बच्चों के शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए उपाय

Home Remedies To Cure Weakness Of Childrens Body: कई बार बच्चों के शरीर में कमजोरी काफी बढ़ जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ये उपाय करें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
बच्चों के शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए उपाय

आमतौर पर बच्चे बहुत एक्टिव होते हैं क्योंकि वो एनर्जी से भरे होते हैं।। लेकिन कई बार कुछ बच्चे बहुत ढुलमुल से होते हैं, जो हमेशा ढीले-ढाले और कमजोर नजर आते हैं। ऐसे बच्चे न लोगों से ज्यादा घुलते-मिलते हैं और न ही ग्रुप एक्टिविटीज में भाग लेते हैं। बच्चों के इस व्यवहार का एक बड़ा कारण शारीरिक कमजोरी हो सकती है।  बच्चों की कमजोरी दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर दवाएं और सप्लीमेंट्स तो उन्हें दे ही सकते हैं, साथ ही कुछ फूड्स खिलाकर भी उनकी कमजोरी को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ फूड्स, जिन्हें बच्चों की डाइट में शामिल करके कमजोरी दूर की जा सकती है। ।

दालें

दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। दालों में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए और विटामिन डी आदि पाए जाते हैं। दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बच्चों को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत करता है। नियमित डाइट में दाल शामिल करने से बच्चों के शरीर की कमजोरी दूर होती है।

आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बच्चों के शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। बच्चों को आंवला खिलाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और भूख  बढ़ाने में मदद मिलती है। आप बच्चों को आंवला की चटनी, अचार या मुरब्बा बनाकर खिला सकते हैं। अगर बच्चा आंवला का मुरब्बा न खाए, तो उसे आंवला कैंडी खिला सकते हैं, जो स्वादिष्ट होती है। बच्चों को नियमित आंवला खिलाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। 

अंडा

बच्चों के लिए अंडा खाना काफी फायदेमंद होता है। बच्चों को अंडा खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं, मेटाबॉलिज्म तेज होता है और एनीमिया का खतरा कम होता है। बच्चों को नियमित एक अंडा खिलाने से  शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

घी

घी बच्चों के शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। नियमित घी खिलाने से बच्चों में एनर्जी बनी रहती है। घी में मौजूद सैचुरेटेड फैटबच्चे के शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं। घी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बच्चों के दिमाग के विकास के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बच्चों को घी रोटी पर लगाकर और चावल में डाल कर दिया जा सकता है।

Home Remedies To Cure Weakness Of Childrens Body

ड्राईफ्रूट्स

ड्राईफूट्स शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के साथ बच्चों के शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं। बच्चों को ड्राईफ्रूट्स में बादाम, काजू, अखरोट और पिस्ता खिलाया जा सकता है। ड्राईफ्रूट्स खिलाने से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ती है और दिमाग तेज होता है। बच्चों को नियमित भीगे हुए बादाम और किशमिश खिलाने से बच्चों के शरीर की कमजोरी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर बार-बार करे ये 5 गलतियां, तो ब्रेकअप करने में ही है भलाई

बच्चों के शरीर की कमजोरी इन उपायों की मदद से दूर की जा सकती है। ध्यान रखें अगर कमजोरी के कारण बच्चा दुबला होता जा रहा है और खाने-पीने में आनाकानी करता है, तो डॉक्टर से मिलकर उसकी जांच कराएं। संभव है ये किसी बीमारी या समस्या के कारण हो।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer