ब्रेकअप के बाद एक्स से क्यों नहीं करना चाहिए कॉन्टैक्ट? जानें इसके नकारात्मक परिणाम

अपने एक्स को दोबारा कॉन्टैक्ट करना कितना सही है और कितना गलत, इसके बारे में पता होना जरूरी है। जानते हैं क्या हो सकते हैं नकारात्मक प्रभाव

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 29, 2021Updated at: Nov 29, 2021
ब्रेकअप के बाद एक्स से क्यों नहीं करना चाहिए कॉन्टैक्ट? जानें इसके नकारात्मक परिणाम

किसी इंसान से प्यार करना और फिर उससे दूर चले जाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में हमारी भावनाएं न केवल क्षतिग्रस्त हो जाती हैं बल्कि व्यक्ति खुद को असहाय भी महसूस करने लगता है। किसी इंसान से ब्रेकअप हो जाता है तो हमें बार-बार उसकी याद आती है बार-बार हमारा दिल उसकी तरफ भागता है। और जब हम नियंत्रण खो देते हैं तो अपने एक्स से कॉन्टैक्ट करना शुरू कर देते हैं, बिना ये सोचे कि इसका परिणाम क्या होगा। ऐसे में खुद पर नियंत्रण पाना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ऐसे कौन से कारण होते हैं, जिसके चलते अपने एक्स से दोबारा कांटेक्ट नहीं करना चाहिए।  पढ़ते हैं आगे...

1 - नहीं रह सकते दोस्त बनकर

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अपने एक्स से कॉन्टैक्ट यह सोचकर करते हैं कि हम उनके साथ दोस्त बन कर रह लेंगे। लेकिन बता दे ऐसा मुमकिन नहीं है। अगर आप अपने एक्स के आसपास रहेंगे तो आपको पुरानी बातें हमेशा याद आएंगी। इससे अलावा अगर आपके एक्स ने कोई धोखा दिया है तो आपको वह धोखा भी बार-बार याद आएगा। ऐसे में अपने एक्स से दूर रहना जरूरी है।

2 - गलतियां करने लगते हैं याद

कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें लगता है कि उनका ब्रेकअप उनकी किसी गलती के कारण हुआ है। यहीं सोचकर अपने एक्स से संपर्क करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना गलत है। आप जो कर रहे हैं या आप जो करने जा रहे हैं यदि उस इंसान को उससे फर्क पड़ता है और वह आपको छोड़कर चला गया है तो यह उसकी गलती है। ऐसे में सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि गलती किसकी थी। ऐसे में यदि आप दोबारा एक्स को कॉन्टैक्ट करते हैं तो हो सकता है कि ऐसा दोबारा हो।

इशे भी पढ़ें- अनजान लड़की या लड़के से बातचीत शुरू करने के 5 तरीके, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें उन्हें अपनी बातों से इंप्रेस

3 - नहीं रहेगी सेल्फ रिस्पेक्ट

यदि आप अपने एक्स को दोबारा कॉन्टैक्ट करते हैं तो उसे ऐसा महसूस हो सकता है कि वह चाहे कितने भी गलती कर ले आप उसे दोबारा पा ही लेंगे या आपका प्यार आपको कमजोर बना देगा। ऐसा करना गलत है। खुद को किसी और के सामने कमजोर बनाने से अच्छा है कि अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट को और मजबूत बनाएं और नकारात्मक चीजों से दूर रहें।

4 - फिर तोड़ सकता है आपका भरोसा

यदि आपका ब्रेकअप इस कारण हुआ है कि आपके एक्स ने आपका भरोसा तोड़ा है तो ऐसे में हो सकता है कि वह यह दोबारा करे। खासतौर पर तब जब आप उसे खुद से संपर्क करें तो वह ऐसा सोचे कि चाहे वह कितनी भी गलती कर ले आप उसे माफ कर देंगे। ऐसे में वह आपको और आपके भरोसे को आसानी से तोड़ सकता है।

इशे भी पढ़ें- क्या आपका पार्टनर कर रहा है आपको इग्नोर? इन 5 तरीकों से जानें कारण

5 - बाद में कर सकते हैं रिग्रेट

अगर दोबारा अपने एक्स से संपर्क करते हैं और वह वही पुरानी चीजें दौहराता है तो ऐसा करने से आपको फिर से रिग्रेट हो सकता है। हम सोचते हैं कि ब्रेकअप के बाद एक्स बदल गया है लेकिन कई मामलों में ऐसा होता है जब एक्स अपनी गलती ना मानकर आपको गलत प्रूफ कर देता है। ऐसे में परिस्थिति और खराब हो सकती है।

6 - आप उसका मन नहीं बदल सकते

अगर एक्स ने अपनी जिंदगी में मूव ऑन कर लिया है तो ऐसे में उसे कॉल करना या मैसेज करने से कोई फायदा नहीं है। इससे आप खुद को ही दुख पहुंचाएंगे और अपना टाइम वेस्ट करेंगे। क्योंकि अगर वह अपनी जिंदगी में आगे बढ़ चुका है और उसने अपना मन बदल लिया है तो आप उसके माइंड को नहीं बदल सकते।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अपने एक्स को कॉल करने से आप खुद को ही तकलीफ पहुंचा सकते हैं। हालांकि कुछ परिस्थितियां ऐसी होती हैं, जिसमें सकारात्मक संकेत पाकर आप अपने एक्स को कॉल कर सकते हैं लेकिन ऐसे में आपको थोड़ा धैर्य और खुद पर भरोसा रखने की जरूरत है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer