लव मैरिज में पार्टनर से बढ़ गए हैं झगड़े? इस तरह दूर करें आपसी मनमुटाव और बढ़ाएं प्यार

लव मैरिज होने के बाद आपसे में बढ़ गए हैं झगड़ें, इन्हें कम करने के लिए अपनाएं कुछ आसान तरीके। विस्तार से पढ़ें यह लेख।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
लव मैरिज में पार्टनर से बढ़ गए हैं झगड़े? इस तरह दूर करें आपसी मनमुटाव और बढ़ाएं प्यार

आज समय बदल चुका है लोग अरेंज मैरिज की अपेक्षा लव मैरिज को प्राथमिकता देने लगे हैं। क्योंकि लोग सोचते हैं कि शादी के बाद के झगड़ों और मनमुटाव से बचने के लिए लव मैरिज करना एक बेहतर विकल्प है। लव मैरिज में लोग एक-दूसरे को पहले से ही जानते हैं, उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं, इस बारे में भी बता होता है। ऐसे में झगड़े होने की संभावनाएं कम होती हैं। वैसे तो किसी भी रिलेशनशिप में झगड़े होना आम बात है लेकिन जब बात लव मैरिज की आती है तो अक्सर लोगों को लगता है कि इस रिश्ते में सबकुछ हमेशा ठीक चलता है। ऐसा जरूरी नहीं है, कई बार लव मैरिज होने के बाद भी पार्टनर्स के बीच आपसी झगड़े हो जाते हैं। कभी-कभी झड़गे इतने बढ़ जाते हैं कि बात तलाक तक पहुंच जाती है। (Tips to keep relationship smooth in love marriage in hindi)

आज हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं लव मैरिज में पार्टनर्स के बीच बढ़ते झगड़ों को कम करने के कुछ आसान तरीके। तो चलिए इस विस्तार से जानते (How to keep relationship smooth in love marriage in hindi) - 

1. गलत है रोक-टोक

अक्सर लोग अपने साथी पर अपना अधिकार समझ लेते हैं और उन पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाना शुरू कर देते हैं। जैसे कपड़े पहनने पर, लोगों से मिलने-जुलने पर, कहीं घूमने जाने पर आदि। आपको अपने साथी से इस तरह का बर्ताव नहीं करना चाहिए। वह कैसे रहना चाहते हैं उस बात को समझें। अपने पार्टनर से प्यार होना बहुत अच्छी बात है लेकिन इसके उन पर रोक-टोक लगाना सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें - ये 7 आदतें आपकी लव लाइफ को कर सकती हैं खराब, अच्छे रिलेशनशिप के लिए बदलें इन्हें

2. आपस में बात करते रहें 

कई बार ऐसा होता है कि जब कपल एक-दूसरे से झगड़ा कर लेते हैं तो वे आपस में बात करना बंद कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से दूरियां बढ़ती हैं। अगर आप एक-दूसरे से नाराज भी हैं तब भी आपको कुछ काम साथ मिलकर ही करने चाहिए। जैसे-साथ में खाना खाएं, शॉपिंग करने जाएं, वॉक करें आदि। आपस में थोड़ी बातें जरूर करते रहें जिससे आपके बीच गलतफहमी पैदा न हों।

3. पार्टनर को समझें 

अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता कमजोर ना पड़े या टूटे नहीं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप एक-दूसरे को समझें। अगर दोनों आपस में बहस करते रहेंगे तो इससे झगड़ा और बढ़ेगा। इससे बेहतर है कि झगड़े की वजह को तलाश कर उसका समाधान निकालें। दोनों बराबर बहस ना करें कोई एक शांत हो जाए। 

4. साथी की इज्जत करें 

अक्सर ऐसा होता है कि लंबे समय से चले आ रहे रिलेशनशिप में रहकर लोग बोर हो जाते हैं। ऐसे में वे छोटी-छोटी बातों पर गौर करते हैं और झगड़ा करने लगते हैं। जिसकी वजह से वे कई बार एक-दूसरे को अपशब्द भी कह देते हैं। आपको अपने साथी की इज्जत करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें - रिलेशनशिप में लें एक छोटा ब्रेक, रिफ्रेश हो जाएगी आपकी लव लाइफ

5. शक ना करें 

कुछ लोग अपने साथी इतना प्यार करते हैं कि वे उनपर छोटी-छोटी बात को लेकर शक करने लगते हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात बुरी लगती है तो आप खुलकर उनसे बात कर सकते हैं। बात करने से समस्याएं सुलझती हैं। आप उन्हें बता सकते हैं कि आपको क्या पसंद नहीं है।

लव मैरिज के बाद होने वाले झगड़ों को आप इन तरीकों से कम कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने पार्टनर के साथ घूमने जाना चाहिए। जिससे आप उनके साथ टाइम स्पेंड कर सकें। साथ ही एक-दूसरे को और भी बेहतर तरह से समझ सकें। (Ways to keep relationship smooth in love marriage in hindi)

Disclaimer