ये 5 गलतियां अक्सर बनती हैं रिलेशनशिप टूटने की वजह, जानें इनके बारे में

रिश्तों में कई बार कुछ गलतियां (Relationship Mistakes) रिश्ते टूटने की वजह बन जाती हैं, आपको रिलेशनशिप में इन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 17, 2022 16:58 IST
ये 5 गलतियां अक्सर बनती हैं रिलेशनशिप टूटने की वजह, जानें इनके बारे में

आज के समय में प्यार करने और उसे लंबे समय तक निभाने के तरीके में काफी बदलाव देखने को मिलता है। तकनीक के इस युग में डेटिंग के तौर-तरीके बदले हैं। प्यार में नोकझोंक हर उम्र में चलती रहती है लेकिन कई बार कुछ ऐसी बातें इतनी बढ़ जाती हैं जो ब्रेकअप तक पहुंच जाती हैं। रिलेशनशिप में लोग अक्सर कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके चलते अधिकांश लोगों के बीच ब्रेकअप हो जाता है। रिश्ते में रहते हुए कुछ गलतियां करते हैं और फिर वहीं गलतियां (Relationship Mistakes in Hindi) रिश्ते पर भारी पड़ती हैं। हो सकता है कि आप जिन बातों को बेहद छोटा समझते हों, वह आपके रिश्ते के अंत की वजह बन जाए। ऐसे में रिलेशनशिप में हमेशा बात सोच समझकर करना चाहिए। कुछ गलतियां ऐसी हैं जो हर रिश्ते में कॉमन होती हैं। अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं और रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं तो हमेशा इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

5 गलतियां जो बनती हैं रिलेशनशिप टूटने की वजह (Avoid These Mistakes In Relationship in Hindi)

Relationship-Mistakes-in-Hindi

प्यार को लेकर एक कहावत बहुत ज्यादा प्रचलित है कि 'प्यार अंधा होता है'। प्यार में लोग अक्सर ऐसे प्रॉमिस करने से भी नहीं चूकते हैं जो आगे चलकर निभाई नहीं जा सकती। प्यार में छोटी-मोटी गलतियां रिश्ते के टूटने का कारण बन सकती हैं। हमेशा प्यार में रहने वाले कपल्स को इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कोई लगातार कर रहा है डेट करने की जिद? जानें उसे विनम्रता से मना करने के 5 आसान तरीके

1. हमेशा सिंगल जैसा व्यवहार करना

रिश्तों में आजादी का होना बहुत जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप रिलेशनशिप में रहते हुए भी वैसे ही रहें जैसे आप सिंगल होने पर रहते थे। रिश्ते में आने के बाद सिंगल रहना आगे चलकर मुश्किलें पैदा कर सकता है। रिलेशनशिप में आने के बाद पार्टनर के लिए वक्त न निकाल पाना अक्सर रिश्तों के टूटने का कारण बनता है।

2. हमेशा डर से घिरे रहना

रिश्तों में कई बार ऐसा होता है कि आपका अनुभव अच्छा नहीं रहा हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हर रिश्ते में ऐसा ही हो। इसलिए कभी भी नए रिश्ते में पुराने रिश्तों का डर लेकर आगे नहीं बढ़ना चाहिए। डर में रहने के कारण अक्सर आप कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके कारण बात ब्रेकअप तक पहुंच सकती है। इसलिए रिलेशनशिप में डर में रहने के बजाय आपको अपने दिल की बात पार्टनर से जरूर करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कहीं आप भी तो पॉकेटिंग रिलेशनशिप में नहीं? पार्टनर की इन आदतों से जाने इसके बारे में

Relationship-Mistakes-in-Hindi

3. पुरानी बातों को दोहराना

कई बार लोग पुरानी बातों में ऐसे उलझ जाते हैं जिसके कारण रिश्ते टूटने की कगार पर आ जाते हैं। गड़े मुर्दे उखाड़ने से बात नहीं बनती है। कई बार रिश्ते में ऐसा होता है कि लोग पुरानी बातों को लेकर बार-बार पार्टनर को शर्मिंदा महसूस कराने की कोशिश करते हैं। आपको रिश्ते में ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

4. पार्टनर को समय न देना

सिंगल रहते हुए आप कैसे भी रहें उसको लेकर कोई जवाब मांगने वाला नहीं होता है। लेकिन जब आप रिश्ते में हैं तो पार्टनर को समय देना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर से ज्यादा अन्य लोगों के साथ व्यस्त रहते हैं तो इसकी वजह से रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। इसलिए हमेशा आपको रिश्ते में रहते हुए टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना चाहिए।

5. हर बात पर बहस

हर बात पर बहस करना कई बार इतना आगे बढ़ जाता है जिसकी वजह से रिशत टूटने के कगार पर आ जाते हैं। रिश्ते में हर बात पर बहस या किसी बात पर आपसी सहमती न होने पर दूसरे विकल्प की तलाश करनी चाहिए। ऐसा करने के बजाय अगर आप बात-बात पर बहस करते हैं तो इसके कारण रिश्ते ज्यादा समय तक टिक नहीं पाते हैं।

इसे भी पढ़ें : अपने क्रश को इन 6 तरीकों से समझाएं अपने दिल की बात, यहां जानें खास टिप्स

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखने से आप रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं। रिश्ते में एक दूसरे की इज्जत, आपसी सहमति से काम करने से आपके बीच दरार नहीं पैदा होती है।

(All Image Source - Freepik.Com)

Disclaimer