रिश्ते में पार्टनर की इन 5 आदतों को न करें नजरअंदाज

रिश्ते में पार्टनर की इन आदतों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें क्योंकि ये बातें रिश्ते में आगे चलकर काफी बड़ी बन जाती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 28, 2022
रिश्ते में पार्टनर की इन 5 आदतों को न करें नजरअंदाज

दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। हर किसी में कुछ न कुछ कमी तो होती ही है। ऐसे में जब आप रिलेशनशिप में आते हैं या शादी के बंधन में बंधते हैं, तो आपको अपने पार्टनर की कुछ बातों और आदतों को न चाहते हुए भी स्वीकार करना पड़ता है। वहीं कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं,  जो पार्टनर को बुरी तो लगती हैं। वे ये सोचकर इन्हें नजरअंदाज करते रहते हैं कि समय के साथ ये आदतें ठीक हो जाएंगी।  लेकिन आपको बता दें कि रिश्ते में कई आदतों को बिल्कुल इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि ये ये आदतें बढ़ जाने पर आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं और इसका असर आपके रिश्ते पर भी पड़ सकता है।  कई बार छोटी-छोटी लगने वाली ये बातें, रिश्ते टूटने का कारण बन जाती हैं। आइये जानते है पार्टनर कि वो कौन-सी आदतें हैं, जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए।

झूठ बोलने की आदत

इस तरह की आदत रिश्ते के लिए बहुत हानिकारक होती है। कई बार बात छोटी होने पर आप इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ध्यान रखें कि झूठ बोलने की आदत फ्यूचर में भी रिश्ते को खराब कर सकती है। अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर से आपसे झूठ बोला है तो आपको उनसे बात करनी चाहिए और इसका कारण जानना चाहिए। तुरंत गुस्सा करना भी ठीक नहीं है। रिश्ते में पार्टनर को सच बोलने के लिए प्रेरित करें। 

बातों को सिरे से खारिज करना

कोई भी रिश्ता तभी चलता है जब रिश्ते में रहने वाले दोनों व्यक्ति एक-दूसरे की बात सुनें और एक-दूसरे की बातों को सम्मान दें। ये रिश्ते के लिए बहुत जरूरी है। कई बार लोग पार्टनर की बातें सुनते तो हैं लेकिन समय आने पर उसकी बातों को सिरे से खारिज भी कर देते हैं। अगर आपके पार्टनर अक्सर ऐसा करते हैं, तो उनसे बात करें और समझने की कोशिश करें कि वो ऐसा क्यों करते हैं। पार्टनर की बातों को समझें और बीच का रास्ता निकालें। इस से रिश्ता अच्छा बनेगा।

ज्यादा देर फोन पर बात करना

कई बार पार्टनर की ये आदत आपको काफी परेशान कर सकती है। पार्टनर की ये आदत आपके रिश्तों को खराब कर सकती है। घर पर ऐसा माहौल बनाएं कि पार्टनर और आप दोनों ही घर पर आने के बाद फोन का कम ही इस्तेमाल करें। जरूरी होने पर ही फोन का यूज करें। आपकी इस आदत में सुधार आपको पार्टनर के करीब ला सकती है।

इज्जत न करना

कई बार आपने ऐसा देखा होगा कि पार्टनर आपको बेहद प्यार तो करता है लेकिन जब सम्मान की बात आती है तो वह आपको इज्जत नहीं देता है। ये बात किसी भी रिश्ते के लिए अच्छी नहीं हो सकती क्योंकि जो आपको सम्मान नहीं दे सकता, वो प्यार भी नहीं कर सकता। कोशिश करें रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान करें। मतभेद होने पर आराम से बैठ कर सुलझाएं।

इसे भी पढ़ें- रात में इलायची वाला दूध पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, कई बीमारियां होंगी दूर

हर बात पर रोक-टोक करना

पार्टनर की ये आदत आपको परेशान कर सकती है क्योंकि हर किसी का पर्सनल स्पेस होता है। उस स्पेस में अगर आपका पार्टनर लगातार आपको रोकता और टोकता है तो आपको इसके बारे में बात जरूर करनी चाहिए क्योंकि ये बात आगे चलकर काफी समस्या बढ़ा सकती है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer