क्या आप भी एक तरफा रिलेशनशिप में हैं? जानें इसके 5 संकेत

Signs of a One sided Relationship:इन 5 संकेतों से पहचानें कि कहीं आप  एक तरफा प्यार में तो नहीं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
क्या आप भी एक तरफा रिलेशनशिप में हैं? जानें इसके 5 संकेत

प्यार का रिश्ता ऐसा होता है, जिसमें दोनों पार्टनर्स को एक-दूसरे से प्यार करना जरूरी होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप तो अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते हैं, पर आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता है। ऐसी सिचुएशन रिश्ते में आने से बहुत तकलीफ देती है। कई बार इंसान प्यार में इतना डूब जाता है कि वह ये भी नहीं समझ पाता कि उसका प्यार एक तरफा है। इस सिचुएशन का सामना करने पर कई बार व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार भी हो जाता है। अपनी तरफ से रिलेशनशिप में रहने के भ्रम के कारण उन्हें वो प्यार नहीं मिलता, जो उन्हें  लगता है कि वो डिजर्व करते हैं। आइए जानते हैं कैसे पता करें कि आप तो नहीं एक तरफा प्यार की गिरफ्त में हैं।

बार बार माफी मांगना

कई बार गलती नहीं होने की वजह से अगर आप रिश्ते को बचाने के खातिर माफी मांग रहे हैं, तो शायद आप एक तरफा प्यार में  हैं। रिश्ते को संभालने के लिए दोनों के मन में एक दूसरे के प्रति सम्मान होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोई अगर लगातार आपके सम्मान को ठेस पहुंचाए जा रहा है, तो समझ लीजिए आप एक तरफा प्यार में हैं। रिश्ते को संभालने की जिम्मेदारी दोनों की समान रूप से होनी चाहिए।

प्लान पार्टनर के हिसाब से तय करना

कई बार प्यार में होने से हम खुद को वैल्यू देना छोड़ देते हैं। अगर आपका पार्टनर भी केवल अपने कंफर्ट जोन को देखकर ही हर चीज का प्लान बनाता है, आपके पर्सनल और प्रोफेशनल चीजों से वह भी कुछ मतलब नहीं रखता है, तो शायद आप भी एक तरफा प्यार में हो सकते हैं क्योंकि रिश्ता वही परफेक्ट होता है, जिसमें दोनों की चॉइस का ख्याल रखा जाए।

सेल्फ कॉन्फिडेंस में कमी

कई बार ऐसा समय आता है कि आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस में कमी आ जाती है, या ये कह सकते हैं कि आप बात-बात पर खुद पर शक करने लगते हैं। जैसे मुझ पर ये ड्रेस या हेयर स्टाइल अच्छी तो लग रही है न? क्या मैं जो बोलूंगा वो मेरे पार्टनर को अच्छा लगेगा? मेरा पार्टनर मुझे हर समय क्यों इग्नोर करता है? आदि।ये सब निशानी है कि आप एक ऐसे रिश्ते में हैं, जिसमें आप सबकुछ सामने वाले के लिए बदल रहे हैं जबकि सामने वाला आपके लिए खुद में कोई बदलाव नहीं ला रहा। ऐसा बिहेवियार एक तरफा प्यार का संकेत हो सकता है। आपका पार्टनर आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने में मदद कर सकता है।

मैसेज या कॉल का कभी रिप्लाई न करना

अगर आपका पार्टनर आपके रिप्लाई और मैसेज को लगातार अवॉयड करता है, तो आप एक तरफा प्यार में हो सकते हैं। अगर आपका साथी आपको कभी मैसेज या कॉल भी नहीं करता, तो ये भी रिश्ते में अच्छी बात नहीं होती। कॉल या मैसेज के जरिए अगर आप कॉन्टैक्ट में भी नहीं रहते, तो रिश्ता चलना काफी मुश्किल हो सकता है।

हर बात पर नाराजगी

रिश्ते में कई बार ऑफिस या घर पर किसी काम की वजह से समय नहीं मिल पाए तो, आपका पार्टनर नाराजगी जाहिर करेस वह आपकी बात को समझने की कोशिश भी न करे परेशानी को समझने के अलावा अगर वह लगातार आपसे नाराज भी रहे, तो आप एक तरफा प्यार में हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Relationship Tips: क्या करें जब आपका पार्टनर करे आपको इग्नोर?

Signs of a One sided Relationship

रिश्तों को समझना बेहद जरूरी है, इसलिए ध्यान रखें अगर रिलेशनशिप में भी हैं तो खुद को जरूर समय दें। रिश्तों में इतना स्पेस रखें कि हर बात खुलकर एक दूसरे से कह सकें। रिश्ते में परेशानी होने पर किसी कॉमन फ्रेंड के जरिए बात करें। रिश्तों में बातों को उलझाने के बजाए उन्हें सुलझाने पर ध्यान दें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer