Expert

कोई लगातार कर रहा है डेट करने की जिद? जानें उसे विनम्रता से मना करने के 5 आसान तरीके

अगर आपके साथ किसी को डेट पर जाना है पर आपका मन नहीं है तो आप बहुत विनम्र तरीके से इस परिस्थिति को डील करें और उसे मना करें।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 15, 2021 16:02 IST
कोई लगातार कर रहा है डेट करने की जिद? जानें उसे विनम्रता से मना करने के 5 आसान तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

हर इंसान अपने आप में स्पेशल होता है। वहीं आज के समय में तो लोग खुद को और इंप्रूव करने के लिए ना जानें कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं और जब बात डेटिंग की आती है तो लोग खुद को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट्स को भी अपनाते हैं। ऐसे में इन तरह के लोगों को किसी भी चीज के लिए मना करना उनके सम्मान को ठेस पहुंचा सकता है। यदि आप किसी को डेटिंग के लिए मना करना चाहते हैं तो कुछ आसान तरीकों को अपनाना जरूरी है, जिससे वे बुरा भी ना मानें और आप इस परिस्थिति से भी निकल जाएंगे। आज का हमारा लेख उन्हीं तरीकों पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि डेटिंग के लिए मना करने या दूसरे को रिजेक्ट करने के लिए आसान और अच्छे तरीके क्या हैं। इसके लिए आईबीएस हॉस्पिटल दिल्ली की मैरिज काउंसलर शिवानी मिसरी साधो (Marriage Counselor Shivani Misri Sadhoo) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - बैठाकर करें बातें

चूंकि ये समय ऑलाइन प्रपोज करने का है ऐसे में किसी को ऑनलाइन मना करना सही नहीं है। ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को ठेस पहुंच सकती है। बता दें कि किसी को रिजेक्ट करने के लिए सबसे पहले उससे बात करें और अपना कारण समझाएं। ऐसा करने से ना केवल सामने वाला व्यक्ति आपकी बातें सुनेगा बल्कि उसकी नजरों में आपकी रिस्पेक्ट भी बढ़ जाती है। 

2 - ईमानदारी है जरूरी

यदि आपके साथ डेट पर जाना चाहता है तो उसके बारे में किसी तीसरे इंसान को बताने की बजाय उसी से इस विषय पर बात करें। साथ ही जो भी आपकी परिस्थिति है उसके बारे में उसे बताएं। उदहारण के तौर पर यदि आप पह से ही किसी और के साथ हैं तो सीधे और ईमानदार तरीके से बता दें कि आप किसी और को डेट कर रहे हैं। ऐसा करने से वो आपकी परिस्थिति को समझेगा।

इसे भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद एक्स से क्यों नहीं करना चाहिए कॉन्टैक्ट? जानें इसके नकारात्मक परिणाम

3 - परिस्थिति को ना टालें

कुछ लोगों की आदत होती है कि अगर वे किसी को पसंद नहीं करते हैं या उसके साथ डेट पर नहीं जाना चाहते हैं तो ऐसे में वे उसे टालना शुरू कर देते हैं। ऐसा करना गलत हौ। बता दें कि किसी को इग्नोर करने से अच्छा है कि आप उससे साफ तरीके से बात करें और अपनी भावनाओं के बारे में बताएं। ऐसा करने से व्यक्ति आपकी बातों को समझेगा।

4 - समझें सामने वाले व्यक्ति की भावनाएं

यदि कोई आपको पसंद कर रहा है तो उसकी भावनाओं को समझें। किसी तीसरे से उसकी फीलिंग के बारे में शेयर ना करें। ऐसा करने से हो सकते हैं कि सामने वाले व्यक्ति को ठेस पहुंचे। हालांकि यदि वह आपको डेटिंग के फोर्स कर रहा है तो ऐसे में आप भी थोड़ा सख्ती से मना कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- अनजान लड़की या लड़के से बातचीत शुरू करने के 5 तरीके, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें उन्हें अपनी बातों से इंप्रेस

5 - दोस्ती का बढ़ाएं हाथ

यदि आप किसी के प्रपोजल को स्वीकार नहीं कर रहे हैं तो उसे दोस्ती का ऑफर दे सकते हैं। हालांकि ये उसकी मर्जी है कि वो आपके ऑफर को स्वीकारता है या नहीं। लेकिन आप उसे यह एहसास दिला सकते हैं कि आपको उस इंसान से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अभी आप रिलेशनशिप में आने के लिए तैयार नहीं हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि यदि कोई व्यक्ति आपसे डेट के लिए पूछ रहा है और आप उसके साथ नहीं जाना चाहते हैं तो आप बेहद आसान तरीकों को अपनाकर उसके सम्मान को बिना ठेस पहुंचाए मना कर सकते हैं। ऊपर दिए तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई है।

Disclaimer