क्या शक की वजह से बिगड़ रहा है आपका रिश्ता? इन तरीकों से दूर करें शक की आदत

अगर आपकी भी आदत है रिश्ते में शक करने की तो, ये आदत आपके पार्टनर को परेशान कर सकती है।

सम्‍पादकीय विभाग
डेटिंग टिप्सWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
क्या शक की वजह से बिगड़ रहा है आपका रिश्ता? इन तरीकों से दूर करें शक की आदत

शक रिश्तों को खोखला कर देता है। बार-बार शक करने से पार्टनर आपसे दूरी बना सकता है।  पार्टनर्स को एक-दूसरे के व्यवहार और आदतों को समझने में समय लगता है। जिस कारण कई बार झगड़े भी बढ़ जाते हैं। लगातर रिश्तों को कंट्रोल करने की आदत से पार्टनर को रिश्ते में घुटन महसूस हो सकती है। जिस कारण कई बार पार्टनर रिश्ते से बाहर जाने की कोशिश भी कर सकता है। पार्टनर की बातों को ना समझना और  उस पर सिर्फ शक करना रिश्ते को मुसीबत में डाल सकता है। कई बार हम ना चाहते हुए भी शक करने लगते हैं, जिस कारण हमें पार्टनर के सामने शर्मिंदी महसूस भी होती है। अगर आप भी रिश्ते में अपने शक करने की आदत से परेशान हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करके रिश्ते को खुशनुमा बना सकते हैं। 

दिल की हर बात शेयर करें

रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए पार्टनर से दिल की हर बात शेयर करें। इससे रिलेशनशिप स्ट्रान्ग होगा और आपका अपने पार्टनर पर विश्वास भी बढ़ेगा। मन में पार्टनर के लिए कोई बात हो तो उसे उसी समय क्लीयर करने की कोशिश करें। बात क्लीयर नहीं होने की स्थिति में मन में शक पैदा होगा, इससे रिश्ता खराब हो सकता है।

पार्टनर को पर्सनल स्पेस दें

रिश्ते में होने का मतलब ये कतई नहीं होता कि आप अपने पार्टनर की पल-पल की जानकारी रखें। आपकी इस आदत से आपका पार्टनर परेशान हो सकता है। जिस कारण उसे कई बार खीझ महसूस हो सकती है। ध्यान रखें रिश्ते में पर्सनल स्पेस को महत्व देना बहुत जरूरी होता है पार्टनर के पर्सनल स्पेस में दाखिल होने से बचें। 

पार्टनर को टाइम दें

पार्टनर अगर आपको किसी कारण से टाइम नहीं दे पा रहा है, तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता है। कई बार हम ऑफिस के काम में बिजी हो जाते हैं, जिस कारण रिश्ते को टाइम नहीं दें पाते हैं। पार्टनर पर बार-बार शक करने की आदत आपको मुश्किल में डाल सकती है।

Relationship

गलतफहमी ना बढ़ने दें

कई बार हम पार्टनर की किसी बात का तिल का ताड़ बना देते हैं, जिस कारण रिश्ते में शक पैदा हो जाता है। कई बार शक रिश्ते को तोड़ने की वजह बन जाती है। इसलिए किसी बात को बड़ा बनाने से पहले उस टॉपिक पर पार्टनर से जरूर बात कर लें।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर से असहमति या शिकायत बताते समय न करें ये 5 गलतियां, रिश्ते पर पड़ सकता है बुरा असर

 प्यार जताएं

कई बार पार्टनर से प्यार और सम्मान नहीं मिलने के कारण हम उस पर शक करने लगते हैं, अगर आप भी अपनी इस आदत से परेशान हैं तो पहले आप खुद जाकर भी प्यार जता सकते हैं। इससे रिश्ते में आई दूरी तो खत्म होगी ही, आपके मन में जो शक चल रहा है वह भी  नहीं रहेगा।

 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer