ये 7 आदतें आपकी लव लाइफ को कर सकती हैं खराब, अच्छे रिलेशनशिप के लिए बदलें इन्हें

Unhealthy Relationship Signs in Hindi: अगर आपकी लव स्टोरी में अब पहले जैसी बात नहीं रही, तो हो सकता है यह आपकी खराब आदतों के कारण हो रहा हो

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
ये 7 आदतें आपकी लव लाइफ को कर सकती हैं खराब, अच्छे रिलेशनशिप के लिए बदलें इन्हें

Unhealthy Relationship Symptoms:  प्यार एक खूबसूरत अहसास होता है, इसमें कभी एक-दूसरे पर गुस्सा तो कभी प्यार आता है। प्यार के इस रिश्ते में हर कोई हमेशा के लिए बंध जाना चाहता है, लेकिन जरूरी नहीं सभी का रिश्ता हमेशा के लिए चलता है। कुछ लोगों का रिश्ता लंबे समय बाद टूट जाता है, तो कुछ रिश्ते समय से पहले ही बिखर जाते हैं। प्यार का रिश्ता टूटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इनमें सबसे आम आपकी खराब आदतें हो सकती हैं। कई बार एक पार्टनर की खराब आदतें, दूसरे पार्टनर को परेशान कर सकती हैं। ऐसे में रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगता है, कई बार बार रिश्ता टूटने के कगार पर ही आ जाता है। 

1. पार्टनर को कंट्रोल करना

अगर आपके रिश्ते में सिर्फ एक व्यक्ति ही सभी निर्णय लेता है और दूसरे को बताता है कि क्या करना है, कब करना है तो इससे रिश्ता कमजोर पड़ सकता है। कुछ रिश्तों में पार्टनर क्या पहनना है, किसके साथ समय बिताना है आदि पर भी अपना कंट्रोल रखते हैं। ऐसे में सामने वाला पार्टनर परेशान हो सकता है, इस स्थिति में हो सकता है वह आपके साथ खुश महसूस न करें।

2. निर्भरता

जब एक व्यक्ति को लगता है कि वह अपने पार्टनर के बिना नहीं रह सकता है, तो यह स्थिति दूसरे पार्टनर के लिए परेशान करने वाला हो सकता है। बार-बार पार्टनर को याद दिलाना कि आप उसके बिना नहीं रह सकते, आपकी यह आदत लव लाइफ को खराब कर सकता है। 

3. डिजिटल निगरानी रखना

जब एक व्यक्ति अपने पार्टनर पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, तो  लव लाइफ खराब हो सकती है। कुछ लोग अपने पार्टनर को बार-बार मैसेज, फोन करते हैं, ऐसे में सामने वाला व्यक्ति परेशान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - ब्रेकअप के बाद किसी काम में नहीं लग रहा मन, तो खुद को इन 7 तरीकों से करें मोटिवेट

4. हिंसा

हिंसा की आदत हैप्पी रिलेशनशिप को भी बर्बाद कर सकता है। इसलिए कभी भी अपने रिश्ते में मारना, गाली देना आदि हिंसक तत्व का उपयोग न करें। 

5. यौन हिंसा

जब कोई व्यक्ति दूसरे की इच्छा के विरुद्ध में यौन संबंध बनाने पर दबाव डालता है, तो इसका असर आपकी लव स्टोरी या रिश्ते पर भी पड़ सकता है। इसलिए ऐसी कोई भी हिंसा करने से बचें, जिससे आपको पार्टनर को परेशानी हो।

6. बार-बार धमकी देना

अगर आप अपने पार्टनर को छोटी-छोटी बातों पर भी हिंसा या ब्रेकअप की धमकी देते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत ही बदल लें। क्योंकि बार-बार धमकी देने की आदत आपके रिश्ते को बुरी तरह से कमजोर बना सकती है। 

इसे भी पढ़ें - ये 5 गलतियां अक्सर बनती हैं रिलेशनशिप टूटने की वजह, जानें इनके बारे में

7. आदर न करना

जब एक पार्टनर दूसरे पार्टनर का आदर नहीं करता या फिर उसकी रिस्पेक्ट नहीं करता है, तो इससे रिश्ता कमजोर पड़ सकता है। इसलिए अपने रिश्ते में कभी भी झूठ न बोलें। न ही अपने पार्टनर का कभी मजाक उड़ाएं। अपने दोस्तों, घर वालों के सामने पार्टनर की बुराई करने से भी बचें।

अगर आप सच में अपने प्यार के इस रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी इन आदतों को बदलने की जरूरत है। पार्टनर को खुश रखकर आप हमेशा खुद भी खुश रह सकते हैं, अपने रिश्ते को भी मजबूत बनाए रख सकते हैं।   

Disclaimer