात्रा में मेथी के बीज डालकर गैस पर अच्छी तरह पका लेना है। इस मिश्रण को ठंडा कर लें और छानकर किसी कांच की शीशी में स्टोर कर लें।

इसे भी पढें: सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए घर पर बनाएं शैंपू, जानें इसे बनाने का तरीका

इस मिश्रण को रात को सोने से पहले स्कैल्प से लेकर स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह लगाएं। स्कैल्प की कुछ समय मालिश करें और इसे रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। सुबह माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। इस मिश्रण को सप्ताह में 2-3 बार बालों में लगाने से बालों को बहुत लाभ मिलेगा। अगर आप रातभर बालों में इसे लगाना नहीं चाहते हैं, तो नहाने से कम से कम 3-4 घंटे पहले बालों में लगाएं और धो लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer