कहीं आप भी तो पॉकेटिंग रिलेशनशिप में नहीं? पार्टनर की इन आदतों से जाने इसके बारे में

रिश्तों में एक दूसरे का ट्रांसपैरेंट होना बहुत जरूरी होता है, जानें आप अपने पार्टनर के साथ पॉकेटिंग रिलेशनशिप में हैं या नहीं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 15, 2022 20:10 IST
कहीं आप भी तो पॉकेटिंग रिलेशनशिप में नहीं? पार्टनर की इन आदतों से जाने इसके बारे में

जब आप किसी व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में होते हैं या उसे डेट कर रहे होते हैं तो आप भी सामने वाले व्यक्ति से ऐसी ही अपेक्षा करते हैं जैसा व्यवहार आप उसके साथ करते हैं। कई बार आप ऐसे रिश्ते में होते हैं जहां पर आप दोनों लोग अपने रिश्तों को लोगों से छिपाकर रखना चाहते हैं। वहीं पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने रिश्ते को दुनिया के सामने जाहिर करने में भी पीछे नहीं हटते हैं। दोनों तरीकों के अपने फायदे और नुकसान हैं। लेकिन इसी तरह का एक रिलेशनशिप है जिसे 'पॉकेटिंग रिलेशनशिप' कहा जाता है। इसे अच्छा रिलेशनशिप नही माना जाता है। हर किसी व्यक्ति से अपने रिश्तों को छिपाकर रखना पॉकेटिंग रिलेशनशिप (Pocketing Dating Trend) है जिसके कई नुकसान होते हैं। इस रिलेशनशिप में आगे चलकर आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए समय रहते आपको इस तरह के रिलेशनशिप के बारे में जानकारी रखना चाहिए। आइये जानते हैं पॉकेटिंग रिलेशनशिप के लक्षण और इससे बचने का तरीका।

पॉकेटिंग रिलेशनशिप के लक्षण (Pocketing Relationship Symptoms)

Pocketing-Dating-Trend

जब आपका पार्टनर आपके रिश्ते को तवज्जो नहीं देता है या रिश्ते को हर व्यक्ति से छिपाता रहता है तो इसे पॉकेटिंग रिलेशनशिप कहा जाता है। इस तरह के रिलेशनशिप में इनसिक्योरिटी की भावना आ सकती है। कपड़ों में पॉकेट का होना बहुत जरूरी होता है लेकिन रिश्तों में पॉकेटिंग अच्छी बात नहीं होती है। पॉकेटिंग रिलेशनशिप के लक्षण इस प्रकार से हैं।

1. अपने रिश्ते को लेकर सोशल मीडिया पर दूरी बनाए रखना, जैसे अगर आपका पार्टनर आपकी सोशल मीडिया पोस्ट से दूरी बनाए रखता है। आपके किसी भी पोस्ट पर कमेंट या लिखे नहीं करता या किसी भी व्यक्ति को इसकी जरा सी भी भनक नहीं लगने देता है तो उसे पॉकेटिंग रिलेशनशिप कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : अपने क्रश को इन 6 तरीकों से समझाएं अपने दिल की बात, यहां जानें खास टिप्स

2. डेट पर या मिलने-जुलने पर वह आपको ऐसी जगह ले जाता या जाती है जहां पर आपके किसी भी तरह से जानने वाले लोग न हों। कई बार तो ऐसे रिश्तों में पार्टनर मिलने-जुलने या घूमने की बात को भी टाल देते हैं।

3. ऐसे लोग जो पॉकेट डेटिंग कर रहे होते हैं वे अक्सर अपने दोस्तों से आपको मिलवाने में बहाने बनाते हैं या फिर अपने दोस्तों को आपके बारे में नहीं बताते हैं। 

Pocketing-Dating-Trend

4. एक-दूसरे का कोई भी फ्यूचर प्लान न होना। ऐसी रिलेशनशिप में आपका पार्टनर आपके साथ किसी भी तरह का फ्यूचर प्लान नहीं बनाता है। ऐसे रिश्ते में आपका पार्टनर शादी करने की बात पर या तो गोल-मटोल जवाब देता है या फिर इस बात की अनसुनी कर देता है।

5. ऐसा पार्टनर आपको बस अपने हिसाब से मिलने की बात करेगा या फिर वह तभी आपसे मिलेगा जब उसे पता हो कि इसके बारे में आप दोनों के अलावा किसी को पता नहीं चलने वाला है।

यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो उसके सामने दिखावा ना करें। आप जैसे हैं उसके सामने वैसे ही बन कर रहे हैं। ऐसा करने से न केवल उसे आप की सच्चाई का एहसास होगा बल्कि उसके मन में आपके प्रति प्रेम की भावना भी पैदा हो सकती है। यदि आप किसी के सामने दिखावा करते हैं तो इससे व्यक्ति आपसे बचना शुरू कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपके साथ पॉकेटिंग रिलेशनशिप या पॉकेट डेटिंग कर रहा है तो इस बारे में उससे बात जरूर करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : रिश्ते में भी आ गई है इनसिक्योरिटी या जलन की भावना? जानें इसे दूर करने के आसान तरीके

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि रिश्ते में इनसिक्योरिटी और जलन की भावना कुछ परिस्थितियों के कारण पैदा हो सकती है। ऐसे में कुछ आसान से तरीके इस परिस्थिति से बाहर निकलने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। वहीं अगर रिश्ता और ज्यादा उलझ रहा है तो ऐसे में आप किसी मैरिज काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं इस परिस्थिति से बाहर आने के लिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer