क्या आपका पार्टनर भी चाहता है आपको कंट्रोल करना? जानें इससे डील करने के तरीके

कंट्रोलिंग नेचर के पार्टनर को डील करने के लिए आप भी इन आसान तरीकों की मदद ले सकते हैं। 

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
क्या आपका पार्टनर भी चाहता है आपको कंट्रोल करना? जानें इससे डील करने के तरीके

आजादी हर किसी को प्यारी होती है चाहे वह जानवर ही क्यों हो, जब हम मजबूत रिश्ते की बात करते हैं तो आजादी सबसे अहम होती है। कोई भी रिश्ता तभी कामयाब हो सकता है जब एक दूसरे पर भरोसा कर के पाबंदियां न लगाई जाएं। इसी सिलसिले में आज हम बात करने जा रहे हैं कंट्रोलिंग नेचर के बारे में। अगर आपके पार्टनर को भी कंट्रोल,करने की आदत है या फिर हर छोटी-छोटी बातों पर रोक-टोक करने की आदत है तो आइए जानें इससे कैसे डील करें? जानिए विस्तार से (Tips to stop being controlling in a relationship in hindi) -

कंट्रोलिंग पार्टनर के लक्षण

कंट्रोलिंग पार्टनर बेहद जिद्दी स्वभाव के होते हैं। वे अपनी जिद के आगे किसी की नहीं सुनते ना ही वे अपने साथी की इच्छा की परवाह करते हैं। वे हर फैसले में सिर्फ अपनी मनमर्जी चलाते हैं। अगर आपके लाइफ पार्टनर का बिहेवियर भी आपके प्रति कुछ इस तरह का ही है तो आपको समझना चाहिए कि वे कंट्रोलिंग पार्टनर हैं। (feeling controlled in a relationship)

1. समझाने का प्रयास करें 

जब आपके पार्टनर आपको किसी चीज के लिए रोक रहे हों और उसी बात पर बहस छिड़ गई हो तो बहस के दौरान कभी अपशब्द का प्रयोग ना करें। कुछ देर के बाद शांति से बैठकर आपस में बात करें और उन्हें समझाने की कोशिश करें। सॉरी, थैंक्यू, प्लीज आदि शब्दों का इस्तेमाल करें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

2. दूरी बनाएं

जब आपको किसी को अपनी अहमियत का एहसास दिलाना हो तो उससे दूरी बना लेनी चाहिए फिर चाहे वे आपके पार्टनर ही क्यों ना हों। ऐसा करने से उन्हें आपके दूर जाने का गम होगा और साथ ही अपनी गलती का एहसास भी होगा। वे जब दोबारा आपसे बात करने की कोशिश करें तो उनसे खुलकर बात करें कि आपको उनकी किस बात का बुरा लगा है। 

इसे भी पढ़ें - कहीं आप मोह को तो प्यार नहीं समझ रहे? जानें इन दोनों के बीच का अंतर

3. ना कहना सीखें 

जरूरी नहीं है कि आप अपने पार्टनर की हर बात मानें। उनकी जो बात आपको पसंद नहीं आती है उनपर ना कहने की हिम्मत रखें। अगर आप उनकी हर बात को आंखें बंद करके मान लेंगे तो यह उनकी आदत बन जाएगी। ऐसे में आप सिर्फ उनकी ही नहीं अपनी परवाह भी करें। 

4. नियम बनाएं

कंट्रोलिंग नेचर के पार्टनर को डील करने के लिए आप कुछ नियम बना सकते हैं। इसमें आप अपने रिलेशनशिप को लेकर कुछ सीमाएं तय कर सकते हैं। जैसे - आपस में अधिक झगड़ा ना करें, अपशब्द का प्रयोग ना करें, अपने बीच किसी तीसरे को शामिल ना करें, दूसरों के सामने बुराई ना करें। 

5. एक्सपर्ट की मदद लें 

अगर आपके रिलेशनशिप में चीजें ज्यादा बिगड़ गई हैं, लेकिन फिर भी अगर आप आखिरी बार सबकुछ ठीक करने की कोशिश करना चाहते हैं तो आप एक बार एक्सपर्ट या काउंसलर की मदद ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के भी हो सकते हैं कई फायदे, जानें इनमें से 7 के बारे में

कंट्रोलिंग पार्टनर को डील करने के लिए आप बताए गए इन तरीकों को अपना सकते हैं। साथ ही आपको अपने रिलेशनशिप को बचाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। (how to stop being controlling in a marriage)

 
Disclaimer