पार्टनर बार-बार करे ये 5 गलतियां, तो ब्रेकअप करने में ही है भलाई

Relationship Tips: पार्टनर अगर कुछ गलतियां बार-बार दोहराता है, तो आपको रिश्ता आगे रखना है या नहीं, इस बारे में जरूर सोचना चाहिए।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
पार्टनर बार-बार करे ये 5 गलतियां, तो ब्रेकअप करने में ही है भलाई

लंबे समय से चल रहे किसी भी रिश्ते से बाहर आना हर किसी के लिए काफी मुश्किल होता है। लेकिन कई बार स्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि रिश्ता निभाना बहुत मुश्किल हो जाता है, जिस कारण इंसान को ब्रेकअप का फैसला लेना पड़ता है। रिश्ते में रहने के लिए शायद कई वजहों की जरूरत पड़ती है, लेकिन  रिश्ता खराब करने के लिए एक वजह भी काफी हो सकती है। प्यार में नोक-झोंक होना आम बात है। लेकिन ये नोक- झोंक अगर लड़ाई का रूप ले ले, तो रिश्ते से बाहर निकलना ही समझदारी होती है। कई बार रिश्ते में ऐसी स्थिति आ जाती है कि हम पार्टनर की ऐसी गलतियों को भी माफ करने लगते हैं, जो हमें दिल से बुरी लगती हैं और अच्छे रिश्ते के लिए भी ठीक नहीं होतीं।  पार्टनर की छोटी-मोटी गलतियां माफ की जा सकती हैं, लेकिन अगर वो बार-बार एक ही गलती कर रहे हैं, तो आपको रिश्ता तोड़कर आगे बढ़ने के बारे में सोचना चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी गलतियां देती हैं संकेत कि आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

बार बार झूठ बोलना

झूठ बोलना किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं होता है। कई बार पार्टनर आपसे झूठ बोलकर रिश्ते को बचाने की दुहाई देने की कोशिश करेगा। लेकिन अगर आप पार्टनर के झूठ को बार बार पकड़ रही हैं, तो सचेत हो जाइए क्योंकि जिस रिश्ते में बार बार झूठ बोलने की आवश्यकता पड़ती है, उसमें सब कुछ ठीक नहीं होता। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए या तो पार्टनर से सीधे बात करें या आगे बढ़ने का फैसला करें। 

लगातार मैसेज-कॉल का रिप्लाई न करना

कई बार लोग मैसेज और कॉल का रिप्लाई नहीं कर पाते हैं क्योंकि वो व्यस्त होते हैं। अगर ये समस्या रिश्ते में कभी-कभी हो तो चलता है। लेकिन लगातार अगर आपका पार्टनर  ऐसा अक्सर करता है, तोसबसे पहले वजह जानने की कोशिश करें। आपको अपने पार्टनर के डेली रूटीन और काम की जानकारी होनी बहुत जरूरी है, ताकि आप काम के दौरान उन्हें न परेशान करें। इसके बाद हर इंसान को थोड़ा पर्सनल स्पेस भी चाहिए होता है, आपको अपने पार्टनर को जरूर देना चाहिए। लेकिन ये सहूलियतें देने के बावजूद अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपके मैसेज और कॉल को हमेशा इग्नोर करता है और बात करने से बचता है, तो आपको पार्टनर से बात करनी चाहिए। अगर फिर भी बात नहीं बन रही है, तो ब्रेकअप करने का फैसला करें।

हर बात पर लड़ाई

अगर आपका पार्टनर हर बात पर केवल आपसे लड़ाई करता है, तो शायद रिश्ते में कुछ ठीक नहीं चल रहा है। ऐसा भी हो सकता है कि पार्टनर के दिमाग में कुछ चल रहा हो। इसलिए अगर ऐसा रिश्ते में अक्सर होता है, तो पार्टनर से अवश्य बात करें क्योंकि कई बार झगड़े के पीछे की वजह या समस्या इतनी हल्की होती है कि दोनों बैठकर उसको सुलझा सकते है। लेकिन फिर भी बात न बने तो ब्रेकअप के बारें में सोचें।

बेवफाई

रिश्ते के लिए सबसे अहम होता है विश्वास। अगर वो टूट जाए, तो रिश्ते में रहना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपके पार्टनर का कोई और रिश्ता भी है, तो ऐसे रिश्ते से बाहर निकलना ही सही फैसला होता है। ब्रेकअप का फैसला लेने से पहले पार्टनर से एक बार जरूर बात करें।

 Relationship Tips

लगातार एक्स के बारे में बात करना

अगर आपका पार्टनर अचानक से एक्स के बारे में बात करने लगे, तो शायद ऐसा हो सकता है कि आपके पार्टनर के मन में कुछ चल रहा हो। इस परिस्थिति में आप अपने पार्टनर को बता भी सकते हैं कि आपको ये अच्छा नहीं लग रहा है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपकी बात को अनसुना करते हुए भी लगातार एक्स के बारे में बात करे, तो शायद आपको ब्रेकअप के बारे में सोचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये 5 सुपरफूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

रिश्ते में ब्रेकअप करने से पहले ध्यान दें कि रिश्ते में दोनों लोग बैठकर बात अवश्य करें। अगर बातों के जरिए हल निकाला जा सके, तो रिश्ते को एक मौका अवश्य दें। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer